अच्छे स्पेसिफिकेशन्स और ठीक-ठाक डिजाइन, लेकिन फीकी है परफॉर्मेंस

Poco M3 भारत में कंपनी का लेटेस्ट स्मार्टफोन है। इस डिवाइस के जरिए कंपनी ने 12 हजार रुपये के बजट सेगमेंट को टार्गेट किया है, जहां इसका मुकाबला Redmi 9 Power और Moto G9 Power जैसे स्मार्टफोन से होता है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में यह फोन काफी पहले लॉन्च हो चुका था, लेकिन भारत में इसकी एंट्री फरवरी में हुई है। आइए जानते हैं यह फोन कितना दमदार है और इसकी परफॉर्मेंस कैसी है। Also Read – 6000mAh बैटरी, 48MP कैमरा और 8GB तक RAM वाले Poco के धांसू फोन्स पर बंपर ऑफर, Flipkart से सस्ते में खरीद सकते हैं आप

Features Poco M3
Price 10999
Chipset Snapdragon 662
OS MIUI 12 Based on Android 10
Display Custom-Dot Drop display-6.53″ FHD+-YES-2340×1080 FHD+
Internal Memory 64GB
Rear Camera 48MP+2MP+2MP
Front Camera 8MP
Battery 6000mAh

Poco M3 डिजाइन

डिजाइन की बात करें तो यह फोन बजट सेगमेंट में आने वाले दूसरे डिवाइसेस से काफी अलग है। इसके अलग होने की वजह रियर पैनल का डिजाइन है। बैक साइड में ट्रिपल रियर कैमरा दिया गया है और कैमरा मॉड्यूल का डिजाइन OnePlus Cyberpunk जैसा लगता है। हालांकि, दोनों स्मार्टफोन के डिजाइन में काफी अंतर, लेकिन पहली नजर में यह आपको वनप्लस के स्पेशल एडिशन की याद दिलाता है। Also Read – 6000mAh बैटरी, 6GB तक RAM और 128GB तक इंटरनल स्टोरेज वाले Redmi 10 Prime, POCO M3 और Samsung Galaxy M32 को सस्ते में खरीदने का मौका, Flipkart पर मिल रहा Discount

स्मार्टफोन 6.53-inch के डिस्प्ले के साथ आता है, जिसमें ड्यूड्रॉप नॉच दी गई है। डिवाइस प्लास्टिक बॉडी में आता है, लेकिन यह काफी मजबूत फील होता है। बैक पैनल में टेस्टचर फिनिश मिलती है, जिसकी वजह से फिंगरप्रिंट के दाग की टेंशन नहीं होती है। फोन में 6000mAh की बैटरी होने के बाद भी इसका वेटबैलेंस बेहतर है। स्मार्टफोन में साइड माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर, टाइट-सी पोर्ट और 3.5mm का ऑडियो जैक होल मिलता है। डिवाइस डुअल स्पीकर के साथ आता है। कुल मिलाकर फोन का डिजाइन ठीक-ठाक है। Also Read – 6000mAh बैटरी, 120Hz रिफ्रेश रेट, 6GB RAM, 128GB तक स्टोरेज वाले ये हैं 5 सबसे सस्ते गेमिंग स्मार्टफोन, ‘मक्खन’ की तरह चलेंगे Free Fire और BGMI

डिस्प्ले

Poco M3 स्मार्टफोन 12 हजार रुपये के बजट में FHD+ डिस्प्ले के साथ आता है। फोन में 6.53-inch की डिस्प्ले दी गई है। हालांकि, हमें डिस्प्ले औसत से भी निचले स्तर की लगी। धूप में ले जाने पर ब्राइटनेस कम हो जाती है, जिसकी वजह से कई बार फोन इस्तेमाल करने पर दिक्कत होती है। लो लाइट या आर्टिफिशियल लाइटिंग में डिस्प्ले ठीक काम करता है। फोन के डिस्प्ले में हमें कई तरह की दूसरी दिक्कतें भी देखने को मिली, जैसे- कॉलिंग के दौरान स्पीकर का ऑन हो जाना या फिर कॉल होल्ड हो जाना। इसके अलावा कई बार डिस्प्ले दूसरी चीजों के संपर्क में आने पर भी काम कर जाता है।

प्रोसेसर, रैम और परफॉर्मेंस

फोन में Qualcomm Snapdragon 662 प्रोसेसर दिया गया है, जो बेहतरीन तरीके से काम करता है। हालांकि, MIUI 12 के कारण कुछ दिक्कतों का सामना जरूर करना पड़ता है। ऐसा लगता है कि कंपनी ने इसे बेहतर तरीके से ऑप्टमाइज नहीं किया, जिसे नए अपडेट के साथ ठीक किया जा सकता है। फोन में COD (Call Of Duty: Mobile) जैसे गेम हाई सेटिंग में चल जाते हैं, लेकिन गेमिंग के दौरान यह फोन बहुत तेजी से गर्म होता है और डिवाइस के गर्म होने के साथ उसकी परफॉर्मेंस गिरने लगती है। हैंडसेट में 6GB की LPDDR4X RAM दी गई है।

कैमरा

Poco M3 ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप के साथ आता है, जिसका प्राइमरी लेंस 48MP का है। इसके अलावा 2MP का मैक्रो और 2MP का डेप्थ सेंसर दिया गया है। दिन के उजाले में खींची गई तस्वीर अच्छी आती है, लो लाइट में भी फोन अपनी कीमत के हिसाब से ठीक-ठाक काम करता है।
pocoM3

हालांकि, इस बजट के कई अन्य डिवाइसेस में बेहतर कैमरा परफॉर्मेंस देखने को मिलती है। फोन का मैक्रो कैमरा सिर्फ दिखाने का लगता है। यकीन मानिए इस सेंसर का आप कहीं भी इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। वहीं फ्रंट में 8 मेगापिक्सल का सेंसर मिलता है। लो-लाइट हो या फिर डे लाइट फ्रंट कैमरा औसत से भी कम स्तर का लगता है। इससे ली गई सेल्फी किसी भी कंडिशन में प्रभावित नहीं करती है। पोको के इस फोन ने कैमरा के मामले में काफी निराश किया है।

बैटरी और अन्य फीचर

फोन में 6000mAh की बैटरी दी गई है, जो 22.5W की चार्जिंग सपोर्ट के साथ आती है। हैंडसेट की बैटरी लाइफ को लेकर कोई दिक्कत नहीं देखने को मिलती है। इस डिवाइस को आप सिंगल चार्ज में एक दिन से ज्यादा इस्तेमाल कर सकते हैं। फोन में फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट मिलता है, इसलिए चार्जिंग को लेकर डिवाइस से कोई शिकायत नहीं है।

स्मार्टफोन साइड माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ आता है। साथ ही आप इसमें फेस अनलॉक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। फिंगरप्रिंट सेंसर थोड़ा स्लो काम करता है, लेकिन कीमत के लिहाज से यह ठीक है। डिवाइस डुअल स्पीकर के साथ आता है और इनका आउटपुट अच्छा है। वीडियो देखने की बात हो या फिर गेम खेलने की किसी भी स्थिति में स्पीकर आपको निराश नहीं करेंगे।

कनेक्टिविटी

स्मार्टफोन में डुअल सिम कार्ड का सपोर्ट मिलता है। यह स्मार्टफोन 4G-LTE सपोर्ट के साथ आता है। हैंडसेट में नेटवर्क रिसेप्शन और WiFi किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नजर नहीं आती है। फोन को स्पीकर पर भी रखकर आसानी से बात की जा सकती है। फोन में 3.5mm ऑडियो जैक होल दिया गया है, जो बेहतरीन तरीके से काम करता है।

क्या आपको खरीदना चाहिए Poco M3?

Poco M3 ने हमें कई मामलों ने निराश किया है। चाहें MIUI 12 का धीरे काम करना हो या फिर डिस्प्ले और कैमरा की लो परफॉर्मेंस। ये डिवाइस पूरी तरह से ‘कागजी शेर’ लगता है, जो स्पेक शीट पर तो आपको प्रभावित करेगा, लेकिन असल जीवन में निराश करता है। कुल मिलाकर इस बजट में हम आपको यह फोन रिकमेंड नहीं करेंगे। यदि आपका बजट 10 से 15 के बीच में है तो आपको कई नए विकल्प मिल जाते हैं।

आपका बजट 10 हजार रुपये तक का है तो आप Realme Nazro 30A पर विचार कर सकते हैं, जो बेहतरीन परफॉर्मेंस के साथ आता है। वहीं अगर आपका बजट 12 से 15 हजार रुपये का है तो आपको Xiaomi की ओर से हाल में लॉन्च हुए Redmi Note 10 पर विचार करना चाहिए, जो पोको के इस डिवाइस से बेहतर चॉइस होगी। वहीं अगर आप एक क्लीन यूआई एक्सपीरियंस चाहते हैं तो Moto G10 और G30 भी बेहतर विकल्प होंगे।




You Might be Interested

Poco M3

MIUI 12, based on Android 10

Qualcomm Snapdragon 662

48MP+2MP+2MP