Bitcoin, Ether समेत इन क्रिप्टोकरेंसी में हुई बढ़ोतरी, कुछ में देखी गई गिरावट

गुरुवार, 30 सितंबर को बिटकॉइन की कीमत (Bitcoin Price) में 2.38 प्रतिशत की मामूली बढ़ोतरी देखी गई। खबर लिखने तक, दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी भारत में (Bitcoin price in India) 34,28,765 रुपये (लगभग $46,116) पर कारोबार कर रही थी। बिटकॉइन के मूल्य में यह मामूली वृद्धि बिटकॉइन समेत अन्य क्रिप्टोकरेंसी में देखी गई गिरावट के दो दिन बाद आई है। क्रिप्टोकरेंसी बाजार में उतार-चढ़ाव चीन के क्रिप्टोकरेंसी पर व्यापक प्रतिबंध के चलते देखा जा रहा है। बता दें कि पिछले हफ्ते 24 सितंबर को चीन ने क्रिप्टो लेन-देन पर बैन लगा दिया था, जिसके चलते सभी प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों में गिरावट देखने को मिली।

Bitcoin के बाद ईथर (Ether) भी 3.8% की बढ़त के साथ खुला। दुनिया की दूसरी सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी खबर लिखे जाने तक 2,38,307 रुपये (लगभग $3,205) पर कारोबार कर रही थी। इथेरियम ब्लॉकचैन की मूल क्रिप्टोकरेंसी में यह उछाल इसकी कीमत में 1.39 प्रतिशत की गिरावट के एक दिन बाद आया है।

अन्य क्रिप्टोकरेंसी जिनमें मामूली वृद्धि दर्ज की गई है, उनमें Ripple, Polkadot और Dogecoin शामिल हैं।

CoinMarketCap.com के अनुसार, Binance Coin में 11.89 प्रतिशत की जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है। खबर लिखे जाने तक, यह $382.76 (करीब 2,38,307 रुपये) पर कारोबार कर रहा था।

Gadgets 360 क्रिप्टो-प्राइस ट्रैकर के अनुसार, जिन क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों में गिरावट देखी गई, उनमें कार्डानो (Cardano), यूएसडी कॉइन (USD Coin) और यूनिस्वैप (Uniswap) शामिल हैं।

इस हफ्ते की शुरुआत में, क्रिप्टो मार्केट के एक्सपर्ट्स ने चीन द्वारा क्रिप्टो ट्रेडिंग को अपराधिक ठहराने के बावजूद क्रिप्टो बाजार के वापस पटरी में आने की उम्मीद जताई है।