बजट प्राइस रेंज में परफॉर्मेंस और कैमरा आपको कर सकते हैं इंपेस

Vivo अपने मिड बजट प्राइस रेंज वाले स्मार्टफोन्स के लिए जाना जाता है। पिछले कुछ सालों में कंपनी ने भारतीय बाजार में Vivo V सीरीज, Vivo Y सीरीज के कई स्मार्टफोन्स बाजार में लॉन्च किए हैं, जिनकी कीमत 12,000 रुपये से लेकर 25,000 रुपये के बीच रहती है। Vivo ने पिछले महीने अपने Y सीरीज में एक और स्मार्टफोन Vivo Y20 को लॉन्च किया है। Vivo Y 20 का लुक और डिजाइन भी काफी हद तक कंपनी के पिछले सीरीज की तरह ही है। इसमें वाटरड्रॉप नॉच डिस्प्ले फीचर, 5000mAh की बैटरी देखने को मिलती है। हालांकि, बैक पैनल में नए डिजाइन का कैमरा देखने को मिलता है। आइए, जानते हैं यह स्मार्टफोन परफॉर्मेंस और कैमरे के मामले में क्या आपको इंप्रेस कर पाएगा? Also Read – Deal of the Day में आज सस्ते में खरीदें Oppo A16 समेत ये फोन्स, इन आइटम्स पर भी छूट

स्पेसिफिकेशन्स

सबसे पहले हम बात करते हैं फोन के स्पेसिफिकेशन्स के बारे में। यह स्मार्टफोन 6.51 इंच के HD+ डिस्प्ले पैनल के साथ आता है। इसके डिस्प्ले का रिजोल्यूशन 720 x 1600 पिक्सल है। फोन में वाटरड्रॉप नॉच वाला TFT LCD डिस्प्ले पैनल का इस्तेमाल किया गया है। फोन Qualcomm Snapdragon 460 प्रोसेसर पर काम करता है। स्टोरेज की बात करें तो इसमें 4GB RAM + 64GB और 6GB RAM + 64GB ऑनबोर्ड स्टोरेज क साथ आता है। इसकी इंटरनल स्टोरेज को डेडिकेटेड माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 256GB तक एक्सपेंड की जा सकता है। Also Read – Deal of the Day में आज खरीदें कंप्यूटर और स्मार्टफोन समेत कई आइटम्स, मिल रही छूट

Also Read – 5000mAh बैटरी, 8GB तक RAM और 128GB तक स्टोरेज वाले Vivo के इन फोन्स पर धांसू Discount, Flipkart से अभी खरीदकर बचाएं पैसे

Vivo Y20 Android 10 पर आधारित Funtouch OS10 पर रन करता है। फोन के कैमरे की बात करें तो इसके बैक में ट्रिपल रियर कैमरा सेट-अप दिया गया है। फोन में 13MP का प्राइमरी सेंसर, 2MP का सेकेंडरी सेंसर और 2MP का एक और कैमरा दिया गया है। सेल्फी के लिए इसमें 8MP का फ्रंट फेसिंग कैमरा दिया गया है, जिसे पंच-होल में फिट किया गया है। फोन को पावर देने के लिए 5,000mAh की दमदार बैटरी दी गई है। इसमें कनेक्टिविटी के लिए माइक्रोयूएसबी पोर्ट दिया गया है। फोन प्यूरीस्ट ब्लू, ऑब्सिडियन ब्लैक और डॉउन व्हाइट कलर में उपलब्ध है। यह स्मार्टफोन 12,990 रुपये की कीमत में ऑनलाइन और ऑफलाइन स्टोर्स पर सेल के लिए उपलब्ध है।

डिजाइन और डिस्प्ले

Vivo Y20 के डिजाइन की बात करें तो इसका डिजाइन कंपनी के मिड रेंज के स्मार्टफोन Vivo V20 की तरह ही दिया गया है। हालांकि, इस स्मार्टफोन को Vivo V20 सीरीज से पहले लॉन्च किया गया है। इसमें पॉलीकार्बोनेट बॉडी का इस्तेमाल किया गया है, जिसके ऊपर ग्लास की फिनिशिंग दी गई है। बैक पैनल का लुक और डिजाइन किसी फ्लैगशिप स्मार्टफोन की तरह लगता है। वहीं, फ्रंट पैनल में भी कंपनी के ट्रेडिशनल स्मार्टफोन्स की तरह ही वाटरड्रॉप नॉच पैनल दिया गया है। फोन की थिकनेस न ज्यादा मोटी है और न ही ज्यादा पतली है। इसमें आपको ग्रिपिंग की समस्या नहीं आती है।

इस स्मार्टफोन के फ्रंट पैनल के टॉप में वाटरड्रॉप नॉच दिया गया है, जिसमें सेल्फी कैमरा इंटिग्रेट किया गया है। वाटरड्रॉप नॉच के ठीक ऊपर ईयरपीस स्पीकर दिया गया है। फोन के लेफ्ट साइड में टॉप में सिम कार्ड ट्रे दिया गया है, जिसमें दो 4G नैनो कार्ड्स और एक माइक्रोएसडी कार्ड लगा सकते हैं। फोन के नीचे के पैनल में स्पीकर, माइक्रोयूएसबी पोर्ट और 3.5mm ऑडियो जैक दिया गया है। फोन के राइट साइड में ऊपर की तरफ वॉल्यूम रॉकर्स और नीचे की तरफ पावर बटन के साथ फिजिकल फिंगरप्रिंट स्कैनर इंटिग्रेट किया गया है। फोन के चारों कॉर्नर्स राउंडेड शेप में है।

फोन के बैक पैनल में फ्लैट डिजाइन दिया गया है, जिसके ऊपर ग्लास की कोटिंग की गई है। ऊपर की तरफ ट्रिपल रियर कैमरा और LED फ्लैश इंटिग्रेट किया गया है। फोन में रेक्टेंग्युलर कैमरा डिजाइन दिया गया है। नीचे की तरफ लेफ्ट साइड में Vivo की ब्रांडिंग दी गई है। फोन लुकवाइज काफी आकर्षक दिखाई देता है। हालांकि, HD+ डिस्प्ले ने खास तौर पर हमें इंप्रेस नहीं किया है। इसकी ब्राइटनेस काफी कम है और HD+ क्वालिटी वीडियो एक्सपीरिंयस भी साधारण सा ही है।

परफॉर्मेंस

अब बात करते हैं Vivo Y20 के परफॉर्मेंस के बारे में। यह स्मार्टफोन Qualcomm Snapdragon 460 प्रोसेसर पर रन करता है। Qualcomm ने इस प्रोसेसर को इसी साल लॉन्च किया गया है। इसे इस साल लॉन्च हुए कई ंबजट और मिड स्मार्टफोन्स में देखा जा सकता है। यह एक एंट्री लेवल प्रोसेसर है जो 64 बिट ARM LTE सिस्टम चिप पर काम करता है। यह प्रोसेसर Kyro 240 Silver हाई एफिसिएंसी कोर को सपोर्ट करता है। ये 11nm LPP प्रोसेस को सपोर्ट करता है। यह प्रोसेसर 1.8 GHz फ्रिक्वेंसी के साथ प्रोसेसिंग करता है। इसमें ग्राफिकल इन्हांसमेंट के लिए Adreno 610 GPU का इस्तेमला किया गया है। ये 8 GB ड्यूल चैनल LPDDR4X RAM और X11 LTE मॉडम को सपोर्ट करता है।

फोन के परफॉर्मेंस की बात करें तो ये मल्टी टास्किंग करने में सक्षम है। बेसिक एंट्री लेवल चिपसेट होने की वजह से आप इसमें एक साथ कई ऐप्स ओपन करेंगे तो लैगिंग की समस्या आ सकती है। हालांकि, टेस्टिंग के दौरान 15-20 ऐप्स एक साथ ओपन करने के बाद हमें इस तरह की समस्या देखने को मिली है। खास तौर पर हैवी ऐप्स जैसे कि Instagram, Facebook, Youtube आदि को एक साथ ओपन करने पर आपको थोड़ी बहुत लैगिंग की समस्या मिलेगा। वैसे अगर आप 15 से कम ऐप्स एक साथ ओपन करते हैं या वो बैकग्राउंट में रन करते हैं तो आपको किसी भी तरह की समस्या नहीं मिलती है।

गेमिंग परफॉर्मेंस की बात करें तो इसमें आप Call of Duty जैसे हैवी गेम्स को खेल सकते हैं। गेम खेलने के दौरान आपको फोन हैंग होने की दिक्कत नहीं मिलेगी। हालांकि, ग्राफिक्स आपको इतने अच्छे नहीं लगेंगे। Vivo Y20 के अलावा अगर आपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स का पहले एक्सपीरियंस किया होगा तो ही आपको ये अंतर समझ में आएंगे। वैसे बेसिक स्मार्टफोन यूजर्स को ग्राफिक्स में कोई दिक्कत समझ में नहीं आएगी। फोन में 5000mAh की दमदार बैटरी दी गई है जो कि इस सीरीज की USP है। फोन की बैटरी एक बार फुल चार्ज होने पर 1.5 दिन आराम से लास्ट करता है। अगर आप हैवी इंटरनेट यूजर हैं तो भी कम से कम दिन भर को इसकी बैटरी लास्ट कर ही जाती है। फोन में 18W की फास्ट चार्जिंग फीचर दिया गया है। फोन को फुल चार्ज होने में 1.5 घंटे का वक्त लगता है।

सॉफ्टवेयर एक्सपीरियंस

Vivo Y20 कंपनी के लेटेस्ट Funtouch OS 10 पर रन करता है जो कि Android 10 पर आधारित है। इसकी वजह से आपको बेहतर प्राइवेसी फीचर्स के साथ-साथ डार्क मोड, अडैप्टिव बैटरी और स्मूद परफॉरमेंस मिलता है। नए Fountouch OS 10 में आइकन्स थोड़े स्टाइलिश और बेहतर मिलते हैं। इसके अलावा फोन में आपको Jovi स्मार्ट असिस्टेंस भी आपको मिलता है। फोन में Google Voice Assistant फीचर भी मिलता है। फोन के साथ कई प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्स भी आते हैं जो आपके डेली यूसेज से रिलेटेड हैं। बैकग्राउंस ऐप्स को क्लोज करने के लिए इसमें iManager भी दिया गया है जो डिवाइस की स्पेस क्लीनिंग करने का काम करता है। नया ऑपरेटिंग सिस्टम ऐप्स को बेहतर ऑप्टिमाइज करता है। फोन की सॉफ्टवेयर परफॉर्मेंस हमें बेहतर लगी है। गेमिंग के दौरान आपको बैकग्राउंट ऐप्स ऑप्टिमाइजेशन का लाभ मिलेगा।

कैमरा

अब बात करते हैं फोन के सबसे मुख्य कैमरे फीचर्स के बारे में फोन के बैक में ट्रिपल रियर कैमरा सेट-अप दिया गया है। फोन का मेन कैमरा 13MP का AI मैक्रो कैमरा दिया गया है। फोन के प्राइमरी कैमरे में f/2.2 अपर्चर दिया है। साथ ही, ये लेंस PDAF (फेज डिवीजन ऑटो फोकस) को भी सपोर्ट करता है। इसके अलवाा इसमें 2MP के दो और कैमरे दिए गए हैं जो कि डेप्थ और मैक्रो सेंसर्स हैं। इनका अपर्चर f/2.4 दिया गया है। साथ ही, इसमें सेल्फी के लिए 8MP का कैमरा दिया गया है। इसके सेल्फी कैमरे का अपर्चर f/1.8 दिया गया है।

इसके रियर कैमरे से HD 1080P रिजोल्यूशन की वीडियो रिकॉर्डिंग की जा सकती है। वहीं, इसका सेल्फी कैमरा भी HD 1080P रिजोल्यूशन की वीडियो शूटिंग सपोर्ट करता है। अगर, आप कॉन्फ्रेंस या वीडियो कॉलिंग के लिए इसके सेल्फी कैमरे का इस्तेमाल करेंगे तो आपको HD क्वालिटी की कॉलिंग का लाभ मिलेगा। फोन के सेल्फी और रियर कैमरे में आपको कई तरह के मोड्स जैसे कि लाइव फोटो, स्लो-मो, टाइम लैप्स, प्रो, प्रोट्रेट और पानो आदि मिलेंगे। हालांकि, ये नाइट मोड को सपोर्ट नहीं करता है।

डे लाइट फोटो कैप्चरिंग के लिए इसका कैमरा काफी बेहतर है। आप इस प्राइस रेंज के अन्य ब्रांड्स के 48MP वाले कैमरे से इसकी तुलना कर सकते  हैं। हालांकि, इसमें 4K वीडियो शूटिंग आपको नहीं मिलेगा मगर आपको HDR का सपोर्ट मिलेगा जो कि फोटो और वीडियो कैप्चरिंग के लिए बेहतर है। अगर आप किसी बेसिक स्मार्टफोन से इसमें शिफ्ट होना चाह रहे हैं तो आपके लिए इस प्राइस प्वाइंट में एक बेहतर कैमरा फीचर भी मिलेगा।

वर्डिक्ट

Vivo Y20 कंपनी के इस सीरीज का लेटेस्ट स्मार्टफोन है जो कि 13,000 रुपये से कम कीमत में आने वाला एक बेहतर स्मार्टफोन है। इसमें आपको परफॉर्मेंस से लेकर कैमरे तक इस प्राइस प्वाइंट में निराशा हाथ नहीं लगेगी। कुछ खामियां हैं जिन्हें और भी बेहतर किया जा सकता था। इस कीमत में आने वाला अन्य कम्पीटीटिव ब्रांड्स के स्मार्टफोन्स के मुकाबले इसमें और भी बेहतर प्रोसेसर का इस्तेमाल किया जा सकता था। हालांकि, Snapdragon 460 एंट्री लेवल स्मार्टफोन्स के लिए एक बेहतर प्रोसेसर है लेकिन जिस कीमत में Vivo Y20 आता है। इस कीमत में अन्य ब्रांड्स के स्मार्टफोन्स बेहतर प्रोसेसर के साथ मिल सकते हैं।

फोन का लुक और डिजाइन भी काफी बेहतर है। साथ ही, बैटरी और कैमरा भी ठीक-ठाक है। रियर कैमरे में नाइट मोड सपोर्ट नहीं दिया गया है और न ही ये 4K वीडियो शूटिंग को सपोर्ट करता है। ऐसे में ये कुछ प्वाइंट्स हैं जिसे और भी बेहतर किया जा सकता था। हालांकि, 12990 रुपये की कीमत में Vivo Y20 आपके लिए एक बजट फ्रेंडली स्मार्टफोन हो सकता है।




You Might be Interested

Vivo Y20

Android 10

Qualcomm Snapdragon 460

13MP+2MP+2MP