Allahabad University: Convocation Ceremony On November 8, Union Education Minister Dharmendra Pradhan Will Be The Chief Guest – इलाहाबाद विवि : दीक्षांत समारोह आठ नवंबर को, केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान होंगे मुख्य अतिथि 

अमर उजाला नेटवर्क, प्रयागराज
Published by: विनोद सिंह
Updated Fri, 01 Oct 2021 10:13 PM IST

सार

दीक्षांत समारोह में पहली बार दिया जाएगा मेघनाद साहा और द्रोणाचार्य अवार्ड, मशहूर गीतकार गुलजार को दी जाएगी डीलिट की मानद उपाधि।

prayagraj news : इलाहाबाद विश्वविद्यालय।

prayagraj news : इलाहाबाद विश्वविद्यालय।
– फोटो : prayagraj

ख़बर सुनें

विस्तार

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह अब आठ नवंबर को आयोजित होगा। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान बतौर मुख्य अतिथि समारोह में शामिल होंगे। ऑफलाइन मोड आयोजित इस समारोह की शुरुआत सुबह दस बजे होगी। मुख्य अतिथि मेधावियों विद्यार्थियों को अपने हाथों से उपाधि और पदक वितरित करेंगे। पहली बार दीक्षांत समारोह में मेघनाद साहा और द्रोणाचार्य अवार्ड भी दिया जाएगा। इसके अलावा मशहूर गीतकार गुलजार को डीलिट की मानद उपाधि भी दी जाएगी। 

पहले यह समारोह 23 सितंबर को होना था। इसकी तैयारियां भी पूरी कर ली गईं थीं। इसी बीच इविवि की जन संपर्क अधिकारी ने सूचना कर बताया कि मुख्य अतिथि इविवि की चीफ रेक्टर सूबे की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल की व्यस्तता के चलते समारोह स्थगित कर दिया गया। शुक्रवार को पीआरओ ने विज्ञप्ति जारी कर बताया कि अब दीक्षांत समारोह आठ नवंबर को होगा। इसमें  सत्र 2018-19 और 2019-20 के मेधावियों को पदक और उपाधि प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही दीक्षांत समारोह में मशहूर गीतकार गुलजार को डीलिट की मानद उपाधि भी दी जाएगी। पीआरओ डॉ.जया कपूर ने बताया कि केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने समारोह में शामिल होने की सहमति दे दी है।

बेरोजगारी के मसले पर आरपार की लड़ाई क ा एलान 

संयुक्त बेरोजगार संघर्ष समिति ने बेरोजगारी के मसले पर अब आरपार की लड़ाई का ऐलान किया है। इविवि छात्रसंघ भवन पर शुक्रवार को प्रेसवार्ता में विवेकानंद सिंह उर्फ बाबुल ने कहा कि पीएम ने हर साल दो करोड़ रोजगार देने का वादा युवाओं से किया था। लेकिन विगत सात वर्षों में करोड़ों लोगों के रोजगार छिन गए। देशभर में 24 लाख से अधिक रिक्त पदों को भरने के लिए सरकार कोई ठोस कदम नहीं उठा रही है। उन्होंने कहा कि समिति ने कहा कि अब छात्र संपर्क अभियान चलाएंगे और नवंबर में महापंचायत करेंगे। इसके लिए सभी प्रतियोगी संगठन एकजुट होंगे। इस मौके पर संदीप सिंह, सत्येंद्र यादव, अब्दुल अहद आदि मौजूद रहे। 

राज्य विवि की ओर से रक्तदान शिविर का आयेाजन 

राष्ट्रीय रक्तदान दिवस के अवसर पर प्रोफेसर राजेंद्र सिंह (रज्जू भैय्या)राज्य विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ.अखिलेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में टीबी सप्रू अस्पताल के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। डॉ. पंकज कुमार ने विद्यार्थियों को स्वैच्छिक रक्तदान के लिए प्रेरित किया और रक्तदान से जुड़ी भ्रांतियों को दूर किया। शिविर में विवि के शिक्षकों और विद्यार्थियों ने रक्तदान किया। इस मौके पर डॉ. किरन मलिक, डॉ. उत्तम सिंह आदि मौजूद रहे। 

आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाने की मांग 

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्र अंकित द्विवेदी, अभिनव शुक्ला, शशांक शुक्ल आदि ने प्रवेश परीक्षा निदेशक इविवि को पत्र लिखकर शैक्षणिक सत्र 2021-22 में आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाने की मांग की है। उनका कहना है कि विवि की ओर से 11 सितंबर से आवेदन लिया जा रहा है। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 3 अक्तूबर है। उन्होंने मांग किया कोरोना के चलते तमाम छात्र आवेदन प्रक्रिया के बारे में अनभिज्ञ हैं। प्रवेश भवन जाकर जानकारी नहीं कर पा रहे हैं। ऑनलाइन आवेदन में तमाम दिक्कत आ रही है। ऐसे में अनुरोध है कि आवेदन की तिथि बढ़ाई जाए।