भूल कर भी इन 4 चीजों को अपने पर्स में ये 4

नई दिल्ली | Architecture Lifestyle Purse India : भारत में हमेशा से वास्तुशास्त्र और टोटकों का खासा महत्व रहा है. देश के कई अभी भी ऐसे इलाके होंगे जहां सड़कों पर बिल्लियों के गुजर जाने पर गाड़ियां रोक दी जाती हैं. कहा जाता है कि इन टोटकों पर यदि ध्यान ना दिया जाए तो अच्छी खासी जिंदगी भी बर्बाद हो जाती है. हमारे देश में शुभ-अशुभ पर काफी विश्वास किया जाता है. यही कारण है कि वास्तु शास्त्र के अनुसार आज लोगों के घर और ऑफिस बनने लगे हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि वास्तुशास्त्र आपके दिनचर्या में भी शामिल है. जी हां आप जो सामान प्रयोग करते हैं उसमें भी वास्तु शास्त्र का असर पड़ता है. सामान्य तौर पर पैसे रखने के लिए प्रयोग में लाया जाने वाला बटुआ भी इससे अलग नहीं है. कहा जाता है कि भूल कर भी इन 4 चीजों को अपने पर्स में नहीं रखना चाहिए वरना पैसों की कभी बचत नहीं होगी.

क्या हैं वे 4 चीजें

पुराने बिल

Architecture Lifestyle Purse India : सामान्य तौर पर देखा जाता है कि लोग बिजली का बिल या फिर अन्य बिल पेमेंट करने के लिए जाते हैं और बिल को अपने पर्स में ही संभाल कर रख देते हैं. लेकिन वास्तु शास्त्र के हिसाब से इसे काफी शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि किसी भी प्रकार की खरीदारी का बिल आपको अपने बटुए में नहीं रखना चाहिए. इससे आपको आर्थिक नुकसान पहुंचता है.

भगवान की तस्वीर

Architecture Lifestyle Purse India : सामान्य तौर पर लोग अपने बटुए में भगवान की तस्वीर रखना पसंद करते हैं. लेकिन वास्तु शास्त्र में इसे गलत कहा गया है. कहा जाता है कि भगवान की तस्वीर को अपने बटुए में रखने से कर्ज में लगातार वृद्धि आती है.

Architecture Lifestyle Purse India :

मृत परिजनों की तस्वीर

Architecture Lifestyle Purse India : यह भी देखा जाता है कि लोग अपने मृतक माता पिता की तस्वीर बटुए में रखना पसंद करते हैं. वास्तु शास्त्र के हिसाब से ऐसा कभी नहीं करना चाहिए. कहा जाता है कि मृत परिजनों की तस्वीरों को बटुए में रखने से वास्तु दोष होता है और मां लक्ष्मी से रुष्ट हो जाती है.

चाबी

Architecture Lifestyle Purse India : कई लोगों को चाबी खोने का डर होता है जिस कारण लोग बटुए में इसे रखना पसंद करते हैं. लेकिन वास्तु शास्त्र की मानें तो बटुए में कभी भी चाबी नहीं रखनी चाहिए क्योंकि इससे नकारात्मकता आती है. इतना ही नहीं बटुए में किसी भी धातु की चीज को रखने से बचना चाहिए.

इसे भी पढ़ें –पैगंबर मोहम्मद का कार्टून बनाने वाले कार्टूनिस्ट की सड़क दुर्घटना में मौत, अलकायदा ने…