Detel D1 Guru Review: कम कीमत में अच्छी परफॉर्मेंस वाला ‘मेड इन इंडिया’ फीचर फोन

नई दिल्ली
जमाना बेशक स्मार्टफोन्स का हो लेकिन अगर आपको मल्टीमीडिया ऐक्सेस करने से ज्यादा कॉलिंग की जरूरत पड़ती है तो फीचर फोन खरीदा जा सकता है। इसके अलावा सेकेंडरी डिवाइस के तौर पर भी यूजर्स फीचर फोन खरीदते हैं। भारतीय टेक बैंड Detel की ओर से LED TV, होम थिएटर्स, ऑडियो प्रोडक्ट्स और होम अप्लायंसेज की बड़ी रेंज ऑफर की जा रही है।

कंपनी ने हाल ही में Detel D1 Guru फीचर फोन भी लॉन्च किया है। इस डिवाइस की कीमत 700 रुपये से भी कम है और इसमें मल्टीमीडिया फीचर्स मिलते हैं। हमने इस डिवाइस को करीब एक हफ्ते तक यूज किया और रिव्यू आपके लिए लेकर आए हैं।

बिल्ड क्वॉलिटी
काफी कम कीमत पर आने वाले इस फीचर फोन में प्लास्टिक बॉडी दी गई है। इयरपीस से लेकर रियर पैनल और डिस्प्ले तक प्लास्टिक के हैं लेकिन यह सॉलिड बिल्ड है। अच्छी क्वॉलिटी के प्लास्टिक की वजह से फोन पर ग्रिप मिलती है और रबर की-पैड भी दमदार है। फोन का ब्लू और सिल्वर कलर वेरियंट हमने इस्तेमाल किया। फोन के डिस्प्ले के चारों ओर दी गई सिल्वर आउटलाइन ना होती तो डिजाइन बेहतर लग सकता था।

1.8 इंच LCD डिस्प्ले वाले फोन में रियर पैनल पर कैमरा और स्पीकर ग्रिल दिया गया है। नीचे माइक्रोयूएसबी पोर्ट के साथ 3.5mm हेडफोन जैक भी मिलता है। वहीं, फोन में ऊपर ड्यूल टॉर्च दी गई है। रिमूवेबल बैटरी के साथ आने वाले इस फोन का डिस्प्ले जरूर कुछ बड़ा हो सकता था। इसमें फुल साइज ड्यूल सिम और डेडिकेटेड मेमोरी कार्ड स्लॉट दिया गया है।

यूजर एक्सपीरियंस
एक फीचर फोन से ज्या फीचर्स की उम्मीद आम तौर पर नहीं की जाती लेकिन इस फोन ने इंप्रेस किया। इसमें ब्लूटूथ डायलर से लेकर डेडिकेटेड पावर सेविंग मोड तक मिल जाता है। फोन में ऑटो-कॉल रिकॉर्डिंग का फीचर दिया गया है, जो अच्छी तरह काम करता है। पावर सेविंग मोड डिस्प्ले की ब्राइटनेस कम कर देता है, जिससे बैटरी की बचत होती है। इसके अलावा फोन में ऑडियो-विडियो प्लेयर और GPRS सपॉर्ट भी मिलता है।

बॉक्स में चार्जर और रिमूवेबल बैटरी फोन के साथ मिलते हैं।

बॉक्स में चार्जर और रिमूवेबल बैटरी फोन के साथ मिलते हैं।

सेकेंडरी डिवाइस के तौर पर इस फोन ने हमें अच्छा एक्सपीरियंस दिया और कॉलिंग से लेकर म्यूजिक सुननते तक में कोई दिक्कत नहीं हुई। हालांकि, छोटे डिस्प्ले के चलते इसपर विडियो देखना या इंटरनेट सर्फ करना पसंद नहीं आया। साफ है कि मल्टीमीडिया लवर्स के लिए फीचर फोन नहीं होते। फोन का स्पीकर भी काफी लाउड है और पावरफुल ड्यूल टॉर्च सिंगल फ्लैश के मुकाबले बेहतर है।

बैटरी लाइफ
डिवाइस में 1000mAh की बैटरी दी गई है। सुनने में भले ही यह कम लगे लेकिन सेकेंडरी डिवाइस तक फोन यूज करने पर तीन दिन में एक बार इसे चार्ज करना पड़ा। रेग्युलर यूजेस पर यह आराम से दो दिन का बैकअप देता है और पावर सेविंग मोड में तीन दिन तक इसकी बैटरी आराम से चल जाएगी। फीचर फोन्स से जुड़ी अच्छी बात यही होती है कि उन्हें बार-बार चार्ज नहीं करना पड़ता।

हमारी राय
अगर आप किसी को केवल कॉलिंग के लिए एक फोन गिफ्ट करना चाहते हैं, तो कम से कम कीमत में Detel D1 Guru अच्छा ऑप्शन है। फोन के कैमरा और मल्टीमीडिया फीचर्स के आधार पर इसे खरीदने से बचना चाहिए। अगर आपको एक सेकेंडरी फोन की जरूरत है, जो कई दिन का बैटरी बैकअप दे, तब भी इसे खरीदा जा सकता है। फीचर फोन के लिहाज से यह आपकी उम्मीद से बेहतर परफॉर्म करेगा।