बजट सेगमेंट में एक बेहतर ऑप्शन

भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में बजट सेगमेंट में जबरदस्त कॉम्पिटिशन है। इस सेगमेंट में लगभग सभी कंपनियों के एक से ज्यादा स्मार्टफोन बाजार में उपलब्ध हैं और लगातार नए फोन लॉन्च भी किए जा रहे हैं। साउथ कोरिया की दिग्गज कंपनी सैमसंग ने हाल में Galaxy A Series में एक नया एंट्री-लेवल बजट स्मार्टफोन Samsung Galaxy A12 लॉन्च किया है। दो वेरियंट में पेश किए गए इस फोन की मार्केट में सीधी टक्कर Xiaomi और Realme जैसी चाइनीज कंपनियों के स्मार्टफोन्स से होगी। आइए इस रिव्यू में जानते हैं Galaxy A12 में कितना दम है। Also Read – Amazon Sale में 6000mAh तक बैटरी, 6GB तक RAM और 128GB तक स्टोरेज वाले इन फोन्स पर मिलेगा तगड़ा Discount, 10000 रुपये से भी कम में खरीदने का मौका

डिजाइन

Galaxy A12 प्लास्टिक बॉडी के साथ आता है। फोन ब्लू, ब्लैक और वाइट कलर ऑप्शन में पेश किया गया है। हमने इसका ब्लैक कलर वेरियंट यूज किया है। फोन के रियर पैनल के डिजाइन को दो हिस्सों में बांटा गया है। ऊपर के हिस्से पर टेक्चर्ड स्ट्राइप डिजाइन, जबकि नीचे की तरफ मैट फिनिश है। यह डुअल फिनिश फोन के रियर डिजाइन को अट्रैक्टिव बनाता है। रियर पैनल पर टॉप-लेफ्ट में स्वायर-शेप कैमरा मॉड्यूल दिया गया है, जिसमें चार कैमरा सेंसर हैं। कैमरा मॉड्यूल के नीचे एलईडी फ्लैश मिलता है। Also Read – Samsung Galaxy F42 5G हुआ लॉन्च, 64MP कैमरा समेत मिलेंगे 12 5G बैंड

Samsung Galaxy A12 Review Also Read – 6GB RAM, 128GB स्टोरेज, 48MP कैमरा और 5000mAh बैटरी वाले Samsung Galaxy A22 पर 1500 रुपये का Discount, Flipkart से खरीदकर बचाएं पैसे

फ्रंट डिजाइन की बात करें, तो इसमें इनफिनिटी-V डिस्प्ले दिया गया है, जिसमें ऊपर सेल्फी कैमरा मिलता है। फोन के बेजल्स पतले हैं, जबकि इनके मुकाबले चिन मोटा है। गैलेक्सी ए12 के राइट साइड में पावर बटन है और इसी पर फिंगरप्रिंट स्कैनर भी मिलता है। पावर बटन के ठीक ऊपर वॉल्युम बटन हैं। लेफ्ट साइड में सिम कार्ड ट्रे स्लॉट दिया गया है। फोन के नीचे की तरफ USB टाइप-C चार्जिंग सपोर्ट और 3.5mm हेडफोन जैक हैं।

गैलेक्सी ए12 का ओवरऑल लुक अच्छा है। बजट फोन होने के बावजूद लुक के मामले में यह थोड़ा प्रीमियम फील भी देता है। टेक्चर्ड बैक की वजह से फोन अच्छा ग्रिप देता है और रियर पैनल को स्क्रैच या फिंगरप्रिंट से बचाता है। फोन को एक हाथ से आसानी से यूज किया जा सकता है।

Galaxy A12

डिस्प्ले

Samsung Galaxy A12 में 6.5 इंच HD+ स्क्रीन दी गई है। हालांकि, यह OLED नहीं, बल्कि LCD डिस्प्ले है। सैमसंग का यह बजट फोन एटैप्टिव ब्राइटनेस फीचर के साथ आता है। यह फीचर आपकी मौजूदा लाइटिंग कंडीशन के आधार पर अपने आप स्क्रीन की ब्राइटनेस एडजस्ट करता है। फोन को डेलाइट में भी आसानी से यूज किया जा सकता है। Galaxy A12 में ब्लू लाइट फिल्टर दिया गया है, जो फोन इस्तेमाल करने के दौरान आंखों के तनाव को कम करता है। सैमसंग के इस फोन में बजट सेगमेंट के हिसाब से बेहतर स्क्रीन एक्सपीरियंस मिलता है।

कैमरा

गैलेक्सी ए12 में पीछे की तरफ चार कैमरे मिलते हैं। फोन का मेन कैमरा 48 मेगापिक्सल का है। इसके साथ 5 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड, 2 मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा और 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर शामिल हैं। सेल्फी के लिए फ्रंट में 8 मेगापिक्सल का कैमरा है।

सैमसंग के इस फोन से दिन के उजाले में क्लिक की गई फोटोज अच्छी और काफी हद तक नेचुरल आती हैं। इनमें बेवजह के आर्टिफिशियल कलर देखने को नहीं मिलेंगे। फोटो में काफी क्लियर डिटेल होते हैं। हां, 48 मेगापिक्सल मोड में फोटो क्लिक करने पर कैमरे की प्रॉसेसिंग थोड़ी स्लो जरूर लगेगी। मैक्रो कैमरा भी अच्छी फोटो क्लिक करता है। इस प्राइस सेगमेंट में मैक्रो कैमरे की परफॉर्मेंस इम्प्रेस करती है।

अल्ट्रा वाइड और डेप्थ सेंसर भी डेलाइट में ठीक परफॉर्म करते हैं। हालांकि, लो-लाइट और इनडोर कंडीशन में गैलेक्सी ए12 का कैमरा निराश करता है। सेल्फी कैमरे के साथ भी कुछ ऐसा ही देखने को मिलता है। फोन का फ्रंट कैमरा डेलाइट में ठीक-ठाक फोटोज क्लिक करता है, लेकिन कम रोशनी और इनडोर में इससे अच्छी तस्वीरें नहीं आती हैं।

Galaxy A12

बैटरी

Galaxy A12 में 5000mAh की बैटरी दी गई है। फोन 15 वाट फास्ट चार्जर के साथ आता है। हालांकि, बैटरी को 0-100 पर्सेंट चार्ज होने में 3 घंटे से ज्यादा का समय लगता है। हमने 5 पर्सेंट पर इस फोन को चार्ज पर लगाया और इसे फुल चार्ज होने में 3 घंटे 5 मिनट का समय लगा। जहां तक बैटरी परफॉर्मेंस की बात है, अगर आप फोन को बेसिक जरूरतों के लिए यूज करते हैं, तो इसकी बैटरी एक दिन से ज्यादा चलेगी। वहीं, अगर म्यूजिक सुनने, वीडियो देखने समेत अन्य कामों के लिए दिन भर फोन यूज करते हैं, तब भी इसकी बैटरी पूरे दिन आपका साथ देगी। बैटरी के मामले में गैलेक्सी ए12 निराश नहीं करता है।

Samsung Galaxy A12 pros and cons

परफॉर्मेंस

Samsung Galaxy A12 स्मार्टफोन Android 10 पर आधारित One UI 2.5 पर काम करता है। एक तरफ जहां अब ज्यादातर स्मार्टफोन एंड्राइड 11 के साथ आ रहे हैं, वहां गैलेक्सी ए12 एंड्रॉइड 10 के साथ आया है, यह बात खटकती है। हालांकि, कुछ समय बाद फोन में एंड्राइड 11 का अपडेट मिलने की उम्मीद है। अगर आप सैमसंग यूजर हैं, तो आपको इस फोन में जाना-पहचाना यूजर इंटरफेस मिलेगा। वहीं, अगर पहली बार सैमसंग का फोन यूज कर रहे हैं, तो भी आपको गैलेक्सी ए12 को यूज करने में आसानी होगी। फोन में साफ-सुथरा यूजर इंटरफेस मिलता है।

गैलेक्सी ए12 में MediaTek Helio P35 प्रोसेसर दिया गया है। चूंकि यह एक बजट स्मार्टफोन, ऐसे में इससे दमदार परफॉर्मेंस की उम्मीद नहीं करनी चाहिए। हालांकि, रोजाना की जरूरत के हिसाब से फोन की परफॉर्मेंस में कोई कमी देखने को नहीं मिलेगी। हल्के-फुल्के गेम भी आसानी से खेल सकते हैं। हमने इसमें फ्री-फायर गेम खेला और गेमिंग के दौरान परफॉर्मेंस में कोई दिक्कत नहीं दिखी। गेम खेलने के दौरान न फोन बहुत ज्यादा गर्म हुआ और न ही लैगिंग की समस्या दिखी। अगर आप फोन में हैवी गेम खेलते हैं, तो Galaxy A12 जरूर आपको निराश कर सकता है।

Samsung Galaxy A12

अन्य फीचर्स की बात करें, तो फिंगरप्रिंट सेंसर फोन के साइड में मिलता है, जो काफी अच्छा परफॉर्म करता है। एक बार भी ऐसा नहीं लगेगा कि फिंगरप्रिंट स्कैन होने और फोन को अनलॉक होने में ज्यादा टाइम लग रहा है। अगर लाउड म्यूजिक सुनने के शौकीन हैं, तो सैमसंग का यह फोन आपको निराश करेगा। इसमें बजट सेगमेंट फोन की तरह एवरेज साउंड क्वालिटी मिलती है। बाकी, कनेक्टिविटी और कॉलिंग के मामले में फोन में कोई दिक्कत देखने को नहीं मिली।

Samsung Galaxy A12 Price in india (कीमत)

Samsung Galaxy A12 को दो वेरियंट में बाजार में उतारा गया है। फोन के 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वाले वेरियंट की कीमत 12,999 रुपये, जबकि 4 जीबी रैम और 128 जीबी वाले वेरियंट का दाम 13,999 रुपये है।

क्या खरीदना चाहिए Galaxy A12?

सैमसंग बजट सेगमेंट में चाइनीज कंपनियों को टक्कर देने की पूरी कोशिश कर रहा है। गैलेक्सी ए12 को जिस सेगमेंट में लॉन्च किया गया है, उसमें शाओमी और रियलमी जैसी कंपनियों का दबदबा है। अगर आप कम दाम में एक ऐसा फोन लेना चाह रहे हैं, जिसमें अच्छी बैटरी लाइफ और अच्छा कैमरा हो, साथ ही वह दिखता भी अच्छा हो, तो Samsung Galaxy A12 एक बेहतर विकल्प हो सकता है।




You Might be Interested

Samsung Galaxy A12

Android 10 based on One UI Core 2.5

MediaTek Helio P35

48.0 MP + 5.0 MP + 2.0 MP + 2.0 MP