Career guidance social media marketing help others for branding and make your career

नई दिल्ली, Career Guidance: युवाओं में सोशल मीडिया का क्रेज लगातार बढ़ता जा रहा है. फेसबुक से लेकर ट्विटर और यूट्यूब से लेकर इन्स्टाग्राम तक, सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर युवा अपनी दमदार और क्रिएटिव उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं. करियर के लिहाज से भी सोशल मीडिया तेजी से उभरते करियर ऑप्शन्स में शुमार किया जाने लगा है. कोविड और लॉकडाउन के चलते दुनिया काफी तेजी से डिजिटल हुई है. ऐसे में किसी भी बिजनेस और कंपनी को अपनी ब्रांड वैल्यू और इमेज को बेहतर बनाने के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग का सहारा लेना पड़ता है. चलिए जानते हैं कि क्या हैं सोशल मीडिया मार्केटिंग में करियर की संभावनाएं.

12वीं के बाद कर सकते हैं एंट्री

इस फील्ड में करियर बनाने के लिए आप 12वीं क्लास के बाद एंट्री कर सकते हैं. इसके लिए आपको सोशल मीडिया के विभिन्न टूल्स की स्पेसिफिक नॉलेज और डिजिटल मार्केटिंग की एडवांस स्किल्स होना जरूरी है. इसके लिए आप सोशल मीडिया मार्केटिंग या डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स कर सकते हैं. कोर्स के बाद आपको किसी कंपनी में कम से कम 6 महीने की इंटर्नशिप करनी होगी. इंटर्नशिप के दौरान एक्सपर्ट्स के साथ काम करते हुए आप तेजी से सोशल मीडिया मार्केटिंग की बारीकियों को सीख सकते हैं.

ये है करियर स्कोप
मौजूदा समय में सोशल मीडिया मार्केटिंग में बेहतरीन करियर स्कोप है. लगभग तमाम बड़ी कंपनी अपने प्रोडक्ट और सर्विस के प्रमोशन के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग का सहारा लेती हैं. इसलिए इस फील्ड में जॉब की संभावनाएं भी तेजी से बढ़ी हैं. सोशल मीडिया मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव के तौर पर आप विभिन्न पीआर एजेंसीज, एडवरटाइजिंग एजेंसीज, मीडिया हाउस, डिजिटल मार्केटिंग कंपनी, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, कोचिंग संस्थान, हॉस्पिटल, होटल इंडस्ट्री, आईटी, व अन्य प्राइवेट सेक्टर आदि में जॉब के बेशुमार अवसर हैं. कुछ समय जॉब का एक्स्पीरिएंस लेने के बाद आप चाहें तो इस फील्ड में फ्रीलांसर के तौर पर भी काम कर सकते हैं. इसके अलावा आप खुद का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं.

कितनी हो सकती है कमाई

सोशल मीडिया मैनेजर के रूप चार से पांच लाख रुपये प्रति वर्ष कमा सकते हैं. यह शुरुआती सैलरी है। अनुभव बढ़ने के साथ न सिर्फ काम का दायरा बढ़ता है बल्कि सैलरी में भी इजाफा होता है. सीनियर होने पर सैलरी 15 से 16 लाख रुपये प्रति वर्ष तक भी पहुंच सकती है.

ये भी पढ़ें

Mid-Day Meal Scheme : मिड डे मील का नाम बदला, अब स्कूलों में होंगे कुकिंग कम्पीटीशन

MPPEB DAHET Exam 2021: एमपी पशु पालन प्रवेश परीक्षा का शेड्यूल जारी, इस तारीख से कर सकेंगे आवेदन

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.