शानदार कैमरा और बेहतरीन डिजाईन इसे बनाते हैं सबसे खास

वीवो X60 detailed review

आये दिन भारत में ही नहीं दुनिया भर में करोड़ों फोंस का निर्माण होता है। इन फोंस के निर्माण के साथ ही बाजार में भी आये दिन नए नए फोंस का आवागमन होता रहता है। ऐसा भी कह सकते हैं कि बाजार में आये दिन एक नए फोन के कदम रखे जाते हैं, आसान शब्दों में कहें तो आये दिन एक फोन की तो मार्केट में एंट्री होती ही है। हालाँकि इतने फोंस के आने के बाद भी फिर चाहे वह इंडिया में लॉन्च हुए हो या ग्लोबल लॉन्च के तौर पर दुनिया के सामने आये हों। कुछ ही ऐसे फोंस हैं जो लोगों के साथ साथ हम पर भी अपनी छाप छोड़ देते हैं। एक समीक्षाकर्ता यानी एक रिव्युअर होने के नाते हम एक ऐसे फोन की तलाश में होते हैं जो एक ही बार में अपनी छाप को हमपर छोड़ दें। हालाँकि दुर्भाग्य से मार्केट में ऐसे कम ही फोन आते हैं। हालाँकि आज तक अगर मैं बात करूँ तो मैंने बहुत से फोंस के अलावा बहुत से अन्य डिवाइस भी रिव्यु किये हैं, लेकिन कम ने ही मुझे बड़े पैमाने पर प्रभावित किया है, असल में हर एक डिवाइस का अपना एक अलग रूप होता है। एक ऐसा फीचर हर एक डिवाइस में मैंने देखा है जो मुझे बड़े पैमाने पर प्रभावित करता है, हालाँकि एक फीचर या एक स्पेक्स के साथ एक फोन को पूरी तरह से समक्ष नहीं कहा जा सकता है, या एक फीचर के बल पर किसी भी डिवाइस को अपटू द मार्क की श्रेणी में नहीं रखा जा सकता है। जब मैंने किसी भी डिवाइस का रिव्यु करता हूँ तो मैंने उस डिवाइस में सबसे पहले उस चीज़ को तलाशने का प्रयास करता हूँ जो मुझे सबसे ज्यादा पसंद है, अब मैं यहाँ यह भी नहीं कह सकता हूँ कि मुझे एक फोन में मात्र उसका कैमरा ही पसंद है, या मुझे डिजाईन ही ज्यादा पसंद आता है, या मैंने इसी की तलाश करता हूँ। लेकिन मुझे एक रिव्युअर होने के नाते एक ऐसे डिवाइस की तलाश रहती है, जो परफॉरमेंस, कैमरा, बैटरी, डिजाईन, सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर, बिल्ट आदि सभी में अपनी एक अलग ही पहचान रहता हूँ और सबसे खास है कि उसका कैमरा भी सबसे शानदार होना चाहिए। यह मैं बस एक मोबाइल फोन के लिए कह रहा हूँ। 

ऐसा ही एक डिवाइस अब बाजार में आ चुका है जिसे हम Vivo X60 5G के तौर पर देख रहे हैं। इस डिवाइस में मुझे ऊपर बात किये गए हर बिंदु पर प्रभावित किया है। हालाँकि अगर मैं मात्र कैमरा की चर्चा करूं तो आपको बता देते हैं कि जब पिछले साल मार्केट में Vivo X50 ने अपने कदम रखे थे, तो आपको बता देते है कि कैमरा की दुनिया में एक नया ही आयाम भी शामिल हुआ था। असल में गिम्बल कैमरा इसी फोन के साथ मार्किट में आया था। इसके अलावा कंपनी ने अपने इस फोन के साथ sensor-shift आधारित image stabilization system को भी पेश किया था। इस मोबाइल फोन को कैमरा की बात करें तो अभी तक का सबसे बेहतर कैमरा फोन कहा जा सकता है। हालाँकि Vivo X60 5G के साथ कंपनी ने इस कैमरा सिस्टम को ज्यादा बेहतर बनाने के और कैमरा को एक अलग ही लेवल पर ले जाने के लिए Zeiss के साथ साझेदारी की है। ऐसा भी आसान शब्दों में कहा जा सकता है कि Vivo ने अपने नए फ्लैगशिप फोन में बेहतरीन कैमरा मोड्यूल को रखने के लिए यानी फोन के कैमरा को ज्यादा बेहतरीन बनाने के लिए Zeiss के साथ साझेदारी की है। यह एक जाना माना कैमरा निर्माता है, जो अपने बेहतरीन कैमरा के लिए दुनिया में एक अलग ही पहचान रखता है। हालाँकि इसके अलावा Vivo X60 5G मोबाइल फोन में क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 870 चिपसेट को भी शामिल किया गया है। इसके अलावा फोन में अलग अलग रैम ऑप्शन होने से भी आपको यह फ्लेक्सिबिलिटी मिलती है कि आप अपने अनुसार एक अच्छे मॉडल का चुनाव कर सकें। हालाँकि इस मोबाइल फोन की स्पेक्स शीट इतने पर ही ख़त्म नहीं होती है, इसके अलावा भी फोन में अन्य कई धमाकेदार फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स को शामिल किया गया है। हम इन सभी स्पेक्स और फीचर्स की चर्चा आगे करने वाले हैं, लेकिन अभी इसके पहले हम यह जान लेने वाले हैं कि आखिर Vivo X60 5G मोबाइल फोन असल में कैसा है, और इस रिव्यु से आप इस बारे में सभी बिन्दुओं को जान पाएंगे कि आखिर यह मोबाइल फोन कैसा है, और आपको OnePlus 9 Series के बाजार में होने के बाद भी इस मोबाइल फोन को यानी Vivo X60 मोबाइल फोन को क्यूँ लेना चाहिए। आइये हमारे इस रिव्यु में विस्तार से जानते हैं कि आखिर आपके लिए Vivo X60 मोबाइल फोन कैसा रहने वाले हैं। क्या इस कीमत में आपके लिए बाजार में कुछ और भी है, या यह प्राइस रेंज इस मोबाइल फोन के लिए सबसे बेहतर है। 

Vivo X60 और X60 Pro के स्पेसिफिकेशन्स 

Vivo X60 और X60 Pro को सेम मेटल और ग्लास बिल्ड और सिमिलर डिज़ाइन दिया गया है। Vivo X60 की थिकनेस 7.4mm है और इसका वज़न 176 ग्राम है। X60 Pro की थिकनेस 7.6mm और वज़न 179 ग्राम है। बैक पैनल को गोरिला ग्लास 6 का प्रोटेक्शन दिया गया है।

Vivo X60 और X60 Pro में 6.56 इंच की फुल HD+ AMOLED डिस्प्ले दी गई है जिसका रेजोल्यूशन 2376×1080 पिक्सल है। डिस्प्ले के टॉप पर पंच-होल नौच कटआउट दिया गया है। X60 में फ्लैट स्क्रीन दी गई है जबकि X60 Pro कर्व्ड डिस्प्ले के साथ आया है। दोनों डिस्प्ले X60 Pro रिफ्रेश रेट और HDR10+ सपोर्ट करती हैं। इसके अलावा इनमें इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट रीडर रखा गया है। Vivo X60 और X60 Pro क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 870 प्रॉसेसर द्वारा संचालित है जो ओक्टा कोर CPU होगा और इसे एड्रेनो 650 GPU के साथ पेयर किया जाएगा। फोन में 12GB रैम और 256GB स्टोरेज मिला है। फोन एंडरोइड 11 पर आधारित Funtouch 11.1 पर काम करेगा।

Vivo X60 और X60 Pro में 48MP का प्राइमरी कैमरा, 13MP का टेलीफोटो कैमरा और 13MP का अल्ट्रा-वाइड-एंगल कैमरा दिया गया है। X60 का प्राइमरी कैमरा को OIS सपोर्ट दिया गया है जबकि X60 Pro में दूसरी जनरेशन का गिम्बल स्टेबलाइजेशन सिस्टम दिया गया है। रियर कैमरा से 60FPS पर 4K UHD रिकॉर्डिंग कर सकते हैं। फोन के फ्रंट पर 4K UHD का सेल्फी कैमरा मिल रहा है। Vivo X60 में 4,300mAh की बैटरी मिल रही है जबकि X60 Pro में 4,200mAh की बैटरी दी गई है और इसे 33W फास्ट चार्जिंग भी मिल रही है। यहाँ हमने Vivo X60 Pro के स्पेक्स के बारे में आपको इसलिए भी बताया है क्योंकि इसका रिव्यु भी हमारी अंग्रेजी साइट पर लाइव हो गया है, जिसे आप यहाँ क्लिक करके पढ़ सकते हैं!

क्या है Vivo X60 मोबाइल फोन का प्राइस?

Vivo X60 के 8GB रैम और 128GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत Rs 37,990 है और 12GB रैम और 256GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत Rs 41,990 रखी गई है। इस मोबाइल फोन की सेल 2 अप्रैल से होने वाली है और आप इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही बाजारों में जाकर ले सकते हैं! आइये अब जानते है कि आखिर कैसे डिजाईन और किस तरह की बनावट के साथ आया है Vivo X60 मोबाइल फोन, इसका मतलब है कि क्या आखिर इसका डिजाईन आपको प्रभावित करने वाला है, या नहीं, आइये जानते है कि आखिर कैसा है Vivo X60 मोबाइल फोन का डिजाईन और कैसी है बनावट!

Vivo X60 मोबाइल फोन का डिजाईन और बनावट 

अगर आपने Vivo X50 मोबाइल फोन को देखा है तो आप Vivo के इस डिजाईन कांसेप्ट के बारे में जरुर जानते हैं। आपको बता देते है कि कैमरा की प्लेसमेंट और सेंसर को रखने के अंदाज़ के अलावा Vivo X60 और Vivo X50 डिजाईन के मामले में काफी मिलते जुलते नजर आते हैं। आपको बता देते है कि डिजाईन के मामले में पहले से ही विवो अपने फोंस पर काम करता आया है, और हालाँकि Vivo X50 मोबाइल फोन भी डिजाईन के मामले में किसी से भी कम नहीं है लेकिन इस बार Vivo X60 5G मोबाइल फोन में आपको एक अलग ही डिजाईन के अलावा बढ़िया और शानदार बनावट मिल रही है। आपको बता देते हैं कि यूँ तो Vivo X60 मोबाइल फोन में आपको एक प्लास्टिक बॉडी मिल रही है लेकिन आपको इसके डिजाईन और बनावट को देखकर इसका जो फील आने वाला है वह मेटल ही आने वाला है, और जो कलर हमारे पास है वो तो लगता ही मेटल बॉडी से लैस है। हालाँकि जिस मॉडल को मैं इस्तेमाल कर रहा हूँ वह 12GB रैम और 256GB स्टोरेज मॉडल है तो इसकी स्पीड और काम करने की क्षमता के बारे में क्या ही कहूँ लेकिन इसके बारे में हम बात में चर्चा करने वाले हैं। अभी इसके डिजाईन पर कुछ विस्तार से जान लेते हैं।

अगर मैं फोन को देखकर इसके फ्रंट डिजाईन की बात करूँ तो यहाँ देख सकते है कि एक फ्लैट डिस्प्ले आपको मिल रही है, इसके अलावा आपको एक पूरी डिस्प्ले तो मिल रही है लेकिन आपको इसमें नजर आ रहे छोटे बेजल्स भी आसानी से दिख जायेंगे। फोन में एक वाटरड्राप नौच भी दिया गया है, जहां आपको सेल्फी कैमरा नजर आने वाला है, हालाँकि इस नौच को टॉप बजल से कुछ नीचे यानी कुछ सेंटीमीटर रखा गया है, जिसके बाद आपको डिस्प्ले पर एक छोटा सा स्पॉट इस नौच के तौर पर नजर आता है। इसके अलावा अगर हम Vivo X50 मोबाइल फोन की चर्चा करें तो हम देखते हैं कि इसमें कैमरा के लिए नौच को फोन की डिस्प्ले के बाएँ ओर रखा गया था, इसका मतलब है कि Vivo X60 और Vivo X50 में फीचर्स और स्पेक्स ही नहीं बल्कि डिजाईन को लेकर भी कुछ अलग करने की कोशिश की गई है। कुलमिलाकर इसके डिजाईन से मैं ख़ासा प्रभावित भी हूँ, हालाँकि ऐसा नहीं है कि मैं मात्र इसके डिजाईन से ही प्रभावित हूँ, मैं इस पूरे फोन से ही प्रभावित हूँ। 

अगर मैं फोन के बटन प्लेसमेंट और अन्य चीजों की बात करूं तो आपको बता डेटा हूँ कि इस मोबाइल फोन में आपको फोन के दायीं तरफ इसमें पॉवर रॉकर और वॉल्यूम बटन मिल जाने वाले हैं। इसके अलावा फोन के बायीं आपको मात्र इसका फ्रेम और डिस्प्ले के जोड़ ही नजर आने वाले हैं। फोन के टॉप पर आपको कुछ नजर नहीं आने वाला है लेकिन आप यहाँ एक अलग ही फ्रेम में प्रोफेशनल फोटोग्राफी को लिखा देख सकते हैं, यहाँ आपको बता देते है कि जैसा यहाँ लिखा है वैसा ही कैमरा इस मोबाइल फोन है भी। इसके अलावा फोन के बॉटम पर आपको स्पीकर ग्रिल्स के अलावा फोन में मौजूद सिम ट्रे भी यहाँ नजर आने वाली है, हालाँकि आम तौर पर हम देखते हैं कि फोन में आपको स्पीकर ग्रिल्स तो यहीं नजर आती हैं, जहां दिखाई दे रही हैं लेकिन सिम ट्रे आपको आमतौर पर किसी भी मोबाइल फोन में या तो दायीं ओर या बायीं नजर आते हैं। लेकिन इस मोबाइल फोन में यही इसकी खासियत है कि इसमें डिजाईन को लेकर काफी कुछ बदला गया है, और फोन को ज्यादा हैंडी और जबरदस्त बनाने के लिए काफी काम भी किया गया है। इसके अलावा बॉटम पर ही आपको फोन में चार्जिंग के लिए दिया गया टाइप सी पोर्ट भी नजर आने वाला है। कुलमिलाकर यह मोबाइल फोन का डिजाईन और बनावट है लेकिन अब आप कहेंगे यह तो देखकर भी पता चल सकता है. तो आपको बता देते है कि फोन को काफी हल्का बनाया गया है, और स्लिक और स्लिम होने के कारण यह आपके हाथों में आसानी से आ जाता है, आप इसके माध्यम से वन हैंडेड ऑपरेशन भी आसानी से कर सकते हैं। जब आप इस मोबाइल फोन को इस्तेमाल के लिए लेते हैं तो आपको बता ही चल जाने वाला है कि आखिर यह कैसा है। 

हालाँकि अब यहाँ बात करते हैं कि आखिर फोन के बेक पर आपको क्या मिल रहा है। सबसे पहले तो आपको बता देते है कि आपको यहाँ गोरिला ग्लास 6 का प्रोटेक्शन मिल रहा है। आपको बता देते है कि इस बार वीवो की ओर से इस और भी ध्यान दिया गया है कि फोन को इस्तेमाल के दौरान इसपर आपके ज्यादा हाथों के निशान न आये, इसीलिए फोन को ऐसे कलर और ऐसा मटेरियल इस्तेमाल करके निर्मित किया गया है, जो इस परेशानी को काफी हद तक कम करता है। इसके अलावा बेक पर आप फोन के लोगों को बॉटम लेफ्ट कॉर्नर पर देख सकते हैं। इसके अलावा कैमरा की बात करें तो इस धमाकेदार कैमरा सेटअप या कैमरा मोड्यूल को फोन के टॉप लेफ्ट कार्नेट पर देखा जा सकता है। फोन में आपको कैमरा के लिए कंपनी ने एक चोकोर मोड्यूल का इस्तेमाल किया है, जिसमें आपको तीन कैमरा नजर आ रहे हैं, इसके अलावा फ़्लैश के लिए कैमरा के नीचे एक जगह अलग से बनाई गई है, जिसमें इसे प्लेस किया गया है। आपको बता देते है कि आप कैमरा पर Zeiss की ब्राडिंग को भी देख सकते हैं। यहाँ मैं बस इतना ही कह सकता हूँ कि यह मोबाइल फोन डिजाईन के मामले में भी मेरे एक्सपेक्टेशन्स पर खरा उतरा है, हालाँकि ऐसा नहीं है कि बाजार में ऐसे डिजाईन और बनावट वाले और फोंस नहीं हैं लेकिन यह अपने आप में एक अलग ही बात रखता है। 

Vivo X60 5G में कैसा डिस्प्ले मौजूद है?

सबसे पहले बात करते हैं इस मोबाइल फोन में कैसा डिस्प्ले मौजूद है, तो मैं आपसे यहाँ इतना ही कहूँगा कि इस मोबाइल फोन में आपको एक शानदार और ब्राइट डिस्प्ले मिल रही है, जिसमें रंगों और अन्य सभी चीजों का सही मिश्रण है और जिसके कारण इसकी डिस्प्ले बेहद ही उम्दा बन जाती है। आपको बता देते है कि फोन में एक 6.56-इंच की 120Hz रिफ्रेश रेट वाली डिस्प्ले मिल रही है। यह एक 2376×1080 पिक्सेल रेजोल्यूशन वाली FHD+ AMOLED स्क्रीन है। इस डिस्प्ले पर आपको SCHOTT Xensation Up मटेरियल मिल रहा है, जो डिस्प्ले की सुरक्षा में लगा हुआ है। आपको बता देते है कि इस मोबाइल फोन की डिस्प्ले 398 PPI के साथ आती है, साथ ही इसमें आपको मल्टी-टच स्क्रीन मिल रही है, जो अपने आप में एक खासी एक्सपीरियंस देने में सक्षम है। अगर हम टच रेपोंस रेट की बात करें तो आपको बता देते है कि यह 240Hz है। डिस्प्ले पर आपको 92.76% स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो मिलता है। डिस्प्ले पर किसी भी प्रकार के कार्य को करते हुए मैंने को भी लैग या डिस्प्ले पर किसी भी तरह के पीलेपन की समस्या को मैंने नहीं पाया है, हालाँकि मुझे तो इस डिस्प्ले के रंग और अन्य सभी चीजें काफी पसंद आये हैं, असल में आपको इस डिस्प्ले के साथ वाइब्रेंट कलर बढ़िया कंट्रास्ट आदि मिलता है, जिसके माध्यम से आपका फोन आपको सबसे शानदार व्युविंग एंगल प्रदान करता है। यहीं डिस्प्ले पर ही आपको एक इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर भी मिल जाता है जो काफी फ़ास्ट है।

मैंने इस डिस्प्ले पर काफी गेमिंग की है इसके अलावा मैंने बहुत से विडियो अलग अलग प्लेटफार्म पर और कई मूवी भी देखी हैं लेकिन मैंने अपने इस फोन के इस्तेमाल के दौरान कुछ भी इसमें ऐसा नहीं पाया है जो इस मोबाइल फोन की डिस्प्ले को ज़रा भी गिराने का प्रयास करता हो। कुलमिलाकर मैं कह सकता हूँ इसकी डिस्प्ले बेहद ही शानदार है और इसमें आपको बेहतरीन टच रेस्पोंस भी मिलता है। मैंने अपने इस फोन के इस्तेमाल के दौरान पाया है कि मैंने कोई भी फोन इस तरह की डिस्प्ले के साथ अभी तक नहीं देखा है, असल में मैंने बहुत से बजट फोंस के अलावा कई मिड-रेंज फोंस को भी रिव्यु किया है, और कई प्रीमियम फोंस को भी रिव्यु के दौरान मैंने पाया है कि डिस्प्ले के मामले में कुछ ही फोंस अच्छे होते हैं, कई फोंस पर आपको येल्लो और ब्लू कलर की झलक नजर आती है, जो इस डिस्प्ले पर बिलकुल भी नजर नहीं आई है। ब्राइटनेस और कंट्रास्ट के मामले में इस मोबाइल फोन में आपको कोई भी दिक्कत नहीं आने वाली है। हालाँकि अगर मैं बात करूँ Calman analysis तो उस डेटा को मैं यहाँ दिखा नहीं रहा हूँ लेकिन इसके अनुसार इस मोबाइल फोन की डिस्प्ले में कुछ सुधार किये जा सकते हैं। असल में अगर इस एनालिसिस के बिना और न जानते हुए इस डिस्प्ले को देखा जाए तो इसे बेहतरीन डिस्प्ले आपको नहीं मिलेगा लेकिन अगर आप मेरी तरह किसी भी चीज़ को जांचते हैं तो आपको इसमें कुछ न कुछ मिल ही जाने वाला है। लेकिन कुलमिलाकर मैं यही कहूँ कि जहां कलर्स को लेकर इसमें सुधार किये जा सकते हैं, वहीँ आम इस्तेमाल करने वालों के लिए यह अपने आप एक सबसे बेहतर और उम्दा डिस्प्ले कही जा सकती है। 

Vivo X60 5G कैमरा परफॉरमेंस 

जैसा कि हम जानते है कि Vivo X60 5G मोबाइल फोन सीरीज को एक कैमरा फोन के तौर पर लॉन्च किया गया है, आपको बता देते है कि अपने कैमरा के दम पर ही इस मोबाइल फोन में मार्किट में एंट्री ली है, या ऐसा भी कह सकते है कि अपने कैमरा के आधार पर ही इसी तुलना भी होने वाली है। कुलमिलाकर कैमरा के बारे में यहाँ शुरुआत करने से पहले ही मैं आपको बता डेटा हूँ इस मोबाइल फोन में आपको एक दमदार और उम्दा कैमरा सेटअप मिल रहा है, कैमरा के डिजाईन से लेकर इसके काम तक यह आपको निराश नहीं करने वाला है। Vivo X60 मोबाइल फोन में आपको एक 48MP +13MP +13MP का रियर कैमरा सेटअप मिल रहा है, अगर मैं इस कैमरा की बात करूँ तो आपको बता देता हूँ कि इस मोबाइल फोन में आपको एक Sony IMX 598 सेंसर मिल रहा है, जो Vivo OIS के साथ फोन में एक 48MP सेंसर के तौर पर शामिल किया गया है, इसके अलावा इस मोबाइल फोन में आपको रियर और फ्रंट कैमरा के साथ फ़्लैशलाइट सपोर्ट भी मिल रहा है, हालाँकि इसे अलावा आपको बता देते है कि 48MP कैमरे के साथ आपको f/1.79 अपर्चर मिल रहा है, इसके अलावा 13MP के एक अन्य कैमेर के साथ आपको f/2.2 अपर्चर मिल रहा है, इसके अलावा 13MP के अन्य कैमरे के साथ आपको f/2.46 अपर्चर मिल रहा है। 

इसके अलावा फोन में आपको एक 32MP का f/2.45 अपर्चर वाला फ्रंट कैमरा भी मिल रहा है। अगर मैं कैमरा के बारे में कुछ अन्य बात करूँ तो आपको बता देता हूँ कि विडियो रिकॉर्डिंग के लिए आपको 4K- 3840×2160 FHD-1920×1080, HD 1280×720 का अलग अलग सेटअप आदि मिल रहा है, जो आपके विडियो को और भी बेहतर बना सकते हैं। इसके अलावा आपको 30, 60FPS भी इन तीनों ही रेजोल्यूशन में मिलता है। इसके अलावा फोन में आपको नाईट मोड,पोर्ट्रेट मोड, पिक्चर मोड, विडियो, लाइव फोटो और AR स्टीकर्स आदि मिल रहे हैं। इसके अलावा फोन में आपको PANO, Live Photo, Slow-Mo, Time Lapse, PRO, Super Moon, DOC, Astro Mode, Pro Sports Mode, Extreme Night Vision 2.0, HDR Super Night Portrait, Panorama Night Mode, Long Exposure, Ultra-Wide Night Mode, Super Macro, Ultra-Wide Angle जैसे अन्य मोड भी मिल रहे हैं। जो इस कैमरा सेटअप को और भी ज्यादा खास बना देते हैं। 

हमने इस कैमरा के साथ कुछ फोटो लिए हैं लेकिन उन्हें न डालकर मैंने आपसे कहूँगा कि आप Vivo X60 Pro से लिए गए फोटो यहाँ देख लें तो आपको अंदाज़ा लग जाने वाला है कि आखिर इस कैमरा के साथ आप कैसे फोटो ले सकते हैं, लेकिन इसके पहले आपको मैं यह भी बता डेटा हूँ कि दोनों फोंस के कैमरा में कुछ फर्क है लेकिन मैं आपके आईडिया के लिए आपको यहाँ यह Vivo X60 Pro से लिए गए फोटो दिखा रहा हूँ। आप जल्दी ही मेरे ट्विटर पर Vivo X60 से लिए गए बहुत से फोटो देख सकेंगे। 

Note: All images embedded below have been resized for the web. To see the full resolution JPG files, please head over to our Flickr Gallery. It will most definitely be worth it.

अगर मैं इस मोबाइल फोन के कैमरा को इस्तेमाल करके आपको एक शब्द में कुछ कहूँ तो मैं बस इतना ही कह सकता हूँ कि यह मोबाइल फोन अपने कैमरा को लेकर सबसे खास और शानदार कहा जा सकता है। कुलमिलाकर तीनों ही कैमरा के समावेश से यह मोबाइल फोन बेहद उम्दा कैमरा सेटअप बन जाता है, और आप इसके द्वारा कुछ सबसे यादगार तसवीरें भी ले सकते हैं। लो लाइट हो या सही और ठीक ठाक रौशनी आप किसी भी प्रकार की लाइट में इस मोबाइल फोन से अच्छे और सबसे खास फोटो ले सकते हैं। कुलमिलाकर यह कहा जा सकता है कि इस मोबाइल फोन में आपको एक सबसे खास और उम्दा कैमरा मिल रहा है। 

Vivo X60 5G कैसा है परफॉरमेंस

हम जानते है कि इस मोबाइल फोन यानी Vivo X60 में स्नेपड्रैगन 870 SoC को इस्तेमाल किया गया है, इस मोबाइल फोन में इस प्रोसेसर के होने से जो पॉवर इसे मिलती है, वो तो सही है लेकिन जो डिवाइस हमारे पास है उसमे 12GB रैम दी गई है। आपको बता देते है कि इस रैम के होने से फोन की स्पीड देखते ही बनती है। आपको बता देते हैं कि एक खास फीचर के तौर पर आपको अगर कभी लगता है कि आपके सिस्टम में रैम फुल हो रही है तो आप अलग से 3GB स्टोरेज को भी रैम की तरह इस्तेमाल में ले सकते हैं। इस क्षमता को या ऐसा भी कह सकते है कि इस फीचर को विवो ने एक नाम भी दिया है जिसे हम वर्चुअल रैम कह सकते हैं, ऐसा ही OnePlus 9 Series में भी नजर आया है लेकिन इस फीचर को किसलिए और क्यूँ इस्तेमाल किया गया है, इसके बारे में मैं भी सही से समझ नहीं पाया हूँ, मैं अपनी बताऊँ तो मुझे यह फीचर बिलकुल भी पसंद नहीं आ रहा है, ऐसा लग रहा है कि फोन में इसे बिना बात ही शामिल कर लिया गया है। मैंने आपको बता दिया है कि जो डिवाइस मैं इस्तेमाल कर रहा हूँ वह 12GB रैम पर चलता है, और इस मोबाइल फोन पर इस रैम के साथ गेमिंग और विडियो आदि को देखने का एक अलग ही एक्सपीरियंस है। मैंने आपको अपने कई रिव्यु के दौरान बताया है कि मैंने किसी भी फोन के रिव्यु को शुरू करने से पहले ही उसपर कई गेमिंग कर लेता हूँ, और इस दौरान ही मुझे पता चल जाता है कि आखिर यह डिवाइस कैसे काम करता है। क्यूंकि किसी भी डिवाइस में आप सभी कुछ एक दम नया लगा लो लेकिन अगर इसकी परफॉरमेंस ही सही न हो तो आपको बता देते है कि किसी भी नई तकनीकी का फोन में होना बेकार ही है। 

अगर मैं बेंचमार्क आदि की बात करूँ उनपर भी इस मोबाइल फोन में सबसे बेहतरीन परफॉर्म किया है। इसके अलावा गेमिंग और विडियो के अलावा मूवी आदि के दौरान भी मैंने कभी इस मोबाइल फोन की परफॉरमेंस पर कोई लैग फ्रील नहीं किया है। आपको बता देते हैं कि असल में इस मोबाइल फोन को एक ट्रू परफ़ॉर्मर कहा जा सकता है। फोन ज्यादा गेमिंग के दौरान न तो गर्म होता है और ही किसी भी तरह का कोई लैग इसमें नजर आता है। हालाँकि मेरे साथ आजतक ऐसा नहीं हुआ है, मैंने जब भी किसी फोन का रिव्यु किया है तो उसमें मैंने परफॉरमेंस में कोई न कोई कहीं जरुर देखी है लेकिन यह फोन बाकियों से अलग है। इसी कारण मैंने बड़े पैमाने पर इस मोबाइल फोन से ख़ासा प्रभावित भी हूँ। 

Vivo X60 5G कैसी है फोन की बैटरी 

Vivo X60 मोबाइल फोन में एक 4300mAh क्षमता की बैटरी मौजूद है, हालाँकि एक नजर में देखने पर आपको लग रहा होगा कि यह बेहद ही कम है कम से कम इस मोबाइल फोन एक 5000mAh क्षमता की बैटरी होना चाहिए। लेकिन आपको बता देते है कि जितना फोन स्लिम और स्लिक होता जाता है, उतना ही किसी भी फोन बैटरी से भी कोम्प्रोमाईज़ करना पड़ता है। मैं यहाँ आपको एक बात और भी बता देता हूँ कि किसी भी अच्छे स्मार्टफोन में जिसे आप ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करना चाहते हैं तो उस स्मार्टफोन में बैटरी को लेकर हमेशा से ही एक समस्या रही है, हालाँकि आपका एक दिन यह बैटरी किसी न किसी तरह से आपके घर से निकलने से घर पहुँचने तक चल सकती है। लेकिन इसके बाद भी यह समय कम लगता है। ऐसा इसलिए है क्यूँ हम अपने फोन को ज्यादा चार्ज नहीं कर पाते हैं, ऐसा इसलिए भी है कि हम घर से अगर बाहर हैं तो कभी कभी जगह न होने के कारण यानी चार्जिंग के लिए सही और पर्याप्त जगह और बिजली न मिलने के कारण हम फोन को चार्ज नहीं कर पाते हैं। इसी कारण आजकल सभी फोंस में तेज़ी से फोन को चार्ज करने से जुड़ी कई नई नई तकनीकी आना शुरू हो गई है, Vivo X60 में भी ऐसा ही कुछ आपको मिल रहा है। इस मोबाइल फोन में भी एक 33W की फ़्लैश चार्ज तकनीकी आपको मिल रही है, जो फोन को बड़ी तेज़ी से चार्ज करने में सक्षम है। अगर हम चार्जिंग की बात करें तो इस मोबाइल फोन को 0 से 100 फीसदी तक चार्ज होने में लगभग 60-80 मिनट का समय लगता है। इसके बाद आप आसानी से इस मोबाइल फोन को एक दिन तक चला सकते हैं, हालाँकि आप अगर ज्यादा गेमिंग और ज्यादा बड़े पैमाने पर विडियो आदि के अलावा मूवीज आदि देखना पसंद करते हैं तो आपको इस समय में बड़ी गिरावट देखने को मिल सकती हैं। 

OnePlus 9 Series से तुलना करने पर पता चलता है कि, इस सीरीज में आपको कंपनी की ओर से 65W की वार्प चार्ज तकनीकी की सपोर्ट मिल रही है। जो अपने आप में अलग ही है और खास भी लेकिन अगर आपका फोन एक दिन चल सकता है तो आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि ज्यादातर एंड्राइड मोबाइल फोंस यहाँ तक की iOS फोंस पर भी बैटरी से जुड़ी समस्या आने वाली है। कुलमिलाकर ऐसा कहा जा सकता है कि इतना प्रभावी फोन होने के बाद भी अगर बैटरी आदि में कमी नजर आती है तो यह कुछ अच्छी बात नहीं है। असल में बैटरी मैं अगर कहूँ कि ज्यादा बड़ी होना जरुरी था, तो स्लिक डिजाईन को देखते हुए ऐसा कहा जा सकता है कि ऐसा संभव नहीं था, लेकिन अगर मैं कहूँ कि फोन को थोड़ा मोटा करके बैटरी को बढ़ाया जा सकता था, तो फोन का डिजाईन ख़राब हो सकता था। इसी कारण इस बैटरी को यहाँ एक्सेप्ट करना लेना हो होगा, हालाँकि फिर भी हम कहेंगे कि फोन की बैटरी में सुधार किया जा सकता है, इसका यूसेज समय अगर आधा दिन और मिल जाता तो अपने आप में एक अलग ही कहानी हो सकती थी।