इस चीनी कंपनी ने लॉन्च की 305 KM रेंज वाली Nano EV इलेक्ट्रिक कार, Tata Nano से है काफी अलग

चीनी ऑटोमोबाइल कंपनी Wuling ने हाल ही में अपनी Hongguang Mini EV इलेक्ट्रिक कार को मिले जबरदस्त रिस्पॉन्स की घोषणा की थी और अब, कंपनी ने मिनी इलेक्ट्रिक कार की दुनिया में नया खिलाड़ी उतार दिया है। Wuling ने इस मिनी इलेक्ट्रिक कार (Electric car) को Nano EV के नाम से लॉन्च किया है। यदि आप भारतीय हैं, तो आप इस नाम से परिचित होंगे। भारतीय ऑटोमोबाइल कंपनी Tata ने भी कुछ साल पहले अपनी सबसे छोटी और सबसे सस्ती कार Nano को भारतीय सड़कों पर उतारा था। हालांकि, Wuling की Nano EV उससे काफी अलग है। नई इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज में 305 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम है और इसकी टॉप स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटा है।

Wuling ने टियांजिन इंटरनेशनल ऑटो शो (Tianjin International Auto Show) में अपनी नई मिनी इलेक्ट्रिक कार को Nano EV के रूप में पेश किया। कंपनी ने Disney के साथ मिलकर इस इलेक्ट्रिक कार का एक लिमिटेड एडिशन भी लॉन्च किया है। वूलिंग ने नैनो ईवी के डिजाइन को “फ्री टू गो” के रूप में लेबल किया है, जो साफ तौर पर युवा पीढ़ी को टार्गेट करता है।

जैसा कि हमने बताया Nano EV का एक लिमिटेड एडिशन भी लॉन्च किया गया है, जिसका नाम Nano EV Disney Zootopia रखा गया है। इस एडिशन की केवल 5,000 यूनिट्स ही बनाई जाएगी। यह एनीमेशन फिल्म Zootopia की थीम पर आधारित है। इस एडिशन में Zootopia फिल्म के किरदारों की डिकैल्स और स्पेशल बैज लगे हैं। इसे जूडी पाउडर और निक ग्रीन कलर ऑप्शन में पेश किया गया है और इसकी कीमत 59,800 चीनी युआन (लगभग 6,87,447 रुपये) है। 

Wuling ने फिलहाल स्टैंडर्ड Nano EV की कीमत का खुलासा नहीं किया है, लेकिन Inside EV की रिपोर्ट कहती है कि स्टैंडर्ड एडिशन के लिमिटेड एडिशन मॉडल से काफी सस्ता होने की उम्मीद है।

Nano EV इलेक्ट्रिक कार में 28 kWh की बैटरी है, जो कंपनी के दावे अनुसार, 305 किलोमीटर (190 मील) तक की रेंज निकाल सकती है। वैकल्पिक 6.6-kW पावर वाले फास्ट चार्जर के इस्तेमाल के साथ इस बैटरी पैक को 4.5 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। इसमें 24kW (32 hp) और 85 Nm टॉर्क से लैस इलेक्ट्रिक मोटर मिलती है, जो कंपनी के दावे अनुसार, कार को 100 किमी / घंटा (62 मील प्रति घंटे) की टॉप स्पीड तक पहुंचा सकती है।

वूलिंग का कहना है कि नैनो ईवी की 40% से अधिक बॉडी मजबूत स्टील और हॉट-फोर्म्ड स्टील से बनी है। यह मॉडल बैटरी के लिए इंसुलेशन फॉल्ट अलार्म और शॉर्ट सर्किट प्रोटेक्शन के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक-फोर्स के साथ आता है।