Birthday Special: happy Birthday Rishabh pant India’s ‘stylish’ wicket-keeper batsman turns 24

Birthday Special, wicket-keeper, Rishabh Pant, Sports, cricket- India TV Hindi
Image Source : GETTY
Rishabh Pant

इंडियन क्रिकेट टीम के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज और मौजूदा इंडियन प्रीमियर लीग 2021 में दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत 24 साल के हो गए हैं। पंत पिछले कुछ समय से टीम इंडिया के प्रमुख सदस्य रहे हैं और इस दौरान उन्होंने लगातार अपने प्रदर्शन में सुधार भी किया है।

पंत टीम इंडिया के लिए तीनों फॉर्मेट में अपना डेब्यू कर चुके हैं और धोनी के बाद विकेटकीपर के तौर उन्हें पहली पसंद के रूप भी देखा गया है। पंत अपने करियर में भारत के लिए 25 टेस्ट, 18 वनडे और 32 टी-20 मैच खेल चुके हैं। इसके अलावा वह आईपीएल में 80 मैच खेल चुके हैं।

ऐसे में उनके जन्मदिन के मौके पर आइए जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ रोचक बातें-

गुरुद्वारे में बिताई रात

पंत ने अपना क्रिकेटिंग करियर दिल्ली से शुरू किया लेकिन वह मूल रूप से उत्तराखंड रूड़की के रहने वाले हैं। पंत ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत से पहले काफी संघर्षों का सामना किया है। शुरुआती दिनों में बाएं हाथ के इस बल्लेबाज को दिल्ली के एक गुरुद्वारे में भी रात गुजारनी पड़ी थी।

हालांकि इन सभी मुसीबतों का सामना करते हुए पंत ने अपनी अनोखी और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से लाखों युवा खिलाड़ियों और फैंस को प्रभावित किया।

पिता के निधन के बावजूद नहीं छोड़ा मैच

क्रिकेट के प्रति पंत प्यार कितना है यह इसी बात से पता चलता है की जब उनके पिता का निधन हुआ था इसके बावजूद वह मैच छोड़कर नहीं गए। यह वाक्या साल 2017 का जब आईपीएल के दौरान उनके पिता का निधन हुआ था।

उस समय पंत दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) के लिए खेल रहे थे। वह अपने पिता का अंतिम संस्‍कार करने के दो दिन बाद ही टीम में लौट आए और मैच खेले। इतना ही नहीं, उन्होंने 33 गेंदों पर हाफ सेंचुरी भी लगाई।

टेस्ट में छक्के से खोला अपना खाता

ऋषभ पंत क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में पिछले साल इंग्लैंड के खिलाफ अपने करियर का आगाज किया था। इस मैच में उन्होंने अपना खाता सिक्स लगाकर खोला था। 

उन्होंने टेस्ट डेब्यू में 25 रन (पहली पारी में 24 और दूसरी पारी में 1) बनाए थे। उनके नाम इस फॉर्मेट में अब तक 3 शतक और 7 अर्धशतक जड़े हैं। 

इसके अलावा वनडे डेब्यू मैच में उन्हें बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला था जबकि टी20 इंटरनेशनल डेब्यू में वह 5 रन बनाकर नाबाद लौटे।

कैसा है पंत का इंटरनेशनल करियर

पंत ने टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए 39.72 की औसत से 1549 रन बनाए हैं। इस फॉर्मेट में तीन शतक और 7 बार अर्द्धशतकीय पारी खेली है जबकि उनका सर्वोच्च स्कोर 159 रन का है।

वहीं वनडे में इस खिलाड़ी ने 33.06 की औसत से 529 रन बनाए हैं। इस फॉर्मेट में पंत का सर्वोच्च स्कोर 78 रन का है। इसके अलावा उन्होंने तीन अर्द्धशतकीय पारी खेली है।

टेस्ट और वनडे के अलावा पंत ने टी-20 इंटरनेशनल में 21.33 की औसत से 512 रन बनाए। इस फॉर्मेट में पंत का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 65 रन का है जबकि दो बार उन्होंने अर्द्धशतकीय पारी खेली है।