जिसकी बीवी बॉलीवुड हिरोइन, उसी ने मारी क्रूज पर रेड… शाहरुख के बेटे आर्यन को पकड़ने वाले ऑफिसर की कहानी

मुंबई के समुद्र में क्रूज पर जारी पार्टी पर छापा मारकर बड़ी मात्रा में ड्रग्स बरामद करने वाले ऑपरेशन के हीरो एनसीबी के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े हैं। NCB की जिस टीम ने क्रूज पर छापा मारकर बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान के बेटे समेत 10 लोगों को हिरासत में लिया, उसकी अगुवाई समीर वानखेड़े ही कर रहे थे। 

बता दें कि अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या के बाद ड्रग्स का एंगल सामने आने के बाद उस मामले की जाँच भी समीर वानखेड़े कर रहे हैं। समीर ने ही कई बार रिया चक्रवर्ती और सुशांत के अन्य दोस्तों से पूछताछ की थी।

समीर वानखेड़े 2008 बैच के IRS-C&CE अधिकारी हैं। एनसीबी से पहले वह मुंबई में ही रेवेन्यू इंटेलीजेंस के जॉइंट डायरेक्टर पद पर तैनात थे। वह पहले भी कई ड्रग्स रैकेट का भंडाफोड़ कर चुके हैं।

समीर वानखेड़े एनआईए में एडिशनल एसपी और एआईयू में डिप्टी कमिश्नर के पद पर भी रह चुके हैं। कस्टम ऑफिसर के तौर पर मुंबई एयरपोर्ट पर पहली पोस्टिंग के बाद वह आंध्र प्रदेश और दिल्ली में भी काम कर चुके हैं। उन्हें केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से साल 2021 के उत्कृष्ट जाँच का अवार्ड भी मिल चुका है।

समीर वानखेड़े को मुंबई का सबसे कड़क अफसर माना जाता है। बता दें कि समीर वानखेड़े की पत्नी एक जानी मानी एक्ट्रेस हैं। वह साल 2003 में आई अजय देवगन स्टारर फिल्म ‘गंगाजल’ में काम कर चुकी हैं। ​’गंगाजल’ में क्रांति रेडकर ने अपूर्वा कुमारी का किरदार निभाया था। वह कई टीवी सीरियल में भी काम कर चुकी हैं।

बता दें कि अब क्रांति रेडकर बॉलीवुड के बजाय मराठी सिनेमा में नजर आती हैं। उन्‍होंने कई अंग्रेजी फ‍िल्‍मों में भी काम किया है। एक्टिंग के साथ साथ वह डायरेक्‍शन में भी हाथ आजमा चुकी हैं।

बीते दो वर्षों में समीर वानखेड़े के नेतृत्व में उनकी टीम 17,000 करोड़ रुपए के ड्रग्स को जब्त कर चुकी है। सीमा शुल्क विभाग में काम करते हुए सीमर वानखेड़े ने मशहूर हस्तियों को तब तक क्लियरेंस नहीं दिया, जब तक उन्होंने विदेशी मुद्रा में खरीदे गए सामानों का खुलासा नहीं किया।

समीर ने कस्टम में टैक्स न देने की वजह से 2000 से अधिक हस्तियों के खिलाफ मामला भी दर्ज किया था। साल 2013 में वह तब सुर्खियों में आए थे जब सिंगर मीका सिंह को मुंबई एयरपोर्ट पर विदेशी करेंसी के साथ पकड़ा था। समीर के ही नेतृत्व में उनकी टीम ने अनुराग कश्यप, विवेक ओबेरॉय, राम गोपाल वर्मा सहित कई बॉलीवुड सेलेब्स के घर छापा मारा था।

समीर वानखेड़े की सख्ती का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि साल 2011 में भारतीय क्रिकेट टीम द्वारा जीती कई सोने से बनी विश्व कप ट्रॉफी को भी उन्होंने कस्टम ड्यूटी चुकाने के बाद ही मुंबई एयरपोर्ट पर रिलीज किया गया। समीर राष्ट्रीय जाँच एजेंसी में भी काम कर चुके हैं। आर्यन खान समेत पकड़े गए 10 लोगों से भी समीर वानखेड़े ही पूछताछ कर रहे हैं। इस बीच आर्यन खान का नाम इस मामले में आने के बाद शाहरुख खान बेटे को घर वापस लाने की सभी कोशिशें कर रहे हैं।

नारकोटिक्‍स कंट्रोल ब्‍यूरो ने कहा कि क्रूज पर ड्रग्‍स को छिपाकर ले जाया गया था। किसी ने पैंट की सिलाई में ड्रग्‍स छिपाए तो किसी ने कॉलर में, महिलाओं ने पर्स के हैंडल तक में ड्रग्‍स छिपा रखी थी। कुछ लोगों के अंडरवियर में भी ड्रग्‍स मिला।

इन 8 लोगों से हो रही पूछताछ

  1. आर्यन खान
  2. अरबाज मर्चेंट
  3. मुनमुन धमेचा
  4. नूपुर सारिका
  5. इसमीत सिंह
  6. मोहक जसवाल
  7. विक्रांत छोकर
  8. गोमित चोपड़ा

बता दें कि शनिवार को मुंबई के समुद्री में क्रूज पर चल रही एक ड्रग्स पार्टी में एनसीबी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए भारी मात्रा में नशीला पदार्थ जब्त किए और 10 लोगों को हिरासत में लिया है। यह जहाज मुंबई से गोवा जा रहा था। इस पार्टी में एंट्री के लिए हर शख्स ने 80 हजार रुपए से ज्यादा की फीस चुकाई थी। एक पुख्ता टिप मिलने के बाद मुंबई जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े और अन्य एनसीबी अधिकारी जहाज में आम यात्रियों की तरह सवार हुए और ऑपरेशन को अंजाम दिया।