bihar education system: School teachers will be recruited through Education Recruitment Board now in Bihar:बिहार में अब शिक्षा भर्ती बोर्ड के माध्यम से स्कूली शिक्षकों की होगी भर्ती

पटना।
बिहार का शिक्षा विभाग शिक्षकों के चयन में किसी प्रकार का विवाद और शिकायत को खत्म करने के उद्देश्य से नयी नियमावली बनाने जा रही है। गौरतलब है कि वर्तमान की प्रक्रिया में अलग-अलग नियोजन इकाई के माध्यम से मेधा सूची और चयन की प्रक्रिया पूरी की जाती है। इसकी वजह से कई बार योग्य अभ्यर्थी का भी चयन नही हो पाता और फिर विवाद पैदा होता है।

दरअसल, सातवें चरण में बहाली के लिए अभ्यर्थियों से सेंट्रलाइज्ड ऑनलाइन आवेदन लिए जाने है। शिक्षा विभाग 2022 में शुरू होने वाले सातवें चरण की हाई स्कूल शिक्षकों की बहाली प्रक्रिया नए नियमावली से करने की तैयारी में है। इस बहाली में मुखिया, पंचायत समिति प्रमुख, जिला परिषद अध्यक्ष और नगर परिषद अध्यक्ष जैसे जनप्रतिनिधि चयन समिति और प्रक्रिया से बाहर रहेंगे। मिली जानकारी के अनुसार 2022 जनवरी तक छठे चरण की बहाली पूरी कर लिए जाने की संभावना है। इसके अलावा छठे चरण में जो पद रिक्त रह जाएंगे, उसे सातवें चरण में शामिल कर दिया जाएगा।

दरअसल,राज्य के प्रत्येक पंचायत में उच्च माध्यमिक विद्यालय प्रारंभ किए गए हैं। इसके लिए शिक्षा विभाग को शिक्षकों की जरूरत है ताकि 2020 में जहां 9वीं कक्षाएं आरंभ हुई हैं वहां 2022 में 11वीं की कक्षाएं संचालित की जा सकें। इन स्कूलों के लिए विद्यालयवार प्रधान द्वारा रिक्तियां इकट्ठा कर रोस्टर स्वीकृति दी जाने की प्रक्रिया चल रही है। छठे चरण में किसी भी कारण से कहीं पद रिक्त रह जाते हैं तो वे पद सातवें चरण की नियुक्ति में जुड़ जायेंगे।