आज से इन डिवाइसेस में नहीं चलेगा इंटरनेट, ऐसे चेक करें आप

Internet Blackout: एन्क्रिप्टेड आइडेंटीट्रस्ट DST Root CA X3 सर्टिफिकेट आज यानी 30 सितंबर को एक्सपायर हो रहा है। इस आइडेंटीट्रस्ट के एक्सपायर होने के कारण बहुत से इंटरनेट यूजर्स को चिंतित हैं। चिंता की वजह इंटरनेट ब्लैकआउट को लेकर आ रही जानकारी हैं। Let’s Encrypt के आइडेंटीटस्ट्र DST Root CA X3 सर्टिफिकेशन के एक्सपायर होने के कारण कुछ यूजर्स को इंटरनेट ब्लैकआउट का सामना करना पड़ सकता है। इसकी जानकारी Let’s Encrypt ने दी है। Also Read – Internet Blackout: क्या सच में 30 सितंबर को थम जाएगी दुनिया की ‘रफ्तार’?

किसे होगी Internet Blackout की दिक्कत?

सोशल मीडिया पर Let’s Encrypt द्वारा शेयर की गई जानकारी के मुताबिक, ‘क्रॉसिंग के तौर पर इस्तेमाल होने वाला DST CA Root X3 एक्सपायर हो रहा है। इसका प्रभाव चुनिंदा सब्सक्राइबर्स पर पड़ेगा।’ यह कोई पहला मौका नहीं है जब इस तरह की कोई घटना हो रही है। पिछले साल 30 मई को भी ऐसा ही एक मामला सामने आया था, जब AddTrust External CA Root एक्सपायर हुआ था। इसके कारण कई संस्थाओं और लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़ा था। Also Read – Internet Speed के मामले में भारत की रैंकिंग हुई बेहतर, जानिए किस देश में मिलती है सबसे ज्यादा स्पीड

Let’s Encrypt सर्टिफिकेट एक्सपायरिंग की वॉर्निंग लंबे समय से दे रहा था, जिससे वह लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्मट पर अपने डिवाइस को अपग्रेड कर लें। स्मार्टफोन, लैपटॉप, स्मार्ट टीवी समेत ऐसे डिवाइसेस जो पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम कर रहे थे, उन पर इस सर्टिफिकेट के एक्सपायर होने का प्रभाव पड़ेगा। सर्टिफिकेट एक्सपायर होने के बाद जो डिवाइस लेटेस्ट ओएस पर अपडेट नहीं होंगे, उनमें इंटरनेट की सुविधा नहीं मिलेगी।

क्या है Let’s Encrypt?

बता दें कि Let’s Encrypt एक नॉन-प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन है, जो इंटरनेट और आपके डिवाइस के बीच एन्क्रिप्टेड कनेक्शन के लिए सर्टिफिकेट जारी करता है। जब कभी आप किसी वेबसाइट में एंटर करते हैं, जो HTTPS के शुरू होती है, तो वह सुरक्षित होती है। इसका क्रेडिट आइडेंटीट्रस्ट DST Root CA X3 सर्टिफिके को जाता है। यह सर्टिफिकेट आपके डेटा की इंटरनेट पर सुरक्षा को सुनिश्चित करता है, जिससे हैकर्स आपकी पर्सनल इंफॉर्मेशन तक पहुंच नहीं सकते हैं।

क्यों एक्सपायर हो रहा सर्टिफिकेट?

एक निश्चित समय के बाद हर सर्टिफिकेट एक्सपायर हो जाता है और उसकी जगह लेटेस्ट सर्टिफिकेट ले लेता है। इसी प्रकार से आइडेंटीट्रस्ट DST Root CA X3 सर्टिफिकेट भी एक्सपायर हो रहा है, जिससे यूजर्स लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम पर मूव कर सकें।

रिपोर्ट्स की मानें तो जो डिवाइस Android 7.1.1 से पुराने वर्जन पर काम कर रहे हैं, उन पर इसका प्रभाव पड़ेगा। इन डिवाइसेस पर इंटरनेट एक्सेस नहीं किया जा सकेगा। वहीं iOS 10 से पुराने वर्जन पर काम कर रहे iPhones पर भी इसका प्रभाव पड़ेगा। आप पर इसका प्रभाव पड़ेगा या नहीं, यह जानने के लिए आपको अपने डिवाइस का ऑपरेटिंग सिस्टम वर्जन चेक करना होगा।