Anjeer ke yade Helps In Weight Loss Know Its Health benefits fig benefits in hindi, Health Tips: वजन कम करने में मददगार है अंजीर, जानें इसे खाने के और भी फायदे

benefits of anjeer, benefits of fig, how to eat anjeer with milk, how to eat anjeer for weight loss, how to eat anjeer for weight gain, how much anjeer to eat daily, anjeer benefits, how many figs to eat in a day,


आयुर्वेद में अंजीर खाने के फायदे (Pic : iStock)&nbsp

मुख्य बातें

  • अंजीर को अंग्रेजी में फिग कहा जाता है।
  • अंजीर में कैलोरी की मात्रा कम होती है, जिससे यह तेजी से वजन कम करने में सहायक होता है।
  • अंजीर में फिकिन नामक एंजाइम होता, जो पेट के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।

fig benefits (अंजीर के फायदे) : खानपान और जीवनशैली में बदलाव के कारण आजकल हर दूसरा व्यक्ति मोटापे से परेशान है। मोटापे से निपटने के लिए लोग एक्सरसाइज और डाइट के साथ सप्लीमेंट और फैट बर्नर का सेवन करते हैं, लेकिन इसके बावजूद भी उनके बढ़ रहे वजन पर कोई खास फर्क नहीं पड़ता। मोटापा अपने साथ कई अन्य गंभीर बीमारियों को भी दावत देता है। ऐसे में यदि आप भी मोटापे से परेशान हैं और बढ़ रहे वजन पर रोक लगाना चाहते हैं। तो आज हम आपको एक ऐसी चीज से रूबरू करवाएंगे, जिसके नियमित सेवन से आप तेजी से वजन कम कर खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। जी हां ये कुछ और नहीं बल्कि अंजीर है। विटामिन, मिनरल्स और एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर अंजीर सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

अंजीर एक प्रकार का फल होता है, इसे अंग्रेजी में फिग के नाम से जाना जाता है। आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल दवाई के रूप में किया जाता है। अंजीर में मौजूद पोष्क तत्व पाचनतंत्र को दुरुस्त रखने के साथ हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, तथा उच्च पोटेशियम का स्तर होने के नाते यह रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। ऐसे में इस लेख के माध्यम से आइए जानते हैं अंजीर खाने के स्वास्थ्य संबंधी फायदे।

पाचनतंत्र को रखे दुरुस्त

अंजीर पाचनतंत्र को दुरुस्त रखने में कारगार होता है। इसमें फिकिन नाम का एंजाइम होता, जो पेट के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है और पाचनतंत्र को दुरुस्त रखने में मदद करता है। इससे खाना जल्दी पचता है। 

वहीं आपको बता दें अंजीर कैलोरी बर्न करने में भी मदद करता है तथा मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। इसमें भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो ह्रदय के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह दिल संबंधी बीमारियों के खतरे को कम करता है। तथा तेजी से वजन कम करने में कारगार होता है। ऐसे में नियमित तौर पर अंजीर का सेवन करें।

मेटाबॉलिज्म दर में करता है वृद्धि

कैल्शियम, पोटेशियम, फास्फोरस, मैग्नीज, मैग्नीशियम और कॉपर से भरपूर अंजीर वजन कम करने में सहायक होता है। इसमें मौजूद विटामिन ए और बी मेटाबॉलिज्म दर में वृद्धि करता है।

अंजीर में कैलोरी की मात्रा कम होती है। ऐसे में नियमित तौर पर इसके सेवन से आप तेजी से अपना वजन कम कर सकते हैं। हालांकि अंजीर का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसमें शुगर की मात्रा अधिक होती है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को बिना डॉक्टर की सलाह के इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

संबंधित खबरें