नई मारुति सेलेरियो की लॉन्च डेट का हुआ खुलासा, कम कीमत में कंपनी देगी ये फीचर्स | New Maruti Celerio The launch revealed company will give these features at low price

अपकमिंग Maruti Celerio एक बिल्कुल नया मॉडल है. डिजाइन के मामले में ये पुराने मॉडल से बिल्कुल अलग दिखती है. इसके नए वेरिएंट को एक स्मूद और बेहतरीन डिजाइन मिलता है.

TV9 Hindi

मारुति सुजुकी आखिरकार 10 नवंबर 2021 को बाजार में बिल्कुल नई सेलेरियो हैचबैक लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. टेस्टिंग फेज के दौरान हैचबैक को कई बार देखा गया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक मारुति सुजुकी के डीलर्स को उस डेट की जानकारी दे दी गई है जिस डेट को कीमतों की घोषणा की जाएगी. अपकमिंग Celerio के लिए सेल और दूसरे ट्रेनिंग स्लॉट की डेट्स भी डीलर्स के साथ शेयर की गई हैं. यहां तक ​​कि अपकमिंग हैचबैक के एक नए वेरिएंट की तस्वीरें भी ऑनलाइन उपलब्ध हैं.

मारुति सुजुकी को सेमी-कंडक्टर्स की कमी और COVID-19 जैसे कारणों से लॉन्च को आगे बढ़ाना पड़ा है. ऐसी भी संभावना है कि चिप की कमी के कारण लॉन्च में कुछ और दिन की देरी हो सकती है. अपकमिंग Celerio एक बिल्कुल नया मॉडल है. डिजाइन के मामले में ये पुराने मॉडल से बिल्कुल अलग दिखती है. पुराने वर्जन पर बॉक्सी डिजाइन को आगे नहीं बढ़ाया गया है. नए वेरिएंट को एक स्मूद और बेहतरीन डिजाइन मिलता है जो सेगमेंट में दूसरी मारुति कारों के जैसा है. इसमें एक नया डिजाइन किया गया हेडलैम्प, फ्रंट ग्रिल और बंपर मिलता है.

मारुति के HEARTECT प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी सेलेरियो 

नया मॉडल मारुति के HEARTECT प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है जिसे हम वैगनआर, स्विफ्ट और यहां तक ​​कि अर्टिगा जैसी कारों पर पहले ही देख चुके हैं. ये पुराने वेरिएंट की तुलना में अधिक सख्त और हल्का प्लेटफॉर्म है. ये अंदर की तरफ ज्यादा जगह भी देगा. महीनों पहले ऑनलाइन लीक हुई तस्वीरों से ये क्लियर है कि सेलेरियो साइज के मामले में बड़ी हो गई है और इसके अंदर भी अधिक स्पेस मिलने होने की उम्मीद है. अपकमिंग सेलेरियो का व्हीलबेस मौजूदा वर्जन से ज्यादा होने की उम्मीद है.

सेलेरियो में मिलेंगे कई शानदार फीचर्स 

उम्मीद की जा रही है कि मारुति सुजुकी सेलेरियो भी कई फीचर्स की पेशकश करेगी. डैशबोर्ड पर कार बिल्कुल नए डिजाइन के साथ आएगी. इसमें एक टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा जो एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले को सपोर्ट करता है, ऑडियो कंट्रोल स्विच के साथ स्टीयरिंग, पावर विंडो, ओआरवीएम पर एलईडी टर्न इंडिकेटर्स, 14 इंच ऑल ब्लैक अलॉय व्हील्स (उच्च वेरिएंट), एबीएस और एयरबैग स्टैंडर्ड के रूप में और कई फीचर मिलेंगे.

इन कारों से होगा मुकाबला 

मारुति सुजुकी सेलेरियो सेगमेंट में टाटा टियागो, डैटसन गो जैसी कारों के साथ मुकाबला करेगी. मारुति सुजुकी सेलेरियो 2015 से बाजार में है और पिछले कुछ वर्षों में हैचबैक में कुछ भी नहीं बदला है. शुरुआत में ये डीजल इंजन के साथ उपलब्ध थी लेकिन बाद में इसे बंद कर दिया गया. Celerio के अपकमिंग 2021 मॉडल को सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया जाएगा.

सेलेरियो,  वैगनआर की तरह ही दो पेट्रोल इंजन ऑप्शन्स के साथ आने की उम्मीद है. 1.0 लीटर, तीन सिलेंडर K-सीरीज पेट्रोल इंजन होगा और 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन भी होगा. 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन 68 बीएचपी और 90 एनएम टॉर्क जनरेट करेगा. 1.2 लीटर इंजन 82 बीएचपी और 113 एनएम टॉर्क जनरेट करेगा. 1.0 लीटर इंजन को WagonR की तरह टॉप-एंड ZXI मॉडल के साथ पेश नहीं किया जाएगा. इन दोनों इंजन ऑप्शन्स को मैन्युअल और 5-स्पीड AMT गियरबॉक्स ऑप्शन के साथ पेश किया जाएगा. लॉन्च के बाद मारुति हैचबैक का सीएनजी वर्जन भी पेश कर सकती है. इसके अलावा मारुति बलेनो प्रीमियम हैचबैक के लिए भी फेसलिफ्ट पर काम कर रही है.

ये भी पढ़ें-

नए स्कूटर से लेकर MG Astor तक अगले सप्ताह होंगे लॉन्च, लॉन्चिंग से पहले जान लें खूबियां

1 लीटर पेट्रोल में 90 किमी तक का माइलेज देती हैं ये टॉप 3 बाइक्स, जानिये और खूबियां