10 लाख के बजट में कौन है प्रीमियम फीचर्स वाली SUV, जानें यहां पूरी डिटेल

10 लाख के बजट में खरीदना चाहते हैं एक प्रीमियम एसयूवी तो यहां जानें Hyundai Creta vs Skoda Kushaq में कौन हो सकता है आपके लिए बेस्ट ऑप्शन।

देश के कार सेक्टर में माइलेज वाली कारों के बाद एसयूवी कारों को खासा पसंद किया जाता है। जिसमें हुंडई, महिंद्रा, टाटा जैसी प्रमुख कंपनियों की एसयूवी ज्यादा डिमांड में रहती हैं।

अगर आप इस फेस्टिव सीजन में एक एसयूवी खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो यहां जान सकते हैं उन दो कारों की पूरी डिटेल जो 10 लाख के बजट में आती हैं।

इसमें हमने चुना है हुंडई क्रेटा और स्कोडा कुशाक एसयूवी। जिसमें आप जानेंगे इन दोनों की कीमत से लेकर फीचर्स और माइलेज से लेकर स्पेसिफिकेशन तक की पूरी डिटेल।

Hyundai Creta: हुंडई क्रेटा एक स्टाइलिश मिड साइज एसयूवी है जो अपनी कंपनी का बेस्ट सेलिंग भी है। हुंडई ने इसे छह वेरिएंट में लॉन्च किया है।

हुंडई क्रेटा में 1497 सीसी का इंजन दिया गया है जिसके तीन वेरिएंट दिए गए हैं। इसके पहले वेरिएंट की बात करें तो ये एक 1.5 लीटर क्षमता वाला नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन है।

यह इंजन 155 पीएस की पावर और 144 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट कर सकता है। इस इंजन के साथ दिया गया है 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स।

कार के फीचर्स की बात करें तो इसमें 10.25 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जिसके साथ एक 7 इंच का सेमी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है।

इसके साथ ही कार में पैनोरमिक सनरूफ, वायरलेस चार्जर, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट और पावर एडजस्टेबल ड्राइवर सीट जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

क्रेटा की माइलेज को लेकर कंपनी का दावा है कि ये कार 16.19 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। इसकी शुरुआती कीमत 10.16 लाख रुपये है जो टॉप मॉडल में 17.87 लाख रुपये हो जाती है।

(ये भी पढ़ें– टॉप 3 CNG कारें जो देती हैं कम बजट में दमदार माइलेज, पढ़ें कीमत से लेकर फीचर्स तक पूरी डिटेल)

Skoda Kushaq: स्कोडा कुशाक को कंपनी ने हाल ही में भारतीय बाजार में लॉन्च किया है। जिसमें कंपनी ने इसके तीन वेरिएंट मार्केट में उतार हैं।

(ये भी पढ़ें– प्रीमियम फीचर्स के साथ मिड रेंज में आती हैं ये टॉप 3 सनरूफ कार, जानें कीमत और फीचर्स की पूरी डिटेल)

इस कार में कंपनी ने इंजन के दो विकल्प दिए हैं जिसमें पहला इंजन 1.0 लीटर क्षमता वाला टर्बो पेट्रोल इंजन है और इसका दूसरा इंजन 1.5 लीटर क्षमता वाला टर्बो पेट्रोल इंजन है।

इन दोनों इंजन के साथ 6 स्पीड टॉर्क कनवर्टर और 7 स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प दिया गया है। इस कार के फीचर्स की बात करें तो इसमें 10 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है।

इसके अलावा सनरूफ, वेंटिलेटेड सीटें, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, एम्बिएंट लाइटिंग और क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलते हैं। इस एसयूवी की माइलेज को लेकर कंपनी का दावा है कि ये 17.95 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। इसकी शुरुआती कीमत 10.49 लाख रुपये है जो टॉप मॉडल में 17.59 लाख हो जाती है।