चैंपियंस ट्रॉफी के बाद अब T20 वर्ल्ड कप में भी टीम इंडिया को हराने के लिए बेताब है ये पाकिस्तानी, U19 WC में लगा चुका है विकेटों की झड़ी | Shadab khan birthday born on this day know his career and journey

शादाब खान का आज जन्म दिन है.

इस खिलाड़ी ने बहुत कम समय में पाकिस्तान के उप-कप्तान की जिम्मेदारी संभाली है जो बताता है कि यह अपनी टीम का कितना अहम सदस्य है.

TV9 Hindi

  • TV9 Hindi
  • Publish Date – 9:24 am, Mon, 4 October 21Edited By: साकेत शर्मा
    Follow us – google news

पाकिस्तान के क्रिकेट इतिहास को अगर देखा जाए तो यहां ऐसे-ऐसे तेज गेंदबाज मिलते हैं जिन्होंने अपनी तूफानी गेंदों के साथ-साथ अपनी स्विंग से बल्लेबाजों की नाक में दम किया. इमरान खान, वसीम अकरम, वकार यूनिस, शोएब अख्तर कुछ नाम हैं. लेकिन ऐसा नहीं है कि इस देश ने सिर्फ दिग्गज तेज गेंदबाज ही दिए. इस जमीन से कुछ शानदार स्पिनर भी निकले. अब्दुल कादिर, सकलैन मुश्ताक, मुश्ताक अहमद उनमें से हैं. दानिश कनेरिया और सईद अजमल के बाद लगने लगा था कि यहां से अब अच्छे स्पिनर नहीं निकलेंगे लेकिन फिर एक युवा आया है जिसने अपने शुरुआती करियर में ही दिग्गजों को प्रभावति किया. हम बात कर रहे हैं शादाब खान (Shadab Khan) की. शादाब का आज जन्म दिन हैं. चार अक्टूबर 1998 में उनका जन्म हुआ. आज वह पाकिस्तान की टीम के अहम सदस्य हैं. यह लेग स्पिनर ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न को अपना आदर्श मानता है.

शादाब का पाकिस्तान टीम में पहुंचने का सफर बेहद दिलचस्प है. वह 2016-17 पाकिस्तान सुपर लीग से चर्चा में आए थे. विकेट लेने के साथ-साथ रनों को रोकने की उनकी क्षमता ने सभी को प्रभावित किया था. जुलाई 2016 में उन्होंने अंडर-19 क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया था. 2016 में खेले गए अंडर-19 विश्व कप में वह खेले और इस विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने. उन्होंने छह मैचों में 11 विकेट लिए थे. और यहीं पीएसएल टीम इस्लामाबाद युनाइेटड की नजरें उन पर पड़ीं. इस फ्रेंचाइजी ने युवा लेग स्पिनर को मौका दिया. अपने पहले ही सीजन में शादाब ने वकीम अकरम और मिस्बाह उल हक जैसे दिग्गजों को प्रभावित किया. इसी कारण उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली सीरीज के लिए पाकिस्तान टीम में चुन लिया गया.

अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत

पीएसल में चमकने के बाद उन्हें पाकिस्तान टीम की जर्सी पहनने का मौका मिला. 2017 में उन्होंने तीनों प्रारूपों में पाकिस्तान के लिए डेब्यू किया. सबसे पहले उन्होंने टी20 डेब्यू किया. 26 मार्च 2017 को वे पहली बार पाकिस्तान के लिए खेले. सामने थी वेस्टइंडीज की टीम. मैच ब्रिजटाउन में था. शादाब ने इस मैच में तीन विकेट लिए. इस मैच में फेंके गए अपने कोटे के चार ओवरों में उन्होंने सिर्फ सात रन दिए थे. सात अप्रैल को उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे डेब्यू किया. इस मैच में उन्होंने नौ ओवर गेंदबाजी करते हुए 52 रन देकर दो विकेट लिए. वेस्टइंडीज के खिलाफ ही उन्होंने टेस्ट डेब्यू भी किया. टेस्ट में उन्होंने पहली पारी में एक विकेट लिए लेकिन दूसरी पारी में उन्हें एक भी विकेट नहीं मिला. अपने करियर में अभी तक शादाब ने छह टेस्ट मैच खेले हैं और 14 विकेट लिए हैं. वहीं वह अभी तक पाकिस्तान के लिए 48 वनडे खेल चुके हैं 62 विकेट लिए हैं. वहीं 53 टी20 मैचों में उन्होंने 58 विकेट लिए हैं. वह उस पाकिस्तान टीम का हिस्सा थे जिसने चैंपियंस ट्ऱॉफी-2017 के फाइनल में भारत को मात दी थी. इस मैचमें शादाब ने दो विकेट लिए थे. ये विकेट थे युवराज सिंह और केदार जाधव के.

मिली बड़ी जिम्मेदारी

शादाब ने अपने खेल से छाप छोड़ी. वह हालांकि टेस्ट में टीम के नियमित सदस्य नहीं बना पाए लेकिन वनडे और टी20 में उन्होंने ने अच्छा किया. उनके अच्छे प्रदर्शन का उन्हें ईनाम भी मिला. वह टीम के उप-कप्तान बनाए गए. कुछ मौकों पर उन्होंने टीम की कप्तानी भी की है. इसी महीने से संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में खेले जाने वाले टी20 विश्व कप के लिए शादाब को टीम का उप-कप्ताना बनाया गया है. उन्होंने बहुत कम समय में ये जिम्मेदारी हासिल की है.टी20 विश्व कप में पाकिस्तान को अपना पहला मैच भारत के खिलाफ खेलना है. यह विश्व कप यूएई में खेला जा रहा है जहां की पिचें धीमी हैं और ऐसे में शादाब का रोल अहम हो जाता है.

ये भी पढ़ें-

IPL 2021 Point Table: सुपर संडे के बाद मिली प्लेऑफ की तीसरी टीम, अंकतालिका का क्या है हाल, देखिए यहां