सबकुछ अच्छा, बस रह गई यह कमी

Realme ने पिछले तीन साल में कुछ अच्छे स्मार्टफोन पेश किए हैं, जो OnePlus के फ्लैगशिप फोन को टक्कर देते हैं। इस साल कंपनी ने अपने GT सीरीज को इंट्रोड्यूस किया है। इस सीरीज का पहला स्मार्टफोन Relame GT अप्रैल में चीनी बाजार में पेश किया गया था। जिसे पिछले महीने भारतीय बाजार के साथ-साथ यूरोपीयन बाजार में भी उतारा गया है। यह Qualcomm Snapdragon 888 चिपसेट के साथ आने वाला सबसे सस्ता फोन है। Also Read – 64MP कैमरा, 4500mAh बैटरी, 65W फास्ट चार्जिंग और 12GB तक RAM वाले Realme GT पर धांसू ऑफर, Flipkart पर मिल रहा 3000 रुपये का Discount

Realme GT दो स्टोरेज ऑप्शन- 8GB RAM + 128GB और 12GB RAM + 256GB में आता है। इसका 8GB RAM वेरिएंट दो कलर ऑप्शन- डैशिंग ब्लू और सिल्वर में मिलेगा। वहीं, 12GB RAM वाला मॉडल केवल एक ही रेसिंग यैलो (Racing Yellow) कलर में आता है, जिसके बैक पैनल में Vegan Leather की फिनिशिंग मिलती है। इसके बेस मॉडल की कीमत 37,999 रुपये है। वहीं, इसका टॉप मॉडल 41,999 रुपये का है। हमने इसके टॉप वेरिएंट को पिछले कुछ दिनों तक इस्तेमाल किया और इसका रिव्यू लेकर आए हैं। Also Read – Realme GT 5G स्मार्टफोन की पहली सेल, मिलेगा 3000 रुपये का Discount

Realme GT Also Read – 64MP + 8MP + 2MP कैमरा, 4500mAh बैटरी और 12GB तक RAM वाले Realme GT की सेल कल, Flipkart और Realme.com पर मिलेगा ₹3000 का Discount

Realme GT: डिजाइन

इस फोन के डिजाइन की बात करें तो जो मॉडल हमारे पास आया है वो काफी प्रीमियम लुक देता है। फोन के बैक में जो Vegan Leather की फिनिशिंग दी गई है, उसकी वजह से फोन को हाथ में होल्ड करने में एक अलग ही फीलिंग आती है। फोन की ग्रिपिंग बहुत अच्छी है और सॉफ्ट टच होने की वजह से इसे एक हाथ से इस्तेमाल करने में भी कोई दिक्कत नहीं आती है। फोन के बैक पैनल के बीच में ग्लास स्ट्रिप दी गई है, जो कैमरा मॉड्यूल का एक्सटेंशन लगता है। अगर, आप ग्लास स्ट्रिप को गौर से देखेंगे तो इसमें एक पैटर्न देखने को मिलेगा।

लेदर फिनिशिंग होने की वजह से इस मॉडल में फिंगरप्रिंट और निशान पड़ने की संभावना खत्म हो जाती है। कंपनी ने इसके साथ सिलिकन कवर भी दिया है, लेकिन फोन को बिना सिलिकन कवर के इस्तेमाल करना आपको अच्छा लगेगा, क्योंकि इसमें फोन का कलर निखरकर सामने आता है। हालांकि, फोन के बैक में दिया गया ग्लास स्ट्रिप फिंगरप्रिंट और निशान कैच करता है। इसलिए इसे आपको समय-समय पर क्लिन करते रहना होगा।

Realme GT

Realme GT का रेसिंग यैलो कलर वेरिएंट बेहद स्लिम (महज 9.1 mm) मोटा है। वहीं, कंपनी की आधिकारिक साइट के मुताबिक, इसका ग्लास वेरिएंट (8GB RAM) इससे भी पतला (8.4mm) है। फोन के रेसिंग यैलो वेरिएंट का वजन 186 ग्राम है। फोन के बाईं ओर सिम कार्ड स्लॉट दिया गया है, जिसमें दो सिम कार्ड लगाए जा सकते हैं। इसके ठीक नीचे वॉल्यूम रॉकर्स दिए गए हैं। वहीं, दाहिनी ओर पावर बटन मिलेगा। नीचे की तरफ USB Type C पोर्ट, 3.5mm ऑडियो जैक और स्पीकर मिलेंगे। इसमें माइक्रोफोन के लिए डुअल स्पीकर यूनिट कंपनी ने दिया है।

रियलमी के इस फ्लैगशिप फोन की बिल्ड क्वालिटी बहुत अच्छी है और रेसिंग यैलो वेरिएंट काफी यूनिक है। इसे इस्तेमाल करने पर आपको लगेगा कि आप वाकई में एक फ्लैगशिप स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहे हैं। डेली इस्तेमाल करने के लिए Realme GT का रेसिंग यैलो वेरिएंट आपको डिजाइन के मामले में पसंद आएगा। इसके डिजाइन में हमें बस एक खामी लगी कि कंपनी ने इसमें प्लास्टिक फ्रेम का इस्तेमाल किया है। मैटलिक चेचिस होने पर यह स्मार्टफोन Samsung, OnePlus के प्रीमियम फोन को चुनौती दे सकता था।

Realme GT: डिस्प्ले

Realme GT में 6.43 इंच का Full HD+ Super AMOLED डिस्प्ले मिलता है, जो 120Hz रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करता है। फोन के डिस्प्ले में सेल्फी कैमरे के लिए पंच-होल डिजाइन दिया गया है। हालांकि, इसका पंच-होल डिजाइन इस प्राइस रेंज में आने वाले Mi 11X Pro 5G की तरह छोटा नहीं है। रियलमी के इस फ्लैगशिप फोन का पंच-होल कट आउट थोड़ा बड़ा है। हालांकि, फोन में फुल स्क्रीन पर आप वीडियो स्ट्रीम करेंगे या गेम खेलेंगे तो यह कट आउट आपको डिस्टर्ब नहीं करेगा।

वैसे तो फोन में आपको डिफॉल्ट के तौर पर 120Hz रिफ्रेश रेट मिलता है, लेकिन आप फोन की डिस्प्ले की सेटिंग को आप 60Hz से लेकर 120Hz के बीच में सेट कर सकते हैं। AMOLED पैनल होने की वजह से इसके डिस्प्ले में Youtube वीडियो, OTT पर मूवी देखने या फिर गेम खेलने में मजा आएगा। फोन का डिस्प्ले इतना स्मूद है कि आप एक ऐप से दूसरे ऐप में स्वीच करेंगे तो पता भी नहीं चलेगा। साथ ही, इसकी स्क्रॉलिंग बहुत फास्ट है। यह 360Hz तक टच सैम्प्लिंग रेट को सपोर्ट करता है, जिसकी वजह से डिस्प्ले में टच का रिस्पॉन्स तेज है। फोन के डिस्प्ले में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर लगा है, जो बहुत तेजी से फोन को अनलॉक करता है।

Realme GT 5G का डिस्प्ले HDR, HLG और HDR10+ को सपोर्ट करता है। इसमें आप हाई रेजलूशन पर पिक्चर, वीडियो आदि बेहतरीन डिटेलिंग के साथ देख सकते हैं। Amazon Prime Video पर हमने इसमें मूवी देखकर टेस्ट किया तो वह HDR को सपोर्ट कर रहा था। कई रिपोर्ट्स में यह भी कहा जा रहा था कि Netflix ऐप में यह HDR को सपोर्ट नहीं करता है। हालांकि, कंपनी इसके लिए जल्द ही अपडेट लाकर इस समस्या को फिक्स कर देगी। फोन की ब्राइटनेस लेवल बहुत अच्छी है और इसमें अच्छा व्यूइंग एंगल मिलता है। फोन में इस्तेमाल की गई स्क्रीन में 552 निट्स तक की पीक ब्राइटनेस मिलती है।

फोन के डिस्प्ले सेटिंग्स में आपको तीन तरह के कलर मोड्स- Vivid, Gentle और Brilliant मिलते हैं। आप अपनी आंखों के हिसाब से इन मोड्स में से किसी एक का चुनाव कर सकते हैं। बाई डिफॉल्ट इसमें आपको Vivid कलर मोड मिलेगा। इसके अलावा सेटिंग्स में आपको Ultra Vision Engine इनेबल करने का भी विकल्प मिलेगा। आप इसे इनेबल करने के बाद स्क्रीन की ब्राइटनेस को HDR वीडियो प्ले करते समय और बढ़ा सकते हैं। यही नहीं, गेम खेलने के दौरान भी आप इसे इनेबल कर सकते हैं। फोन के ओवरऑल डिस्प्ले एक्सपीरियंस की बात करें तो एक फ्लैगशिप स्मार्टफोन के डिस्प्ले से आप जितनी उम्मीद करते हैं उसपर यह खड़ा उतरता है। डिस्प्ले एक्सपीरियंस काफी स्मूद और बेहतरीन है। डे लाइट हो या लो लाइट इसके डिस्प्ले में आपको देखने में दिक्कत नहीं आएगी।

Realme GT: परफॉर्मेंस

फोन के परफॉर्मेंस की बात करें तो यह Qualcomm Snapdragon 888 SoC के साथ आने वाला Realme का पहला स्मार्टफोन है। फ्लैगशिप प्रोसेसर होने की वजह से फोन की परफॉर्मेंस भी शानदार है। इस स्मार्टफोन में गेमिंग के साथ-साथ मल्टी टास्किंग में भी अच्छा एक्सपीरियंस मिलेगा। फोन में आप कितने भी ऐप्स ओपन कर लें ये हैंग नहीं होगा। हमने एक साथ 40 से ज्यादा ऐप्स को इसमें इस्तेमाल करके देखा है। फोन में किसी भी तरह की लैगिंग की दिक्कत नहीं मिली।

Realme GT 5G की गेमिंग एक्सपीरियंस की बात करें तो यह भी काफी शानदार है। Free Fire, Call of Duty: Mobile, Battlegrounds Mobile India जैसे बैटल रॉयल गेम को एडवांस सेटिंग्स पर भी खेलने में कहीं कोई दिक्कत नहीं आएगी, गेम काफी स्मूद रन करेगा। हालांकि, हाई रेजलूशन और ग्राफिक्स वाले हैवी गेम को कुछ देर खेलने पर डिस्प्ले हल्का गर्म होने लगता है, लेकिन बैक पैनल गर्म नहीं होता है। वहीं, इसमें एक स्पेशल GT मोड मिलता है, जिसे ऑन करने के बाद आप गेम खेलेंगे तो गेमिंग के दौरान फोन पर आने वाले नोटिफिकेशन्स बंद हो जाएंगे और आप बिना किसी रुकावट के गेमिंग का आनंद ले सकेंगे। Call of Duty: Mobile को हमने हाई ग्राफिक्स और मैक्सिमम फ्रेम रेट सेट करके खेल कर देखा। हमें गेम की ग्राफिक्स में लैगिंग नहीं मिली।

Realme GT

रियलमी के इस फ्लैगशिप फोन में 4,500mAh की बैटरी मिलती है। एक बार फुल चार्ज करने पर यह एक दिन तक चल जाता है। हालांकि, फोन को ज्यादा इस्तेमाल करने वाले यूजर को इसे दिन में दो बार चार्ज करना पड़ सकता है। इसकी बैटरी से आप ज्यादा उम्मीद नहीं कर सकते हैं। HD वीडियो फोन में लगातार देखने पर यह एक बार फुल चार्ज करने पर इसकी बैटरी 10 घंटे तक चलेगी। बैटरी भले ही ज्यादा लंबी न चले लेकिन इसमें 65W का फास्ट चार्जर दिया गया है, जो फोन को 35 मिनट में ही फुल चार्ज कर देता है। फोन को 10 मिनट चार्ज में लगाकर आप 6 से 7 घंटे तक आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

Realme GT: कैमरा

रियलमी ने अपने इस फ्लैशिप स्मार्टफोन के बैक में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया है। वहीं, सेल्फी के लिए सिंगल पंच-होल कैमरे का इस्तेमाल किया है। फोन के बैक में 64MP का प्राइमरी कैमरा मिलता है। इसके साथ एक 8MP का अल्ट्रा वाइड एंगल कैमरा और 2MP का मैक्रो कैमरा मिलेगा। सेल्फी के लिए फोन में 16MP का कैमरा दिया गया है। फोन में वही कैमरा ऐप मिलेगा, जो रियलमी के अन्य फोन में मिलता है। कैमरे ऐप के इंटरफेस में कोई बदलाव नहीं है। कैमरे ऐप में ज्यादातर कंट्रोल्स स्क्रीन के टॉप में मिलेंगे, जिनमें फ्रेम एडजस्टमेंट, वीडियो रेजलूशन सेटिंग्स आदि शामिल हैं।

Realme GT 5G के कैमरे से ली गई तस्वीर और वीडियो की बात करें तो कंपनी के अन्य 64MP कैमरे वाले फोन के मुकाबले बेहतर है। मैने इस फोन के कैमरे से कई तस्वीरें क्लिक की हैं। डे लाइट हो या फिर कम लाइट हो, इससे ली गई तस्वीर आंखों को सुकून देती है। क्लिक की गई तस्वीर पिक्सलेट नहीं होती है और क्वालिटी काफी साफ है। आप चाहें तो फोटो क्लिक करके प्रिंट निकलवा लें। खास तौर पर डे लाइट में ली गई तस्वीर तो क्रिस्टल क्लियर दिखती है। नाइट मोड ऑन करने के बाद फोटो क्लिक करने में ज्यादा समय नहीं लगता है। आम तौर पर किसी भी फोन में नाइट मोड ऑन करने के बाद अगर आप तस्वीर क्लिक करेंगे तो उसे कैप्चर करने में कैमरे को 5 से 7 सेकेंड का समय लगता है। इस फोन से तस्वीर क्लिक करने में 2 से 3 सेकेंड का ही समय लगता है।

Realme GT

इस फ्लैगशिप फोन से ली गई तस्वीर का कलर करेक्शन अच्छा है यानी तस्वीर में आपको काफी हद तक नेचुरल कलर्स मिलेंगे। तस्वीर में ब्राइट और डार्क स्पॉट के फर्क को आप आसानी से देख सकेंगे। इसकी वजह से क्लिक की गई तस्वीर में बेहतर डिटेलिंग मिलेगी। रियलमी ने इसके कैमरे सेंसर के साथ सही तरीके से सॉफ्टवेयर को ट्यून किया है, जिसकी वजह से कैमरे से कैप्चर की गई तस्वीर अच्छी लगती है।

Realme GT के सेल्फी कैमरे से भी अच्छी तस्वीर क्लिक की जा सकती है। साथ ही, इसका सेल्फी कैमरा भी नाइट मोड को सपोर्ट करता है। इस फोन से हमने मूविंग ट्रेन से कई तस्वीरें क्लिक की हैं, जो बेहतर आई है। वीडियो की बात करें तो इससे आप 4K क्वालिटी की वीडियो कैप्चर कर सकते हैं। Youtuber और वीडियो ब्लॉगर फोन का इस्तेमाल शूट के लिए भी कर सकेंगे। हम फोन के ओवरऑल कैमरे की बात करें तो इसका कैमरा इस प्राइस रेंज में मिलने वाले अन्य फोन के कैमरे को अच्छी चुनौती देता है।

कैमरा सैम्पल

Realme GT 5G

हमरा फैसला

Realme के अब तक लॉन्च हुए सभी फोन के मुकाबले Realme GT 5G एक ट्रूली फ्लैगशिप फोन है। इस फोन की परफॉर्मेंस से लेकर कैमरे और डिजाइन को हम पूरे नंबर देते हैं। खास तौर पर रेसिंग यैलो कलर वेरिएंट और उसपर लगे वीगन लेदर की वजह से फोन का लुक काफी आकर्षक लगता है। फोन जितना देखने में आपको सुंदर लगेगा, उतना ही इसकी परफॉर्मेंस और कैमरा क्वालिटी बेहतर है। इस रेंज में आने वाले OnePlus 9R और Samsung Galaxy A72 को यह फोन हर मामले में पीछे छोड़ देता है।

इस फोन में हमें जो कमी लगी वो यह कि इसकी बैटरी जल्दी डिस्चार्ज हो जाती है। हालांकि, फोन का वजन कम रखने के लिए ज्यादा mAh की बैटरी इसमें नहीं इस्तेमाल की गई है। साथ ही, रियलमी इसे एक फ्लैगशिप फोन कह रही है तो इसमें प्लास्टिक बॉडी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। एक फलैगशिप फोन में मैटलिक बॉडी का होना लाजमी है।




You Might be Interested

Realme GT 5G

Android 11

Qualcomm Snapdragon 888 5G

64MP+8MP+2MP