भारत में इन ऐप्स को कर दिया गया है बैन, लेकिन दुनिया में डाउनलोडेड ऐप लिस्ट में सबसे ऊपर | Banned in India, PUBG Mobile, TikTok in most downloaded apps list

भारत में बैन के बावजूद इन ऐप्स ने कमाल कर दिया है

एनालिटिक्स फर्म की एक हालिया रिपोर्ट से पता चलता है कि लोकप्रिय बैटल रॉयल PUBG मोबाइल ऐप कुल राजस्व में सबसे ज्यादा कमाई करने वाला गेम था, जबकि वीडियो शेयरिंग सर्विस टिकटॉक कुल राजस्व के साथ-साथ एपल ऐप स्टोर पर भी सबसे ज्यादा कमाई करने वाला ऐप था.

TV9 Hindi

  • TV9 Hindi
  • Updated On – 6:25 pm, Mon, 4 October 21Edited By: नीरज कुमार सिंह
    Follow us – google news

एनालिटिक्स फर्म सेंसर टॉवर द्वारा अपनी लेटेस्ट रिपोर्ट में प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार, लोकप्रिय वीडियो-शेयरिंग सेवा टिकटॉक और बैटल रॉयल गेम प्लेयर यूएनडॉग्स बैटलग्राउंड (या PUBG मोबाइल) Q3 2021 के लिए दुनिया में क्रमशः सबसे ज्यादा कमाई करने वाला ऐप और गेम है. ऐप्स पर खर्च साल-दर-साल बढ़ा है, और इन ऐप्स ने Q3 में रेवेन्यू में वृद्धि देखी है. यह ध्यान देने योग्य है कि देश में टिकटॉक और पबजी मोबाइल दोनों पर प्रतिबंध लगा हुआ है, साथ ही कई अन्य ऐप जिन्हें पिछले साल देश में प्ले स्टोर और एपल ऐप स्टोर से सुरक्षा चिंताओं के कारण हटा दिया गया था.

सेंसर टॉवर की रिपोर्ट के अनुसार, जिसने तीसरी तिमाही में ऐप्स में खर्च को ट्रैक किया, टिकटॉक ने इस तिमाही में साल-दर-साल 41 प्रतिशत की वृद्धि देखी, जबकि PUBG मोबाइल में साल-दर-साल 11 प्रतिशत की वृद्धि हुई. हालांकि, प्रीमियम ऐप, सब्सक्रिप्शन और इन-ऐप खरीदारी पर खर्च यहां खत्म नहीं होता है. Google Play Store और Apple App Store ने मिलकर देखा कि खर्च सालाना आधार पर 15 प्रतिशत से बढ़कर 33.6 अरब डॉलर हो गया है. रिपोर्ट के अनुसार, ऐप स्टोर (13.2 प्रतिशत) और प्ले स्टोर (18.6 प्रतिशत) दोनों ने खर्च में वृद्धि देखी, हालांकि iOS पर खर्च 21.5 अरब डॉलर से अधिक था, जो एंड्रॉइड की तुलना में 12.1 अरब डॉलर था.

टिकटॉक रेवेन्यू के साथ-साथ ऐप स्टोर में सबसे अधिक कमाई करने वाला ऐप था, वहीं 2021 की तीसरी तिमाही के लिए प्ले स्टोर पर शीर्ष ऐप Google वन का ऐप था. कुल रेवेन्यू के लिए शीर्ष 10 ऐप्स में Piccoma manga Reader, यूट्यूब, गूगल वन, Disney+, टिंडर, Tencent Video, iQIYI, Line Manga और HBO Max शामिल हैं. हालांकि, टिकटॉक भी तीसरी तिमाही में इंस्टाग्राम, फेसबुक, वॉट्सऐप और फेसबुक मैसेंजर जैसे ऐप्स को पछाड़कर सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप बना रहा.

इस बीच गेमिंग के लिए, पबजी मोबाइल 11 प्रतिशत की ऊंचाई के साथ कुल राजस्व के लिए सबसे अधिक कमाई करने वाला गेम था. इसने गेम को प्रतिद्वंद्वी जेनशिन इम्पैक्ट, ऑनर ऑफ किंग्स, रोबॉक्स और पोकेमॉन गो को हराया. यह ध्यान देने योग्य है कि सेंसर टॉवर में गेम फॉर पीस से डाउनलोड और कमाई भी शामिल है, जो स्थानीय कानूनों के संशोधनों के साथ PUBG मोबाइल का चीनी अधिकृत वर्जन है. हालांकि, पिछले साल की अवधि की तुलना में इस तिमाही में गेम डाउनलोड कम थे, और रिपोर्ट के अनुसार, माई टॉकिंग एंजेला 2, सबवे सर्फर्स काउंट मास्टर्स और गरेना फ्री फायर जैसे गेम 2021 की तीसरी तिमाही में सबसे अधिक डाउनलोड किए गए गेम थे.

ये भी पढ़ें:

आईफोन को महंगा बताने वाले निकले झूठे, फ्लिपकार्ट सेल में भारतीयों ने एक दिन में खरीद डाले 2 लाख से ज्यादा आईफोन

सैमसंग का 32MP सेल्फी कैमरे वाला ये 5G फोन मिल रहा है काफी सस्ता, जानिए स्पेसिफिकेशन