02 अक्टूबर 2021 स्पोर्ट्स न्यूज़, आज का खेल समाचार, Sports News, Sports Podcast in Hindi- Navbharat Gold

नवभारत गोल्ड का आज का स्पोर्ट्स न्यूज़( Today Sports News) / क्रिकेट खेल समाचार । पेश हैं खेल जगत की ताजा खबरें

पंजाब की केकेआर पर रोमांचक जीत


केएल राहुल की कप्तानी पारी से पंजाब किंग्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को पांच विकेट से हराया। इस जीत के साथ पंजाब की प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदें बनी हुई हैं। कोलकाता ने पंजाब को 166 रनों का टारगेट दिया था, जिसे राहुल की अगुवाई वाली टीम ने पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया।

आउट और नॉट आउट!
पंजाब की पारी के 19वें ओवर में शिवम मावी की गेंद पर लोकेश राहुल ने मिडविकेट की तरफ हवा में शॉट खेला। राहुल त्रिपाठी ने सामने की ओर डाइव करके कैच लपक लिया। हालांकि, थर्ड अंपायर ने कई एंगल से रिप्ले देखने के बाद राहुल को नॉट आउट दिया। टीवी अंपायर का मानना था कि गेंद एक समय हल्का-सा मैदान से छू गई थी। वहीं, कॉमेंट्री कर रहे सुनील गावसकर, इयन बिशप और केविन पीटरसन का मत था कि यह फैसला केकेआर के पक्ष में जाना चाहिए था।

चैंपियन मुंबई की टक्कर दिल्ली से
आईपीएल में आज दिल्ली कैपिटल्स का मुकाबला मुंबई इंडियंस से होगा। दिल्ली की टीम आठ जीत के साथ प्लेऑफ में जगह पक्की कर चुकी है। वहीं, मुंबई पिछले मैच से शुरू हुए जीत के सिलसिले को बरकरार रखना चाहेगी।

राजस्थान के सामने आज चेन्नै का चैलेंज
प्लेऑफ में जगह बना चुकी चेन्नै सुपरकिंग्स का सामना आज राजस्थान रॉयल्स से होगा। राजस्थान को हराकर चेन्नै टॉप पर अपनी स्थिति और मजबूत करना चाहेगी। वहीं, राजस्थान के लिए यह ‘करो या मरो’ का मुकाबला है।

स्मृति की ऐतिहासिक टेस्ट सेंचुरी
भारत की महिला टीम की ओपनर स्मृति मंधाना ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट मैच में पहला टेस्ट शतक जड़ा। उन्होंने 127 रन की पारी खेली। स्मृति ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट शतक जड़ने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी भी बनीं।

पूनम ने खास वजह से सुर्खियां बटोरीं
भारत और ऑस्ट्रेलिया की महिला टीमों के बीच चल रहे टेस्ट मैच के दूसरे दिन बैटर पूनम राउत एक खास वजह से सुर्खियों में रहीं। पूनम ने विकेट के पीछे कैच की अपील के बाद पविलियन की ओर लौटना शुरू कर दिया जबकि अंपायर ने एलिसा हीली और मेग लैनिंग की अपील को तवज्जो नहीं दी थी। सीरीज में डीआरएस नहीं है तो ऑस्ट्रेलिया की टीम नॉट आउट के फैसले का रिव्यू नहीं करवा पाती।

शतरंज में भारत-जॉर्जिया में पहला मैच ड्रॉ
भारत ने विश्व महिला टीम शतरंज चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में जॉर्जिया के खिलाफ पहला मैच ड्रॉ खेला। इससे पहले क्वॉर्टर फाइनल में भारत ने कजाखस्तान को हराया। भारत की नंबर एक खिलाड़ी डी हरिका ने जानसाया अब्दुमलिक को हराया, जबकि पहला मैच उन्होंने ड्रॉ खेला था।

पेन को एशेज सीरीज होने की उम्मीद
ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम के कप्तान टिम पेन का कहना है कि उन्हें इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज के आयोजित होने की उम्मीद है।
इंग्लैंड के कुछ खिलाड़ियों ने कोविड-19 पाबंदियों के कारण दौरा करने से इनकार कर दिया है। ऐसे में एशेज को लेकर काफी अटकलें लगाई जा रही हैं।

क्लेयर कोनोर इतिहास में पहली
इंग्लैंड की पूर्व कप्तान क्लेयर कोनोर ने शुक्रवार को एमसीसी यानी मेरिलबोन क्रिकेट क्लब के अध्यक्ष पद का कार्यभार संभाला। वह क्लब के 234 साल के इतिहास में इस पद पर काबिज होने वाली पहली महिला बन गईं। कोनोर के नामांकन की घोषणा उनसे पहले के अध्यक्ष और श्रीलंका के दिग्गज क्रिकेटर कुमार संगाकारा ने पिछले साल की थी।

भारत को टेबल टेनिस में ब्रॉन्ज
भारतीय पुरुष टेबल टेनिस टीम को एशियन चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में मजबूत साउथ कोरिया से 0-3 से हार का सामना करना पड़ा। भारतीय टीम ने ब्रॉन्ज मेडल के साथ अपना अभियान खत्म किया।

आवाज : अखिलेश प्रताप सिंह