बजट सेगमेंट में एक बेहतर फोन, लेकिन रह गई कुछ कमियां

Realme ने 24 मार्च को अपनी नंबर सीरीज को एक्सपेंड करते हुए Realme 8 Series को भारत और यूरोप में एक साथ लॉन्च किया। पिछले साल लॉन्च हुए Realme 7 Series के मुकाबले इस सीरीज में कैमरे से लेकर डिजाइन तक में कई अपग्रेड्स देखने को मिले हैं। Realme 8 Series में दो स्मार्टफोन- Realme 8 और Realme 8 Pro पेश किए गए हैं। दोनों ही फोन देखने में एक जैसे लगते हैं, हालांकि इनके स्पेसिफिकेशन्स में अंतर है। Also Read – 5000mAh बैटरी, 8GB RAM, 128GB स्टोरेज, 64MP कैमरे वाले Realme 8s 5G पर जबरदस्त डिस्काउंट, मिल रहा 15 हजार रुपये तक का Exchange Offer

Realme 8 की शुरुआती कीमत 14,999 रुपये है। इस कीमत में आने वाले POCO X3, Redmi Note 10 Pro जैसे स्मार्टफोन्स को इससे चुनौती मिल सकती है। हम आपके लिए इस स्मार्टफोन का रिव्यू लेकर आए हैं। आइए जानते हैं क्या यह बजट रेंज में बाजार में पहले से मौजूद फोन को टक्कर दे पाएगा? Also Read – 8GB RAM, 64MP कैमरा, 5000mAh बैटरी वाले Realme 8 पर शानदार डील, 15 हजार रुपये तक का एक्सचेंज ऑफर

Realme 8 के स्पेसिफिकेशन्स

सबसे पहले हम इस फोन के मुख्य स्पेसिफिकेशन्स के बारे में जानते हैं। Realme 8 में आपको 64MP का क्वाड रियर कैमरा सेटअप, MediaTek Helio G95 ऑक्टाकोर प्रोसेसर मिलेगा। साथ ही, यह फोन 5000mAh की दमदार बैटरी और 30W डार्ट फास्ट चार्जिंग फीचर के साथ आता है। यही नहीं, फोन में सुपर AMOLED FHD+ डिस्प्ले और इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट जैसे फीचर्स मिलते हैं। Realme 8 को कंपनी ने लेटेस्ट Android 11 पर बेस्ड Realme UI 2.0 के साथ पेश किया है, जिसमें कई तरह के कस्टमाइजेशन फीचर मिलते हैं। Also Read – 5000mAh बैटरी, 50W चार्जिंग और 108MP तक कैमरा वाली Realme 8 सीरीज खरीदने का शानदार मौका, Flipkart पर मिल रहा EMI और Exchange Offer

Features Realme 8
Price 14999
Chipset MediaTek Helio G95
OS Android 11
Display Custom-Super AMOLED-6.4 inch-YES-1080×2400
Internal Memory 4/6/8GB + 128GB (Extended up to 256GB)
Rear Camera 64MP+8MP+2MP+2MP
Front Camera 16MP
Battery 5000mAh

Realme 8 का डिजाइन

पिछले साल लॉन्च हुए Realme 7 के मुकाबले यह फोन हल्का (वजन-177 ग्राम) और स्लिम (मोटाई- 8mm) है। इसकी मुख्य वजह फोन में इस्तेमाल किया जाने वाला सुपर AMOLED डिस्प्ले है। फोन में इनफिनिट बोल्ड डिजाइन देखने को मिलेगा। फोन का कैमरा मॉड्यूल कंपनी के अब तक लॉन्च किए गए सभी स्मार्टफोन से अलग है। यह स्मार्टफोन दो कलर ऑप्शन- Cyber Silver और Cyber Black में आता है।

Realme X7 की तरह ही इसके बैक में ‘Dare to Leap’ की बड़ी ब्रांडिंग देखने को मिलेगी। हम जिस कलर वेरिएंट का रिव्यू कर रहे हैं वह Cyber Silver है। फोन का बैक पैनल काफी चमकीला और Slippery (फिसलने वाला) है। यही नहीं, यह धूल-मिट्टी को अपनी ओर खींचता है। साथ ही, इसके बैक पैनल पर उंगलियों के निशान चिपक जाते हैं। हम यही आपको कहेंगे कि फोन में कवर लगाकर रखें नहीं तो आपको इसे बार-बार साफ करना पड़ेगा।

Realme 8 का डिस्प्ले

रियलमी 8 में 6.4 इंच का सुपर AMOLED फुल स्क्रीन डिस्प्ले मिलता है। इसके लेफ्ट कॉर्नर पर छोटा पंच-होल दिया गया है, जिसकी वजह से फुल व्यूइंग एक्सपीरियंस मिलता है। पिछले साल आए Realme 7 के LCD डिस्प्ले से अगर इसकी तुलना करें तो उसके मुकाबले Realme 8 के AMOLED डिस्प्ले में आपको ज्यादा बेहतर कलर रिप्रोडक्शन (color reproduction), हाई कॉन्ट्रास्ट (Contrast) और शानदार कलर सेचुरेशन मिलता है, जो रियलिस्टिक फीलिंग देता है।

फोन में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर मिलता है, जिसकी ट्यूनिंग अच्छी है और फोन अनलॉक होने में कम टाइम लगता है। हमने इसे कई बार गीली उंगलियों के साथ अनलॉक करके टेस्ट किया और फोन अनलॉक हो गया। अमूमन इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर वाले फोन को गीली उंगलियों के साथ अनलॉक करने में काफी दिक्कत आती है।

डिस्प्ले की परफॉर्मेंस की बात करें तो AMOLED स्क्रीन के साथ-साथ इसमें 180Hz टच सैम्प्लिंग रेट मिलता है, जो गेमिंग के दौरान आपको शानदार एक्सपीरियंस देगा। खासतौर पर रेसिंग और बैटल रॉयल गेम खेलते समय आपको स्क्रीन के दोनों साइड टच करके गेम कंट्रोल करना पड़ता है। अच्छी टच सैम्पलिंग रेट होने की वजह से गेमिंग एक्सपीरियंस और भी बेहतर हो जाती है। आपको इसमें गेम खेलते समय यह फर्क देखने को मिलेगा।

इसमें 1000 निट्स तक की पीक ब्राइटनेस मिलती है, जो तेज धूप में भी स्क्रीन को विजिबल रखता है। फोन के डिस्प्ले में आंखों के बचाव के लिए आई प्रोटेक्शन मोड, डिमिंग फंक्शन जैसे फीचर्स मिलते हैं। Android 11 का अडेप्टिव ब्राइटनेस इसके डिस्प्ले को ऑटोमैटिकली एडजस्ट कर देता है। अगर आप रात के समय अंधेरे में फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसकी ब्राइटनेस अपने आप कम हो जाती है ताकि आपकी आंखो में सीमित मात्रा में ही लाइट जाए और आंख खराब होने से बच सके।

Realme 8 की परफॉर्मेंस

रियलमी 8 के परफॉर्मेंस की बात करें तो यह फोन MediaTek Helio G95 गेमिंग चिप पर काम करता है। कंपनी ने Realme 7 में भी यही प्रोसेसर इस्तेमाल किया था। फोन 4GB शुरुआती RAM ऑप्शन और 128GB स्टोरेज के साथ आता है। इसमें 8GB तक RAM का सपोर्ट मिलता है। स्मार्टफोन की इंटरनल मेमोरी को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 256GB तक एक्सपेंड की जा सकती है। Realme 8 में इसके लिए डेडिकेटेड मेमोरी कार्ड स्लॉट मिलता है।

MediaTek का यह प्रोसेसर खासतौर पर बजट गेमिंग स्मार्टफोन के लिए डिजाइन किया गया है। Realme ने इसके लिए फोन में कॉपर लिक्विड कूलिंग सिस्टम दिया है जो लंबे समय तक गेम खेलने के दौरान फोन को ठंडा रखता है। पिछली सीरीज के Realme 7 में फाइबर कूलिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया गया था। कंपनी ने इसे अपग्रेड किया है, जिसकी वजह से फोन की कूलिंग क्षमता 14 प्रतिशत तक बढ़ जाती है। हमने इस फोन पर Call of Duty गेम खेलकर देखा। करीब 45 मिनट लगातार गेम खेलने के बाद इसका बैक पैनल हल्का गर्म हुआ। आमतौर पर मिड और बजट फोन में आप हैवी गेम नहीं खेल पाते हैं। थोड़ी देर गेम खेलने के बाद फोन में हैंग होने से लेकर हीटिंग तक की समस्या आती है।

मल्टी टास्किंग की बात करें तो फोन में एक साथ कई ऐप्स ओपन करके हमने देखा, फोन के परफॉर्मेंस में कोई दिक्कत नहीं लगी। इसमें इस्तेमाल किया गया Realme UI 2.0 पिछले वर्जन के मुकाबले ऐप्स को बेहतर तरीके से ऑप्टिमाइज करता है, जिसकी वजह से फोन स्मूथ तरीके से काम करता है। इसमें 5000mAh की बैटरी मिलती है। साथ ही, इसमें 30W का डार्ट फास्ट चार्जिंग फीचर भी दिया गया है। Realme 7 में भी कंपनी ने 5000mAh की बैटरी इस्तेमाल किया था।

रियलमी 8 की बैटरी को 0% से फुल चार्ज होने में करीब 65 से 70 मिनट का समय लगता है। करीब 30 मिनट में इसकी बैटरी 50% तक चार्ज हो जाती है। इसे 5 मिनट चार्ज करने के बाद आप करीब 3 से 4 घंटे तक इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे आप एक बार फुल चार्ज करने के बाद 2 दिन तक आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर, आप फोन का इस्तेमाल गेमिंग, वीडियो कॉलिंग, ऑनलाइन कंटेंट ब्राउजिंग आदि के लिए करते हैं तो यह उस पर निर्भर करेगा कि आप कितनी देर तक गेम खेलते हैं, कितनी वीडियो देखते हैं और कितने समय के लिए इंटरनेट सर्फ करते हैं। वहीं, अगर आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल आम यूजर के मुकाबले ज्यादा करते हैं तो भी इसकी बैटरी एक दिन चलेगी।

Realme UI 2.0

Realme 8 कंपनी का पहला स्मार्टफोन है जो Realme UI 2.0 पर आधारित Android 11 ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आता है। Realme UI 1.0 के मुकाबले यह बेहतर ऑप्टिमाइजेशन और सिक्योरिटी फीचर के साथ आता है। नए UI में कंपनी ने 100 से ज्यादा ऑप्टिमाइजेशन ऑप्शन दिया है, जिसका इस्तेमाल करके फोन की थीम से लेकर ऐप्स आइकन तक को अपने पसंद के मुताबिक कस्टमाइज किया जा सकता है। यही नहीं, फाइल शेयरिंग फीचर को भी इंप्रूव किया गया है। साथ ही, इसमें तीन तरह के कलर मोड्स दिए गए हैं। इसमें आप लाइट मोड, डार्क मोड या फिर कस्टमाइज मोड इस्तेमाल कर सकते हैं। कस्टमाइज मोड में फोन की थीम सूर्योदय और सूर्यास्त के अनुसार बदलेगी । Realme UI 2.0 की वजह से Realme 8 में नियर स्टॉक एंड्रॉइड एक्सपीरियंस मिलेगा।

Realme 8 का कैमरा

स्मार्टफोन के कैमरा स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो इसमें क्वाड रियर कैमरा सेटअप मिलता है। फोन का प्राइमरी कैमरा 64MP का है। इसके अलावा तीन अन्य कैमरे- 8MP, 2MP और 2MP के हैं। सेल्फी के लिए फोन में 16MP का इन-डिस्प्ले कैमरा दिया गया है। पिछली सीरीज के मुकाबले Realme 8 के कैमरे में कई तरह के AI अपग्रेड्स देखने को मिले हैं। फोन से तस्वीर क्लिक करने के लिए आपको कई मोड्स मिलेंगे, जिनका इस्तेमाल करके आप अच्छी तस्वीर कैप्चर कर सकते हैं।

सबसे पहले हम बात करते हैं फोन के सेल्फी कैमरे की। इसके सेल्फी कैमरे में F 2.45 अपर्चर का लेंस मिलता है, जिसमें कई तरह के ब्यूटी मोड्स, बोकेह इफेक्ट भी मिलेंगे। AI एल्गोरिदम की वजह से इसके सेल्फी कैमरे में जेंडर डिटेक्शन, स्कीन टाइप, फेशियल शेप्स जैसे फीचर्स भी मिलेंगे। सोशल मीडिया अपलोड्स के लिए इसका सेल्फी कैमरा ठीक है। हालांकि, अगर आप इसके सेल्फी कैमरे से नेचुरल फोटो की उम्मीद रखेंगे तो आपको निराशा हाथ लगेगी। फोन से ली गई सेल्फी में AI एल्गोरिदम की वजह से ज्यादा ही गोरापन देखने को मिलेगा।

रियर कैमरे की बात करें तो इसके प्राइमरी कैमरे में 64MP का सेंसर है जो f/1.79 अपर्चर को सपोर्ट करता है। रियर कैमरे में 64MP कैमरा मोड सेलेक्ट करने पर ही आप इस कैमरे का इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके कैमरे और Realme XT के कैमरे में आपको ज्यादा अंतर देखने को नहीं मिलेगा। थोड़ा-बहुत जो अंतर दिखेगा वो केवल इसके सॉफ्टवेयर अपग्रेड की वजह से है।

Realme 8

Realme 8 में 8MP का अल्ट्रा वाइड सेंसर दिया गया है, जो 119 डिग्री फील्ड ऑफ व्यू को कवर करता है। इसके वाइड एंगल कैमरे से ली गई तस्वीर में आपको फिश आई इफेक्ट दिखेगी, जिसकी वजह से फोटो के दोनों साइड में थोड़ा सा कर्व देखने को मिलता है। हालांकि, इसे हम कमी नहीं कह सकते हैं, क्योंकि मिड और बजट रेंज के लगभग सभी स्मार्टफोन में आपको यह दिक्कत मिलेगी। पिक्चर की क्लियरिटी की बात करें तो ज्यादा जूम करने पर फोटो पिक्सलेट होता है, यानी फोटो की पिक्सल फटने लगती है।

फोन में 2MP का मैक्रो लेंस और 2MP का ही कलर करेक्शन लेंस (B&W Protrait Lens) भी मिलता है। इसका मैक्रो लेंस हमें ठीक लगा है। फोन में इस्तेमाल किया गया कलर फिल्टर फीचर इसके प्रोट्रेट लेंस में ज्यादा रोशनी कैप्चर करना इनेबल करता है। कैमरे से ली गई तस्वीर के कॉन्ट्रास्ट आदि को संतुलित रखता है। फोन में आपको Starry Mode, Dynamic Bokeh समेत कई AI फीचर भी मिलेंगे जो कैमरे से ली गई तस्वीर को सॉफ्टवेयर की मदद से बेहतर बनाता है।

फोटो एक्सपीरियंस की बात करें तो इस कीमत में आने वाले अन्य स्मार्टफोन के मुकाबले इसका कैमरा आपको ठीक लगेगा। हालांकि, अगर आप एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर या वीडियो ब्लॉगर हैं तो Realme 8 के कैमरे से आपको ज्यादा उम्मीद नहीं करनी चाहिए। आम यूजर जिन्हें बस फोटो कैप्चर करके सोशल मीडिया अपलोड करना होता है उनके लिए इस फोन का कैमरा ठीक है।

Realme 8 Review in Hindi

क्या खरीदना चाहिए Realme 8?

15 हजार रुपये की प्राइस रेंज में अगर आप एक ऐसा फोन खरीदना चाह रहे हैं, जिसमें अच्छी बैटरी मिलती हो और कैमरा भी ठीक-ठाक हो, तो Realme 8 आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। फोन का डिजाइन ठीक है और देखने में भी यह आपको अच्छा लगेगा। यह Android 11 के साथ आने वाला कंपनी का पहला स्मार्टफोन है तो इसमें Android 10 वाले फोन के मुकाबले ज्यादा सिक्योरिटी फीचर मिलते हैं।

इसमें जो चीज अच्छी नहीं लगी वो ये कि कंपनी ने इसमें 90Hz रिफ्रेश रेट वाली स्क्रीन नहीं दी है, जो इसके पिछले मॉडल Realme 7 में देखने को मिला था। साथ ही, कैमरे में भी ज्यादा अपग्रेड देखने को नहीं मिला है, केवल सॉफ्टवेयर को इंप्रूव किया गया है और कुछ मोड्स जोड़े गए हैं।




You Might be Interested

Realme 8 Pro

realme UI 2.0 Based on Android 11

Qualcomm Snapdragon 720G

108MP+8MP+2MP+2MP

Realme 8

Realme UI 2.0 Based on Android 11

MediaTek Helio G95

64MP+8MP+2MP+2MP

Realme 8 5G

Realme UI 2.0 Based on Android 11

MediaTek Dimensity 700 5G

48MP + 2MP + 2MP