डेली यूज के लिए ‘स्टाइलिश’ फोन

Samsung ने Galaxy A Series में एक और स्मार्टफोन पिछले दिनों भारत में पेश किया है। Galaxy A22 5G नाम से बाजार में उतारे गए इस फोन की शुरुआती कीमत 19,999 रुपये है। इस प्राइस रेंज में भारतीय बाजार में कई 5G स्मार्टफोन आते हैं। सैमसंग के इस नए फोन का मार्केट में सीधा मुकाबला Xiaomi Mi 10i, Moto G 5G, Realme X7 5G और iQOO Z3 5G जैसे स्मार्टफोन से होगा। Also Read – Xiaomi के इस 5G फोन की बिक्री ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, 5 मिनट में हुई 230 करोड़ रुपये की सेल

दक्षिण कोरियाई कंपनी ने पिछले दिनों Galaxy A22 4G को पेश किया था, जिसकी कीमत 18,499 रुपये है। Samsung Galaxy A22 4G स्मार्टफोन 6GB RAM + 128GB स्टोरेज के साथ सिर्फ एक वेरिएंट में आता है। वहीं, Galaxy A22 5G दो वेरिएंट- 6GB RAM + 128GB और 8GB RAM + 128GB में आता है। दोनों फोन के डिजाइन में काफी समानता है। यह फोन तीन कलर ऑप्शन- ग्रे, मिंट और वायलेट में आता है। हमने इसके मिंट कलर और 6GB RAM + 128GB वेरिएंट का रिव्यू किया है। Also Read – Amazon Sale में 6000mAh तक बैटरी, 6GB तक RAM और 128GB तक स्टोरेज वाले इन फोन्स पर मिलेगा तगड़ा Discount, 10000 रुपये से भी कम में खरीदने का मौका

Also Read – Sivaji Ganesan: गूगल ने डूडल बनाकर किया इस भारतीय एक्टर को याद, 7 साल की उम्र में छोड़ दिया था घर

Samsung Galaxy A22 5G का डिजाइन

यह फोन आपको देखने में काफी अच्छा लगेगा। Galaxy A52 और Galaxy A72 की तरह इसमें भी Matte फिनिशिंग दी गई है। इसके बैक पैनल में दिया गया स्क्वायर कैमरा डिजाइन फोन को आकर्षक लुक देता है। फ्रंट पैनल में ट्रेडिशनल infinity-V डिस्प्ले डिजाइन मिलता है, जिसमें V- शेप का वाटरड्रॉप नॉच है। इस फोन के तीन तरफ पतले बेजल्स मिलते हैं, जबकि नीचे का चिन काफी मोटा दिया गया है।

Galaxy A22 5G के मिंट (लाइट ग्रीन) कलर वेरिएंट के बैक में लाइट रिफ्लेक्टिव ग्रेडिएंट मिलता है। फोन की बॉडी में प्लास्टिक का मैटेरियल इस्तेमाल हुआ है, लेकिन फोन की फिनिशिंग अच्छी है। कंपनी ने इसमें अच्छी क्वालिटी का प्लास्टिक यूज किया है। इसके बैक में दिया गया ग्लास Matte फिनिश इसको और आकर्षक बनाता है।

इस स्मार्टफोन के टॉप में माइक्रोफोन मिलता है। वहीं, लेफ्ट साइट में ट्रिपल कार्ड स्लॉट दिया गया है। इसमें आप दो सिम कार्ड और एक माइक्रो-एसडी कार्ड लगा सकते हैं। इसके दाहिनी साइड में वॉल्यूम रॉकर और पावर बटन मिलते हैं। Galaxy A22 5G में साइड माउंटेड फिजिकल फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है, जिसे पावर बटन के साथ इंटिग्रेट किया गया है। फोन के नीचे की तरफ USB Type C चार्जिंग जैक, 3.5mm ऑडियो जैक, एक माइक्रोफोन और स्पीकर ग्रिल मिलते हैं।

Samsung Galaxy A22 5G का डिस्प्ले

Galaxy A22 5G में 6.6 इंच का Full HD+ डिस्प्ले मिलता है। कंपनी आमतौर पर अपने मिड रेंज स्मार्टफोन में AMOLED या OLED डिस्प्ले पैनल का इस्तेमाल करती है, लेकिन इस फोन में TFT IPS LCD डिस्प्ले का इस्तेमाल किया गया है। हालांकि, कंपनी ने इसकी भरपाई करने के लिए इसमें 90Hz रिफ्रेश रेट का सपोर्ट दिया है। इसके डिस्प्ले पर 1080 x 2408 रेजलूशन तक के वीडियो कंटेंट ब्राउज किए जा सकते हैं। हाई रिफ्रेश रेट होने की वजह से वीडियो क्वालिटी स्मूद लगती है।

LCD पैनल होने की वजह से डे लाइट में इसके डिस्प्ले पर टेक्स्ट को पढ़ना मुश्किल है। यही नहीं, डे लाइट में वीडियो भी आपको अच्छी तरह से नहीं दिखेगा। 90Hz रिफ्रेश रेट की वजह से फोन में स्क्रॉलिंग और गेम खेलने में दिक्कत नहीं आती है। स्टैंडर्ड लाइट कंडीशन और अंधेरे में इसके डिस्प्ले पर वीडियो देखना, गेम खेलना या टेक्स्ट पढ़ना आरामदायक लगता है। फोन में Eye comfort Shield फीचर होने की वजह से आप इसकी स्क्रीन पर लंबे समय तक देख सकते हैं।

Samsung Galaxy A22 5G की परफॉर्मेंस

यह स्मार्टफोन MediaTek Dimensity 700 SoC के साथ आता है। पिछले दिनों भारत में लॉन्च होने वाले POCO M3 Pro 5G, OPPO A53s, Realme 8 5G और Realme Narzo 30 5G में इसी प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। हालांकि, इन स्मार्टफोन की कीमत Samsung Galaxy A22 5G के मुकाबले काफी कम है। लो एंड 5G प्रोसेसर होने की वजह से Samsung Galaxy A22 5G में भी यूजर्स को अन्य ब्रांड के फोन के जैसा ही यूजर एक्सपीरियंस मिलता है।

हमने इस फोन पर BGMI और Moonlight Coin Master गेम खेलकर देखा। दोनों ही गेम में लैगिंग की समस्या देखने को मिली। अगर इस फोन में गेम खेलना चाहते हैं तो आपको अन्य सभी ऐप्स को बंद करना होगा, नहीं तो कुछ देर के बाद लैगिंग की समस्या मिलेगी। ऑप्टिमाइज्ड कंडीशन में गेम खेलने पर यह फोन स्मूदली काम करता है। फोन मल्टीटास्किंग के लिए भी ठीक है, बशर्ते कि आप इसमें गेमिंग ऐप को ओपन न करें।

Samsung Galaxy A22 5G में 8GB तक RAM और 128GB तक इंटरनल स्टोरेज का सपोर्ट मिलता है। फोन की इंटरनल मेमोरी को माइक्रो-एसडी कार्ड के जरिए 1TB तक बढ़ा सकते हैं। अगर, आपको ज्यादा डेटा स्टोर करना है, तो आप इसमें एक्सटर्नल मेमोरी कार्ड लगा सकते हैं। वैसे 128GB स्टोरेज एक आम यूजर के लिए ठीक है, इसमें कई फाइल स्टोर की जा सकती हैं।

Samsung Galaxy A22 5G की बैटरी एवं अन्य परफॉर्मेंस

Galaxy A22 5G में 5000mAh की बैटरी दी गई है। फोन की बैटरी एक बार फुल चार्ज होने पर इसे एक दिन आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं। फोन में 25W का चार्जिंग सपोर्ट मिलता है, लेकिन बॉक्स के साथ 15W का चार्जर आता है। इस USB Type C चार्जर से फोन को फुल चार्ज होने में 1 घंटा 30 मिनट के करीब का समय लगता है। इस प्राइस रेंज में आने वाले अन्य स्मार्टफोन की तुलना में फोन का चार्जर काफी धीमा है।

यह स्मार्टफोन Android 11 पर आधारित OneUI 3.1 ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आता है। Samsung ने OneUI के साथ कई गैर-जरूरी प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्स दिए हैं। OneUI 3.1 का यूजर इंटरफेस अच्छा है, लेकिन Samsung के अन्य फोन की तरह ही कुछ ऐसे ऐप्स मिलते हैं, जिन्हें आप अनइंस्टॉल नहीं कर सकेंगे। अगर आप इन ऐप्स को इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो इन्हें आपको डिसेबल करना होगा। ऐप के आइकन्स की साइज को आप कस्टमाइज कर सकते हैं।

फोन में Dolby Atmos साउंड सपोर्ट फीचर भी मिलता है, जो Aux केबल या फिर ब्लूटूथ के जरिए ऑडियो एक्सेसरीज कनेक्ट करने पर एक्टिवेट कर सकते हैं। इसके अलावा Google के कई फीचर्स जैसे कि Nearby Share, Google Drive आदि भी इसमें मिलेंगे। फोन के जरिए डेटा ट्रांसफर का रेट भी अच्छा है। इसमें Wi-Fi Calling इनेबल करने के बाद ब्लूटूथ डिवाइस डिस्कनेक्ट होने की समस्या देखने को मिली है। हालांकि, यह हैंडसेट स्पेसिफिक दिक्कत हो सकती है। फोन में 5G/LTE/VoLTE/3G/2G नेटवर्क सपोर्ट मिलते हैं। कंपनी का दावा है कि यह फोन 11 तरह के नेटवर्क बैंड को सपोर्ट करता है।

Samsung Galaxy A22 5G का कैमरा

दक्षिण कोरियाई कंपनी ने इस फोन के कैमरे के साथ भी समझौता किया है। Galaxy A22 4G में जहां बैक में चार कैमरे मिलते हैं, वहीं इसका 5G मॉडल ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप के साथ आता है। फोन का प्राइमरी कैमरा 48MP का है। इसके अलावा फोन में 5MP का अल्ट्रा वाइड एंगल कैमरा और 2MP का डेप्थ कैमरा दिया गया है। वहीं इसके 4G वेरिएंट में 48MP के मेन कैमरे के साथ 8MP का अल्ट्रा वाइड, 2MP का डेप्थ और 2MP का मैक्रो कैमरा दिया गया है। यही नहीं, Galaxy A22 5G के सेल्फी कैमरे के साथ भी कंपनी ने समझौता किया है। यह फोन 8MP के सेल्फी कैमरे के साथ आता है, जबकि इसके 4G वेरिएंट में 13MP का सेल्फी कैमरा मिलता है।

Samsung Galaxy A22 5G के प्राइमरी कैमरे में 48MP का सेंसर तो मिलता है, लेकिन 4G वेरिएंट में मौजूद OIS (ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन) फीचर इसमें नहीं दिया गया है। फोन के कैमरे से डे लाइट में तस्वीर क्लिक करने पर काफी हद तक नेचुरल वाइट बैलेंस मिलता है। प्राइमरी कैमरे की शटर स्पीड भी ठीक है। डे लाइट में क्लिक की गई तस्वीर में अच्छी डिटेलिंग मिल जाती है। साथ ही, इमेज काफी शार्प और क्लियर दिखती है। हालांकि, जूम करने पर तस्वीर पिक्सलेट हो जाती है। इस स्मार्टफोन के कैमरे में अच्छा Night Mode फीचर दिया गया है। अंधेरे में ली गई तस्वीर भी काफी हद तक क्लियर दिखती है। वहीं, LED फ्लैश ऑन करने के बाद तस्वीर और बेहतर नजर आती है।

फोन के अल्ट्रा वाइड कैमरे से आप निराश हो सकते हैं। इसमें ज्यादा डायनैमिक रेंज नहीं मिलती है। हालांकि, डे लाइट में इसके अल्ट्रा वाइड कैमरे से ठीक-ठाक तस्वीर क्लिक कर सकते हैं। फोन में डेडिकेटेड डेप्थ सेंसर दिया गया है, जिसकी वजह से प्रोट्रेट तस्वीर ज्यादा डिटेलिंग के साथ क्लिक की जा सकती है। साथ ही, सब्जेक्ट सेपरेशन में भी यह बेहतर काम करता है। Galaxy A22 5G के फ्रंट कैमरे की बात करें, तो डे लाइट में यह वीडियो कॉलिंग और सेल्फी लेने के लिए ठीक है। हालांकि, अगर चेहरे पर कम लाइट आ रही होती है, तो इसके सेल्फी कैमरे से ली गई तस्वीर में डार्कनेस देखी जा सकती है।

कैमरा सैम्पल:

Galaxy A22 5G

 

हमारा फैसला

Samsung Galaxy A22 5G में जो चीज हमें सबसे अच्छी लगी, वह इसका डिजाइन है। फोन का डिजाइन फैन्सी है और खासतौर पर युवा वर्ग को अपनी तरफ आकर्षित करेगा। यही नहीं, फोन की फिनिशिंग और बिल्ड क्वालिटी भी अच्छी है। इसे हाथ में लेने पर यह आपको एक प्रीमियम स्मार्टफोन वाली फीलिंग देता है। कंपनी फोन के साथ बैक कवर नहीं देती है, लेकिन बिना कवर के भी आप इस फोन को आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं। फोन की ग्रिपिंग काफी अच्छी है और 5000mAh की बैटरी होने के बावजूद इसका वजन ज्यादा नहीं लगता।

 

इस फोन के लुक और डिजाइन के अलावा फोन के अन्य फीचर्स के साथ कंपनी ने समझौता किया है। Samsung खासतौर पर अच्छे डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन के लिए जाना जाता है। कंपनी के बजट फोन में भी AMOLED डिस्प्ले मिल जाता है। पिछले दिनों लॉन्च हुए Galaxy M42 5G में भी AMOLED पैनल मिलता है, लेकिन Galaxy A22 5G में आपको डिस्प्ले के मामले में निराशा हाथ लगेगी। वहीं, परफॉर्मेंस की बात करें तो इसमें लो बजट वाला 5G प्रोसेसर दिया गया है, जो फोन की कीमत से मेल नहीं खाता है।

अगर आप डेली इस्तेमाल करने के लिए एक 5G फोन खरीदना चाह रहे हैं, जो देखने में अच्छा हो तो आप इस फोन को खरीद सकते हैं। साथ ही, अगर आप Samsung का फोन ही इस्तेमाल करना पसंद करते हैं, तो आप इस फोन के साथ जा सकते हैं। Galaxy A22 5G के स्पेसिफिकेशन्स और इसकी कीमत को ध्यान में रखें तो यह ओवरप्राइस्ड फोन लगेगा, क्योंकि इसके जैसे फीचर्स के साथ अन्य ब्रांड के फोन आपको 3 से 4 हजार रुपये कम में मिल जाएंगे।




You Might be Interested

Xiaomi Mi 10i

MIUI 12 based on Android 11

Qualcomm Snapdragon 750G

108MP+8MP+2MP+2MP

Realme 8

Realme UI 2.0 Based on Android 11

MediaTek Helio G95

64MP+8MP+2MP+2MP

Realme 8 5G

Realme UI 2.0 Based on Android 11

MediaTek Dimensity 700 5G

48MP + 2MP + 2MP

iQOO Z3

OriginOS for iQoo 1.0 is based on Android 11

Qualcomm Snapdragon 768G

64MP + 8MP + 2MP

Samsung Galaxy A22 5G

Android 11

MediaTek Dimensity 700

48MP + 5MP + 2MP