अच्छा स्मार्टफोन, जिसमें मिलेगा गेमिंग का फुल मजा

iQOO ने पिछले साल भारतीय बाजार में iQOO 3 के साथ कदम रखा था। इस सीरीज में दो स्मार्टफोन्स- iQOO 7 और iQOO 7 Legend आते हैं। हम आज जिस स्मार्टफोन का रिव्यू करने वाले हैं वो इस सीरीज का स्टैंडर्ड मॉडल iQOO 7 5G है। यह फोन तीन वेरिएंट 8GB RAM + 128GB, 8GB RAM + 256GB और 12GB RAM + 256GB में आता है। iQOO 7 5G की शुरुआती कीमत 31,990 रुपये है। इस कीमत में क्या यह फोन पहले से लॉन्च हुए अन्य ब्रांड के 5G फोन के चुनौती देगा? आइए जानते हैं। Also Read – OnePlus Nord 2 के बाद अब उड़े Warp चार्जर के चीथड़े, यूजर ने कहा- ‘बाल-बाल बचे’

डिजाइन

सबसे पहले हम बात करते हैं फोन के डिजाइन के बारे में। देखने में आपको यह फोन काफी स्लीक और अच्छा लगेगा। इसके बॉक्स की पैकेजिंग भी काफी अच्छी है। फोन के बैक पैनल में AG मैटे ग्लास पैनल का इस्तेमाल किया गया है, जो न सिर्फ फील करने में अच्छा है, बल्कि इसके बैक पैनल में उंगलियों के निशान न के बराबर दिखते हैं। इसकी ग्रिपिंग भी काफी अच्छी लगी। फोन का कैमरा मॉड्यूल यूनीक देखने को मिलेगा। Also Read – 108MP कैमरा, 4520mAh बैटरी, 33W चार्जिंग और 8GB RAM वाली Xiaomi Mi 11 सीरीज पर बंपर ऑफर, मिल रहा 3000 रुपये तक का Instant Discount

Also Read – OnePlus Nord 2 चार्जर हुआ ब्लास्ट, कंपनी ने कहा- बाहरी कारण हैं जिम्मेदार

बैक पैनल में ऊपर की तरफ तीन कैमरे एक के नीचे एक करके प्लेस किए गए हैं। साथ में LED फ्लैश लाइट है। iQOO की ब्रांडिंग कैमरे के ठीक नीचे है। हालांकि, कैमरे में बंप देखने को मिलेगा। कंपनी ने बॉक्स में सिलिकॉन कवर दिया है, जिसे लगाने के बाद इसका बंप नीचे चला जाता है।

फोन के नीचे की तरफ SIM कार्ड ट्रे और स्पीकर ग्रिल हैं। इसमें मेमोरी कार्ड लगाने के लिए स्लॉट नहीं दिया गया है। सिम कार्ड ट्रे में रबर लगी है, जो इसमें पानी और नमी जाने से बचाता है। iQOO 7 5G की ग्रिपिंग अच्छी है। फोन 8.33mm पतला है और इसका वजन 196 ग्राम है। वजन ज्यादा होने की वजह से एक हाथ से इस्तेमाल करने में थोड़ी दिक्कत आती है। इसमें 3.5mm हेडफोन जैक नहीं मिलेगा। फोन का USB Type C पोर्ट ही चार्जिंग और हेडफोन के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

डिस्प्ले

iQOO 7 के डिस्प्ले की बात करें तो इसमें प्रीमियम स्मार्टफोन की तरह E4 AMOLED डिस्प्ले पैनल दिया गया है, जिसका रिफ्रेश रेट 120Hz है। डिस्प्ले की साइज 6.62 इंच है और यह Full HD+ रेजलूशन को सपोर्ट करता है। फोन इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ आता है, जो काफी फास्ट डिवाइस को अनलॉक करता है।

इसका डिस्प्ले काफी स्मूद है और वीडियो कंटेंट देखने में अच्छा लगता है। 120Hz रिफ्रेश रेट पर गेमिंग के दौरान ग्राफिक्स क्वालिटी भी अच्छी लगेगी। हालांकि, इसके डिस्प्ले में हमें एक कमी यह लगी कि फ्लैगशिप फोन होने के बावजूद इसके डिस्प्ले में HDR मीडिया सपोर्ट नहीं मिलता है। खास तौर पर Netflix और Amazon Prime Video जैसे OTT प्लेटफॉर्म्स पर आप इसमें HD कंटेंट ही देख सकेंगे।

iQOO 7 5G के डिस्प्ले का रिफ्रेश रेट 120Hz होने की वजह से इसमें स्मूद एनिमेशन और ट्रांजिशन मिलता है। हमने इसके डिस्प्ले का रिफ्रेश रेट 60Hz पर सेट करके देखा। इसमें भी डिस्प्ले में कंटेंट देखने में अच्छा लगता है। इसके डिस्प्ले में एक और अच्छी बात हमें यह लगी कि यह 300Hz के टच सैम्पिलंग रेट को सपोर्ट करता है, जिसकी वजह से गेमिंग के दौरान हाई डेफिनिशन (HD) गेम्स के ग्राफिक्स में किसी भी तरह का ग्लिच नहीं मिलेगा।

परफॉर्मेंस

iQ007 में Qualcomm Snapdragon 870 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। इस प्रोसेसर के साथ Mi 11X और OnePlus 9R जैसे स्मार्टफोन भी हाल ही में लॉन्च हुए हैं। हमें iQOO 7 5G का जो यूनिट रिव्यू करने को मिला है, वो 8GB LPDDR4X RAM और 128GB UFS 3.1 स्टोरेज को सपोर्ट करता है। इस फोन में एक खास फीचर और दिया गया है। इसकी RAM को वर्चुअली 3GB एक्सपेंड कर सकते हैं। हालांकि, फोन में मेमोरी कार्ड स्लॉट नहीं दिया गया है। इसकी इंटरनल स्टोरेज को एक्सपेंड नहीं किया जा सकता है।

इन दिनों आने वाले फ्लैगशिप स्मार्टफोन में हाई रिफ्रेश रेट वाला डिस्प्ले देखने को मिलता है। डिस्प्ले को सपोर्ट करने के लिए उसका प्रोसेसर भी दमदार होना चाहिए। Qualcomm Snapdragon 870 एक अच्छा प्रोसेसर है। iQOO 7 5G पर हमने Call of Duty गेम खेलकर देखा। हाई डेफिनिशन गेम होने के बावजूद इसमें किसी भी तरह की लैगिंग देखने को नहीं मिली। काफी लंबे समय तक गेम खेलने के बावजूद गेम चलने में कोई दिक्कत नहीं आई।

सबसे अच्छी चीज हमें यह लगी कि इसमें Game Boost फीचर भी दिया गया है। जैसे ही आप गेम खेलना शुरू करेंगे इसका Game Boost फीचर अपने आप इनेबल हो जाता है। फोन में MEMC गेम फ्रेम टेक्नोलॉजी दी गई है, जिसकी वजह से Call of Duty जैसे गेम को 120fps पर खेला जा सकता है। अमूमन फ्लैगशिप स्मार्टफोन में इस गेम को आप 60fps पर खेल सकते हैं।

iQOO 7 में 4400mAh की बैटरी मिलती है, जो एक बार फुल चार्ज करने पर एक दिन चल जाती है। हमने रिव्यू के दौरान इसके डिस्प्ले को 120Hz रिफ्रेश रेट पर रखा और करीब 6 घंटे तक फोन को इस्तेमाल किया। इसके बावजूद इसकी बैटरी पूरे दिन चली। 6 घंटे इस्तेमाल करने के दौरान हमने गेम खेला, सोशल मीडिया ब्राउज किया। साथ ही साथ हमने एक वेब सीरीज के कुछ एपिसोड्स भी देखे। एक आम यूजर फोन को 6 घंटे से ज्यादा इस्तेमाल नहीं करता होगा। फोन में कमाल की फास्ट चार्जिंग तकनीक दी गई है। इसमें 66W का चार्जर दिया गया है, जो फोन को आधे घंटे में फुल चार्ज कर देता है।

कैमरा

फोन के कैमरा परफॉर्मेंस की बात करें तो इसके बैक में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप मिलता है। मेन कैमरा 48MP का है। इसमें Sony IMX598 सेंसर का इस्तेमाल किया गया है। प्राइमरी कैमरे के अलावा इसमें 13MP का अल्ट्रा वाइड एंगल सेंसर और 2MP का मोनो लेंस दिया गया है। सेल्फी के लिए इसमें 16MP का कैमरा मिलता है। बैक पैनल में तीनों कैमरे एक के नीचे एक करके अलाइंड किए गए हैं। सबसे नीचे वाले सेंसर के बगल में LED फ्लैश लाइट दिया गया है। फोन का कैमरा OIS (ऑप्टिकल इमेज स्टेब्लाइजेशन) फीचर को सपोर्ट करता है।

कैमरा मॉड्यूल के ठीक नीचे iQOO की ब्रांडिग दी गई है। फोन के कैमरा ऐप के साथ कई मोड्स मिलते हैं, जिनमें नाइट मोड, प्रोट्रेट मोड, लाइव फोटो, 48MP कैमरा मोड, पैनोरमा और प्रो स्पोर्ट मोड शामिल हैं। iQOO 7 5G के कैमरे में एक नया प्रो स्पोर्ट मोड देखने को मिलता है। iQOO 7 के कैमरा एक्सपीरियंस की बात करें, तो डे लाइट में या नेचुरल लाइट में क्लिक की गई तस्वीर में आपको क्लियरिटी देखने को मिलती है। आमतौर पर गेमिंग स्मार्टफोन में कैमरे पर इतना फोकस नहीं किया जाता है।

इस स्मार्टफोन के कैमरे से आप 10x जूम तक की तस्वीर क्लिक कर सकते हैं। हमने इसके कैमरे से हर मोड में तस्वीर क्लिक की। इस प्राइस रेंज में आने वाले अन्य फोन के मुकाबले iQOO 7 के कैमरे से ली गई तस्वीर हमें अच्छी लगी। नाइट मोड में भी नेचुरल कलर कम्पोजिशन देखने को मिलता है। नॉर्मल मोड में ली गई तस्वीर में ब्राइटनेस और एक्सपोजर का सही कॉम्बिनेशन मिलता है। हालांकि, 10x जूम में तस्वीर पिक्सलेट होती है।

फोन के कैमरे की वीडियो क्वालिटी की बात की जाए तो इसके फ्रंट और बैक, दोनों कैमरे से HD वीडियो कैप्चर किया जा सकती है। फोन में स्लो-मोशन वीडियो फीचर भी मिलता है। हाई फ्रेम रेट पर ली गई वीडियो क्वालिटी भी अच्छी है। अगर, आप एक ब्लॉगर हैं और इस फोन के कैमरे से वीडियो शूट करना चाहते हैं, तो कर सकते हैं। हालांकि, आप यह उम्मीद करेंगे कि फोन से कैप्चर किए गए वीडियो की क्वालिटी किसी DSLR या प्रोफेशनल कैमरा की तरह हो, तो आपको निराशा हाथ लग सकती है। कैमरा ऐप में दिए गए प्रो स्पोर्ट्स मोड की वजह से मूविंग वीडियो की क्वालिटी अच्छी मिलती है।

कैमरा सैम्पल:

iQOO 7 5G

हमारा फैसला

iQOO 7 की शुरुआती कीमत 31,990 रुपये है। इस प्राइस रेंज में आपको एक बेहतरीन गेमिंग फोन मिलेगा, जिसमें कैमरा भी अच्छा मिलता है। फोन का डिस्प्ले काफी उम्दा है और गेमिंग के लिए आप हाई रेंज फोन के मुकाबले इसे प्रेफर कर सकते हैं। फोन में कमाल का फास्ट चार्जिंग फीचर मिलता है। इसका बैटरी बैकअप भी अच्छा है। इसमें जो चीज हमें अच्छी नहीं लगी, वो यह कि इसमें IP67 रेटिंग नहीं दी गई है, यानी यह फोन वाटरप्रूफ नहीं है। साथ ही फोन का वजन थोड़ा ज्यादा लगेगा। अगर आप 35 हजार की प्राइस रेंज में ऐसे फोन की तलाश कर रहे हैं, जिसमें आपको कैमरे से लेकर परफॉर्मेंस तक सब कुछ अच्छा मिले, तो iQOO 7 5G आपके लिए एक विकल्प हो सकता है।




You Might be Interested

iQOO 7

Funtouch OS 11.1 Global based on Android 11

Qualcomm Snapdragon 870 5G

48MP+13MP+ 2MP