डिजाइन और परफॉर्मेंस अच्छी, पर कैमरे में नहीं दम

Realme ने पिछले साल भारत में सबसे पहला 5G स्मार्टफोन X50 Pro लॉन्च किया था। इसके करीब एक साल बाद कंपनी अपनी नई Realme X7 सीरीज लेकर आई है। यह स्मार्टफोन सीरीज 5G नेटवर्क को सपोर्ट करती है। इस सीरीज में दो फोन- Realme X7 5G और Realme X7 Pro 5G आते हैं, जिनकी कीमत Realme X50 Pro 5G से कम है। Realme X7 5G का सीधा मुकाबला MotoG 5G और Mi 10i 5G से है। क्या यह स्मार्टफोन इन दोनों फोन को टक्कर दे पाएगा? आइए जानते हैं… Also Read – Motorola Edge 20 Pro आज 108MP कैमरे के साथ भारत में होगा लॉन्च, जानें सभी खास स्पेसिफिकेशन

Realme X7 5G के स्पेसिफिकेशन्स

Realme X7 5G के मुख्य स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो यह 64MP ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप, 50W फास्ट चार्जिंग फीचर, MediaTek Helio Dimensity 800U प्रोसेसर के साथ आता है। Also Read – Realme TechLife ने लॉन्च किया Air Purifier, Vacuum Cleaner, Robot Vacuum: जानें कीमत और फीचर्स

Features Realme X7
Price 19999
Chipset MediaTek Dimensity 800U
OS Android 10 based Realme UI
Display Custom-Super AMOLED-6.4-YES-1080×2400 FHD+
Internal Memory 128GB
Rear Camera 64MP+8MP+2MP
Front Camera 16MP
Battery 4310mAh

  Also Read – WhatsApp इन स्मार्टफोन्स में नहीं करेगा काम, देखें लिस्ट में कहीं आपका फोन भी तो नहीं

Realme X7 5G का डिजाइन

Realme X7 का डिजाइन इस प्राइस रेंज में आने वाले अन्य स्मार्टफोन की तरह ही है। इसके फ्रंट में ऑल डिस्प्ले डिजाइन देखने को मिलता है, जिसमें बाईं तरफ सेल्फी कैमरे के लिए छोटा पंच-होल दिया गया है। फोन के बैक में रेक्टेंगुलर शेप वाला ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप मिलता है। इस तरह का कैमरा डिजाइन कई और स्मार्टफोन में आप देख सकते हैं। 

यह फोन दो कलर ऑप्शन- Space Silver और Nebula में आता है। हमने Nebula कलर वाले Realme X7 5G का इस्तेमाल किया है। हमें ये कलर काफी अच्छा लगा है और इसके बैक पैनल का रिफ्लेक्शन सुंदर दिखता है। हालांकि, कलर की पसंद सबकी अलग-अलग हो सकती है।

अब बात करते हैं फोन की बिल्ड क्वालिटी के बारे में। फोन पतला है और आसानी से ग्रिप किया जा सकता है। इसका वजह 176 ग्राम है, यानी यह काफी हल्का है। Realme X7 को इस्तेमाल करते समय आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि यह कभी-कभी हाथों से फिसल भी सकता है। हालांकि, इसका बैक पैनल काफी फ्लैट है तो कम ऊंचाई से गिरने पर फोन को नुकसान नहीं होगा। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि यह फोन एक-दो बार हमारे हाथों से फिसलकर गिर चुका है और कोई नुकसान नहीं हुआ है। इसमे पॉलीकार्बोनेट मैटेरियल का इस्तेमाल किया गया है, लेकिन देखने से यह आपको ग्लास बैक पैनल वाला फोन लगेगा।

Realme X7 के बैक पैनल में कैमरा बंप देखने को मिलेगा। हम आपको यह सलाह देना चाहेंगे कि इसके प्रोटेक्शन के लिए आपको इसमें कवर का इस्तेमाल करना ही होगा, नहीं तो इसका लेंस घिस सकता है।

Realme X7 5G का डिस्प्ले

रियलमी के इस मिड रेंज 5G स्मार्टफोन के डिस्प्ले की बात करें तो इसमें 6.4 इंच का सुपर AMOLED डिस्प्ले मिलता है। इसके डिस्प्ले में पीक 600 nits तक की ब्राइटनेस मिलती है। स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो 90.8 प्रतिशत है यानी आपको इसमें शानदार व्यूइंग एक्सपीरियंस मिलेगा। AMOLED डिस्प्ले होने की वजह से इसमें ऑनलाइन कंटेंट देखने और गेम खेलने में मजा आएगा।

एक बात जरूर खटकती है कि Realme अपने सस्ते फोन में भी 90Hz रिफ्रेश रेट वाला डिस्प्ले इस्तेमाल करती है, लेकिन इस फोन में 60Hz का डिस्प्ले दिया गया है। हालांकि, इसकी कमी को पूरा करने के लिए इसमें 180Hz का टच सैम्प्लिंग रेट मिलता है, मगर एक यूजर होने के नाते हमें इस फोन के डिस्प्ले में यह कमी लगी।

इनडोर और आउटडोर  इस्तेमाल करते समय इसके डिस्प्ले में हमें कोई दिक्कत देखने को नहीं मिली। डार्क थीम लगाने के बाद आप फोन की बैटरी की खपत को कम कर सकते हैं। आम तौर पर स्मार्टफोन की डिस्प्ले तेज रोशनी और धूप में इस्तेमाल करने पर साफ नहीं दिखती है। हमने Realme X7 5G के डिस्प्ले को तेज धूप में बाहर इस्तेमाल करके देखा, इसमें चीजें साफ-साफ दिख रहीं थीं।

Realme X7 5G की परफॉर्मेंस

यह स्मार्टफोन MediaTek Dimensity 800U प्रोसेसर पर काम करता है। इस प्रोसेसर के साथ आने वाला यह कंपनी का पहला स्मार्टफोन है। हमने एक साथ कई टैब्स ओपन करके इसे इस्तेमाल किया तब भी फोन सही काम कर रहा था यानी आप Realme X7 पर मल्टी टास्किंग कर सकते हैं। फोन में एक साथ आप कई काम कर सकते हैं और ऐप क्लोज नहीं भी करेंगे तो यह स्लो नहीं होगा। वैसे हम आपको ये सलाह देना चाहेंगे कि आप ऐप इस्तेमाल करने के बाद उसे क्लोज कर दें। इसका फायदा यह होगा कि फोन स्मूथ चलेगा और बैकग्राउंड डेटा की भी खपत नहीं होगी।

Realme X7 5G पर हमने Call of Duty गेम काफी खेला है। फोन की परफॉर्मेंस गेमिंग के दौरान भी ठीक रही है। ग्राफिक्स भी काफी अच्छा दिखेगा। साथ ही, गेम खेलने के दौरान आपको फोन स्लो होने की समस्या नहीं दिखेगी। इसमे गेम बूस्टिंग मोड भी है, अगर आप इसे ऑन कर लेते हैं तो गेम खेलने का एक्सपीरियंस और भी बेहतर हो जाता है।

हालांकि, अगर आप इस पर 1 से 2 घंटे तक लगातार हैवी गेम खेलते हैं तो बैक पैनल थोड़ा गरम होने लगता है। हमने इस फोन का इस्तेमाल वाई-फाई हॉट-स्पॉट के लिए काफी किया है। लंबे समय तक वाई-फाई हॉट-स्पॉट और डेटा शेयरिंग में भी फोन का बैक पैनल थोड़ा गरम होता है। फोन की बैटरी फुल चार्ज करने पर एक दिन चलती है। अगर, आप ओवरऑल परफॉर्मेंस की बात करें तो Realme X7 5G का परफॉर्मेंस आपको निराश नहीं करेगा

Realme X7 5G का कैमरा

इस स्मार्टफोन के पीछे की तरफ ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप मिलता है। इसमें 64MP का मेन कैमरा दिया गया है। इसके अलावा फोन में 8MP का अल्ट्रा वाइड एंगल कैमरा और एक 2MP का मैक्रो सेंसर मिलता है। बैक पैनल में LED फ्लैश लाइट भी है। फोन के कैमरे डिजाइन में कुछ नयापन नहीं है। सेल्फी के लिए 16MP का कैमरा दिया गया है जो कि पंच-होल के साथ फिट किया गया है।

Realme X7 5G के कैमरे परफॉर्मेंस की बात करें तो इसका मेन 64MP कैमरा हमें इतना इंप्रेसिव नहीं लगा है। इससे तस्वीर क्लिक करने पर नेचुरल कलर नहीं मिलता है। इसमें इस्तेमाल किया गया AI  फोन से क्लिक की गई तस्वीर को और फाइन कर देता है, जिसकी वजह से जो नेचुरल कलर दिखना चाहिए वो थोड़ा और ब्राइट हो जाता है।क्लिक की गई तस्वीर को जूम करने पर उसमें डिस्ट्रेक्शन भी दिखता है।

नॉर्मल मोड में ली गई तस्वीर सोशल मीडिया अपलोड्स के लिए तो ठीक है, लेकिन आप उसे प्रिंट करा के फ्रेम में नहीं लगा सकते हैं। फोटो में काफी न्वॉइज दिखेगा। हमने इसके कैमरे से सुबह की कुछ तस्वीरें क्लिक की, फोन की स्क्रीन पर तो फोटो देखने में सही लगता है, लेकिन जूम करने पर फोटो काफी ब्लर हो जाता है। हालांकि फोन का मैक्रो मोड बेहतर है। इसमें पास से ली गई तस्वीर में शार्प एज दिखते हैं और यह क्लियर भी लगता है।

सेल्फी कैमरे की बात करें तो इसका सेल्फी कैमरा ठीक है। इसके सेल्फी कैमरे से वीडियो कॉलिंग एक्सपीरियंस भी काफी अच्छा रहा है। AI ब्यूटी होने की वजह से आपकी सेल्फी को यह और भी फाइन कर देता है। आपको सोशल मीडिया पर तस्वीर अपलोड करते समय फिल्टर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Realme X7 5G की कीमत की बात करें तो यह फोन दो स्टोरेज 6GB RAM + 128GB और 8GB RAM + 128GB में आता है। इसके बेस मॉडल की कीमत 19,999 रुपये है, जबकि इसका टॉप मॉडल 21,999 रुपये में आता है। हमने रिव्यू के लिए इसके टॉप वेरिएंट का इस्तेमाल किया है।

सैंपल फोटोज:

Realme X7

क्या खरीदना चाहिए Realme X7 5G?

Realme X7 5G में आपको डिस्प्ले से लेकर परफॉर्मेंस तक बेहतर मिलेगा। फोन का डिजाइन भी अच्छा है और यह एक प्रीमियम फील देता है। हालांकि, फोन हाथ से फिसलता बहुत है। इसकावजन काफी कम है, जिसकी वजह से आपको इसे ग्रिपिंग करने में कोई दिक्कत नहीं होगी। इस फोन के कैमरे ने हमें निराश किया है। अगर, आप यह सोच कर इस फोन को खरीदना चाह रहे हैं कि इसको हम फोटोग्राफी के लिए इस्तेमाल करेंगे तो आपको निराशा मिलेगी। हालांकि, सोशल मीडिया अपलोडिंग के लिए फोन का कैमरा ठीक-ठाक है। 20 हजार रुपये से कम में अगर आप एक 5G फोन खरीदना चाह रहे हैं, जो देखने में भी प्रीमियम लगे और परफॉर्मेंस भी अच्छा हो तो आपके लिए यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है।




You Might be Interested

Realme X50 5G

Android 10

Qualcomm Snapdragon 765G Processor with Adreno 620 GPU

64 million ultra clear wide angle main camera, 12 million Telephoto lens, 8 million ultra wide angle camera, and 2 million macro lens.

Realme X50 Pro 5G

realme UI Based on Android 10

Qualcomm Snapdragon 865 5G Processor

64MP AI Quad Camera + 8MP Ultra wide-angle & macro camera + 12MP Tele camera + 2MP B&W Portrait Camera

Xiaomi Mi 10i

MIUI 12 based on Android 11

Qualcomm Snapdragon 750G

108MP+8MP+2MP+2MP

Realme X7

Realme UI Based on Android 10

Dimensity 800U Processor

64MP+8MP+2MP