Android Apps | Android Apps

Android Apps: एक दर्जन से अधिक पापुलर एप्लिकेशन जिन्हें 140 मिलियन से अधिक लोगों द्वारा डाउनलोड किया गया है, कथित तौर पर डाटा लीक करते पाए गए हैं. उजागर किए गए डाटा में यूजर्स के नाम, ईमेल एड्रेस और कई अन्य व्यक्तिगत जानकारी शामिल हैं. मीडिया रिपोट्स के मुताबिक साइबर न्यूज के शोधकर्ताओं ने लीक का पता लगाया है और उन्होंने उसी पर एक रिपोर्ट भी जारी की है.

रिपोर्ट में उल्लिखित कुछ एप हैं- यूनिवर्सल टीवी रिमोट कंट्रोल, रिमोट फॉ रोकू: कोडमैटिक्स, हाइब्रिड वॉरियर: डंगऑन ऑफ द ओवरलॉर्ड और फाइंड माई किड्स: चाइल्ड सेल फोन लोकेशन ट्रैकर.

लीक संभव होती है डेटाबेस के गलत कॉन्फ़िगरेशन के कारण जिसे अक्सर डेवलपर्स द्वारा बिना सिक्योरिटी ट्रेनिंग के मैनेज्ड किया जाता है, जो उन्हें साइबर अपराधियों के लिए आसान लक्ष्य बनाता है. फायरबेस एक मोबाइल ऐप डेवलपमेंट प्लेटफॉर्म है जो डेवलपर्स को होस्टिंग, एनालिटिक्स और रीयल-टाइम क्लाउड स्टोरेज जैसी सुविधाएं प्रदान करता है. प्लेटफॉर्म को 2014 में अधिग्रहित किया गया था और तब से यह एंड्रॉइड ऐप के लिए सबसे लोकप्रिय डेटा-स्टोरेज समाधानों में से एक है.

मीडिया रिपोट्स के मुताबिक शोध से पता चला है कि फायरबेस पर खराब कॉन्फ़िगरेशन के कारण कोई भी व्यक्ति जो सही यूआरएल जानता है, बिना किसी प्रकार के प्रमाणीकरण के इन लोकप्रिय ऐप्स के रीयल-टाइम डेटाबेस और यूजर्स की जानकारी तक पहुंच सकता है. ऐप्स न केवल यूजर्स के डेटा, बल्कि उनके निजी संदेश भी लीक कर रहे हैं.

1100 एप का किया गया विश्लेषण 
जांच के लिए, शोधकर्ताओं ने Google Play store में 55 विभिन्न श्रेणियों में 1,100 सबसे लोकप्रिय ऐप्स का विश्लेषण किया. लोकप्रिय मीट्रिक के लिए, शोधकर्ताओं ने Play स्टोर पर उपलब्ध कराए गए ‘TOP{CATEGORY}’ कलेक्शन का इस्तेमाल किया.

मीडिया रिपोट्स के मुताबिक शोधकर्ताओं ने Google को अपनी खोज की सूचना दी और उनसे डेवलपर्स की मदद करने के लिए कहा, लेकिन तकनीकी दिग्गज ने सभी प्रश्नों को नजरअंदाज कर दिया. हालांकि, शोधकर्ताओं ने केवल Play Store पर ऐप्स को देखा, यह संभावना है कि iOS ऐप इन गलत धारणाओं से भी प्रभावित हो सकते हैं क्योंकि फायरबेस एक प्लेटफ़ॉर्म एग्नास्टिक है.

शोधकर्ता का सुझाव है, “यदि आप एक ऐप डेवलपर हैं, तो हमेशा Google द्वारा प्रदान किए गए आधिकारिक फायरबेस रीयल-टाइम डेटाबेस सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें. “

यह भी पढ़ें: 

Amazon Festival Sale: आईपैड और टैबलेट पर इससे बढ़ियां डील नहीं मिलेगी, एमेजॉन सेल में मिलेगा 45% का डिस्काउंट

Amazon Festival Sale:एमेजॉन पर मिलने वाले हैं सबसे सस्ते लैपटॉप, हर ब्रांड के लैपटॉप पर 50% तक का डिस्काउंट