Career Guidance top 10 mass communication institute in india check scope and course

नई दिल्ली, Career Guidance: आजकल के स्टूडेंट्स का रुझान ग्लैमरस फील्ड वाले करियर की तरफ ज्यादा बढ़ रहा है. ऐसा ही एक फील्ड है मास कम्युनिकेशन. इस फील्ड में करियर के लगातार बढ़ते ऑप्शन्स के चलते इससे संबंधित कोर्सेजमें स्टूडेंट्स की संख्या भी बढती जा रही है. हर राज्य हर शहर में तेजी से ये कोर्स कराने वाले प्राइवेट कॉलेज भी खुलते जा रहे हैं. लेकिन सवाल ये है कि क्या आप कहीं से भी ये कोर्स कर सकते हैं. तो, इसका जवाब है नहीं. आइये करियर गाइडेंस के इस सेक्शन में आज जानते हैं देश के ऐसे टॉप-10 संस्थान जहां से मास कम्युनिकेशन करने के बाद आपके लिए करियर और जॉब्स के नए रास्ते आसानी से खुल जाते हैं.

कोर्स और संस्थान चुनते समय रहें सावधान

यूं तो हमारे देश में मास कम्युनिकेशन कोर्स कराने वाले कॉलेजों की कोई कमी नहीं है. लेकिन किसी बेहतर कॉलेज या यूनिवर्सिटी से यह कोर्स करने का फायदा ये है कि वहां आपको अच्छी फैकल्टी और अच्छी लैब की बेहतर सुविधाएं मिलती हैं. इससे आपको बेहतर नॉलेज तो मिलती ही है, साथ ही अच्छे से प्रैक्टिकल करने का मौका भी मिलता है. जब आप प्रैक्टिकल में अच्छे से निपुण हो जाते हैं तो फिर फील्ड में जॉब मिलने की राह भी आसान हो जाती है. गलत कॉलेजों से कोर्स करने बाद अक्सर स्टूडेंट्स फील्ड में जॉब के लिए भटकते रह जाते हैं. चलिए आज हम आपको बताते हैं कि देश के वो टॉप-10 संस्थान कौन से हैं जहाँ से मास कम्युनिकेशन करने के बाद आपको आसानी से मिलेगी जॉब.

ये हैं टॉप-10 संस्थान
1. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कॉम्युनिकेशन (IIMC), दिल्ली
2. दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU), दिल्ली
3. गुरू गोबिंद सिंह इन्द्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी (GGSIPU), दिल्ली
4. जामिया मिलिया इस्लामिया (JMI), दिल्ली
5. इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU), दिल्ली
6. ज़ेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ मास कॉम्युनिकेशन (XIMU), मुंबई
7. माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी (MCU), भोपाल
8. सिम्बोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ कॉम्युनिकेशन (SIC), पुणे
9. मणिपाल यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ कॉम्युनिकेशन (MUSC), मणिपाल
10. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ जॉर्नलिज्म एंड न्यू मीडिया

ये भी पढ़ें

Mid-Day Meal Scheme : मिड डे मील का नाम बदला, अब स्कूलों में होंगे कुकिंग कम्पीटीशन

MPPEB DAHET Exam 2021: एमपी पशु पालन प्रवेश परीक्षा का शेड्यूल जारी, इस तारीख से कर सकेंगे आवेदन

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.