दुनिया में इन ऐप्स ने की सबसे ज्यादा कमाई, लेकिन भारत में है प्रतिबंध, जानें नाम | TikTok and PUBG Mobile Top Earning Most Downloaded Apps Worldwide in Q3 2021 says Sensor Tower

टिकटॉक और पबजी.

टिकटॉक दुनियाभर में सबसे ज्यादा कमाई करने वाला रहा, वहीं वैश्विक स्तर पर गेमिंग कैटेगरी में पबजी मोबाइल ने टॉप स्थान हासिल किया है.

TV9 Hindi

  • TV9 Hindi
  • Publish Date – 12:39 pm, Sun, 3 October 21Edited By: रोहित कुमार
    Follow us – google news

पबजी और टिकटॉक जैसे ऐप्स को भारत सरकार ने बीते साल प्रतिबंधित कर दिया था, लेकिन क्या आपको पता है कि इन ऐप्स को दुनिया में सबसे ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है और इन्होंने अच्छी खासी कमाई भी है. यह दावा सेंसर टावर की रिपोर्ट में किया है. दरअसल, सेंसर टावर की रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल की तीसरी तिमाही में ऐप स्टोर और गूगल प्लेस्टोर दोनों पर टिकटॉक और पबजी सबसे ज्यादा कमाई करने वाले ऐप हैं.

रिपोर्ट में कहा है कि टिकटॉक दुनियाभर में सबसे ज्यादा कमाई करने वाला रहा, वहीं वैश्विक स्तर पर गेमिंग कैटेगरी में पबजी मोबाइल ने टॉप स्थान हासिल किया है. टिकटॉक इस्तेमाल में साल दर साल 41 प्रतिशत वृद्धि दर प्राप्त कर रहा है. वहीं पबजी मोबाइल पर बीते साल की तुलना में 11 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी देखी गई है.

टिकटॉक के बाद सबसे ज्यादा किस ऐप ने की कमाई

रिपोर्ट के मुताबिक, टिकटॉक साल की तीसरी तिमाही में सबसे ज्यादा कमाई करने वाला ऐप बना. वहीं, Manga reader Piccoma कथित तौर पर 130 प्रतिशत वृद्धि के साथ दूसरे स्थान पर रहा और उसके बाद यूट्यूब ने तीसरी जगह हासिल की है. वहीं गूगल वन ने चौथा और डिज्नी प्लस ने पांचवा स्थान प्राप्त किया है. टिकटॉक सभी ऐप स्टोर पर मिलकर सबसे ज्यादा कमाई करने वाला ऐप रहा है, लेकिन गूगल प्ले स्टोर पर गूगल वन सबसे ज्यादा कमाई करने वाला ऐप रहा है.

सबसे ज्यादा इन ऐप्स को किया डाउनलोड

इस साल की तीसरी तिमाही में टिकटॉक दुनियाभर में सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाला ऐप रहा है. इसके बाद इंस्टाग्राम, फेसबुक, वॉट्सऐप और फेसबुक मैसेंजर रहे हैं. बताते चलें कि टिकटॉक ने हाल ही में वैश्विक स्तर पर 3 बिलियन इंस्टॉल को पार किया है. इससे पहले यह आंकड़ा फेसबुक के स्वामित्व वाले ऐप्स ने ही छुआ है.

पबजी के बाद किस ऐप ने की कमाई

पबजी मोबाइल (इसमें चीनी स्थानीयकरण गेम फॉर पीस भी है) ने गेमिंग श्रेणी में टॉप स्थान हासिल किया है. इस साल की तीसरी तिमाही में पबजी मोबाइल में उपभोक्ता खर्च कथित तौर पर सालाना 11 प्रतिशत बढ़ गया है. जबकि पबजी के पीछे Tencent के ऑनर ऑफ किंग्स और स्मैश हिट जेनशिन इम्पैक्ट रहे हैं.

ये भी पढ़ेंः

ये डॉक्टर अपने मरीजों के इलाज के लिए करता है नए आईफोन 13 प्रो मैक्स कैमरे का इस्तेमाल, तरीका जान रह जाएंगे हैरान

4G सपोर्ट के साथ आते हैं ये 3 फीचर फोन, 1499 रुपये है शुरुआती कीमत, आइए जानते हैं खूबियां