Chinese Car Company makes a clone of Ford Ecosport into an electric SUV

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Copy Cat of Ford Ecosport: चीन हमेशा से वाहनों के डिजाइन की नकल करने के लिए चर्चा में रहता है। अब हमें आश्चर्य नहीं होता जब चीन से कोई नई गाड़ी आती है और यह फिर से किसी ना किसी मॉडल की कॉपी हाती है। ऐसा ही कुछ एक बार फिर से चर्चा में है। दरअसल, चीन के एक निर्माता BYD ने अब भारतीय बाजार में बेची जाने वाली Ford Ecosport की नकल की है। हालांकि, वे जो वाहन बेच रहे हैं वह एक इलेक्ट्रिक वाहन है, और इसे युआन प्रो नाम दिया गया है। लेकिन यह डिजाइन में से मेल खाती है।

Ford Ecosport या Yuan Pro

बता दें, युआन प्रो एक इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट एसयूवी है जो अन्य इलेक्ट्रिक वाहनों की तुलना में अधिक किफायती है। BYD द्वारा इस कार में इस्तेमाल की गई उनकी डिजाइन भाषा को “ड्रैगन फेस 3.0” कहता है। दिलचस्प बात यह है कि फोर्ड खुद अपने पेट्रोल इंजन को ड्रैगन कहती है। युआन प्रो का साइड प्रोफाइल और पिछला हिस्सा ईकोस्पोर्ट जैसा ही है। इसमें वही स्लोपिंग स्टांस और टेलगेट माउंटेड स्पेयर व्हील है। इसका फ्रंट भी काफी हद तक भारतीय ईकोस्पोर्ट से मेल खाता है, लेकिन इसकी हेडलाइट डिजाइन और ग्रिल के मामले में अंतर है। क्योंकि इलेक्ट्रिक होने के कारण इसमें फ्रंट ग्रिल नहीं है।

सिंगल चार्ज में चलती है करीब 400km

BYD युआन प्रो के साथ तीन वैरिएंट और 2 बैटरी क्षमता प्रदान करता है। इसके बेस वेरिएंट में 38.9 kWh का बैटरी पैक मिलता है जो लगभग 300 किमी की ड्राइविंग रेंज देता है। वहीं बड़े बैटरी पैक की क्षमता 50.1 kWh है और यह 400 किमी की ड्राइविंग रेंज प्रदान कर सकता है। बता दें, BYD एक नए प्रकार के लिथियम-आयन बैटरी पैक का उपयोग कर रहा है जिसे “ब्लेड” कहा जाता है। उनका दावा है कि पंचर होने पर इन बैटरी पैक में आग लगने की संभावना कम होती है।

इंटीरियर भारतीय मॉडल से मार्डन

वहीं युआन प्रो का इंटीरियर ईकोस्पोर्ट से थोड़ा अलग है क्योंकि इसमें अधिक तकनीक शामिल है युआन प्रो में 10.1 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और 8 इंच का डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले है। ईकोस्पोर्ट की तुलना में मल्टी-इन्फॉर्मेशन डिस्प्ले के साथ एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी दिया गया है। साथ ही, अपहोल्स्ट्री और केबिन को अब हल्के रंग में फिनिश किया गया है। स्टीयरिंग व्हील और एसी वेंट्स का डिजाइन भी अलग है। तो, इंटीरियर के मामले में, युआन प्रो निश्चित रूप से ईकोस्पोर्ट से बेहतर है।