लॉन्च से पहले सामने आई 2021 मारुति सुजुकी WagonR इलेक्ट्रिक कार की तस्वीर, ये है खास | 2022 Maruti Suzuki WagonR electric car spied ahead of launch

Wagon R Electric को टेस्टिंग के दौरान देखा गया

टाटा पहले ही इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर फोकस कर रही है. ऐसे में मारुति ने अब इस सेगमेंट पर काम करना शुरू कर दिया है. कंपनी की वैगनआर सड़कों पर देखने को मिली जो पूरी तरह इलेक्ट्रिक लग रही है.

TV9 Hindi

  • TV9 Hindi
  • Updated On – 5:27 pm, Fri, 1 October 21Edited By: नीरज कुमार सिंह
    Follow us – google news

मारुति सुजुकी इलेक्ट्रिक गाड़ी पर काफी सालों से काम कर रही है. ऐसे में कंपनी वैगनआर का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च कर सकती है. अभी तक, नई वैगनआर ईवी के लॉन्च के बारे में कोई जानकारी नहीं है. हालांकि, हमारे पास इलेक्ट्रिक गाड़ी के कुछ नए स्पाई शॉट्स हैं जिससे पता चलता है कि गाड़ी पूरी तरह वैगनआर ही है.

गाड़ी का डिजाइन अभी भी लंबा ही है जिसे हमने वैगनआर पर सालों से देखा है. ऐसे में कार में बैठने वालों के लिए काफी हेडरूम है. अप-फ्रंट टर्न इंडिकेटर्स को ऊपर रखा गया है और मुख्य हेडलैम्प यूनिट बम्पर में बैठती है. यह एक प्रोजेक्टर सेट अप का इस्तेमाल कर रहा है और यह फॉग लैंप से भी लैस है. कोई ग्रिल देखने को नहीं मिल रहा है. फॉग लैंप के बीच एक एयर डैम है जो इलेक्ट्रिक मोटर को ठंडा करता है.

एक्सटीरियर

साइड प्रोफाइल वैगनआर के समान है. अलॉय व्हील्स के पहिये इग्निस से लिए गए हैं. इसलिए, हम उम्मीद कर सकते हैं कि टायर का आकार भी इग्निस के समान होना चाहिए और अलॉय व्हील्स का साइज 15 इंच हो सकता है. पीछे की बात करें तो इसमें वर्टिकल टेल लैंप्स देखा जा सकता है जो अब ब्लैक आउट हो गए हैं. वॉशर के साथ रियर वाइपर और हाई माउंटेड स्टॉप लैंप है. नंबर प्लेट के ऊपर एक क्रोम स्ट्रिप भी है जिसे कवर किया गया है क्योंकि गाड़ी का नाम वहीं लिखा होने की उम्मीद है जैसे हमने WagonR Stingray पर देखा था. रियर बंपर को भी फिर से डिजाइन किया गया है, इसमें वर्टिकल रिफ्लेक्टर स्ट्रिप्स और एक हॉरिजॉन्टल ब्लैक स्ट्राइप है.

इंटीरियर

इंटीरियर भी काफी हद तक वैगनआर जैसा ही होगा. इसमें वही थ्री-स्पोक स्टीयरिंग व्हील मिलेगा जिसमें फोन कंट्रोल और इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए ऑडियो कंट्रोल होंगे. ऑटोमेटिक क्लाइमेंट कंट्रोल भी होगा और एक क्यूबी स्पेस भी होगा जिसका इस्तेमाल वॉलेट और मोबाइल फोन को स्टोर करने के लिए किया जा सकता है. इसमें AMT गियर लीवर का इस्तेमाल किया गया है. इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर अभी भी एक छोटा डिस्प्ले वाला एक एनालॉग यूनिट है जो बैटरी लेवल और रेंज को दिखाता है

सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल निर्माता पहले से ही सीएनजी से चलने वाले गाड़ियों और माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रही है. टाटा मोटर्स ने पहले ही साबित कर दिया है कि इलेक्ट्रिक वाहन भारत में काम कर सकते हैं. Nexon EV भारत में सबसे अधिक बिकने वाला इलेक्ट्रिक वाहन है और उन्होंने हाल ही में Tigor EV भी लॉन्च किया है जो अब हमारे देश में सबसे किफायती इलेक्ट्रिक वाहन है.

ये भी पढ़ें:

सिर्फ 25 हजार में होंडा एक्टिवा को लाएं घर, पसंद न आने पर मिलेंगे पूरे पैसे वापस

ये है दुनिया की सबसे सस्ती और सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार, 300 किमी की रेंज, ऑल्टो से भी कम आएगा खर्च