easy tips to store green chutney for months chutney ko store karne ka tarika- Kitchen Hacks: हरी चटनी को स्टोर करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, हफ्तों तक बनी रहेगी फ्रेश

green chutney- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ASTHAS_KITCHEN
हरी चटनी स्टोर करने के लिए टिप्स

अगर आप खाना खा रहे हों और थाली में कुछ ऐसा हो, जिसे देखकर ही मन भर जाए तो उसी खाने को स्वादिष्ट कैसे बनाया जाए ये सवाल मन में जरूर आता है। ऐसे में अचार, चटनी या सलाद के साथ खान खाने की इच्छा होती है। अब ये आप पर निर्भर करता है कि खाने के साथ इनमें से आप क्या खाना पसंद करते हैं। आमतौर पर चटनी को पकौड़े या चने-मूंगफली के साथ खाया जाता है। लेकिन, कुछ लोग इसे भोजन के साथ लेना भी पसंद करते हैं।  

आज के समय में हर भारतीय खाने में स्टार्टर से लेकर मेन कोर्स तक चटनी का इस्तेमाल किया जाता है। ज्यादातर घरों में हर दूसरे दिन हरी चटनी बनाई जाती है। कई बार ज्यादा बनने की वजह से चटनी बच जाती है और इसे फेंकना पड़ जाता है। अगर आप चटनी को सही तरीके से स्टोर करेंगे तो बार-बार बनाने की जरूरत भी नहीं होगी और फेंकने की नौबत भी नहीं आएगी। 

सेब का ज्यादा सेवन करना सेहत के लिए है नुकसानदायक, जानिए एक दिन में कितने खाने चाहिए?

आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनकी मदद से आप चटनी को हफ्तों या महीनों तक भी स्टोर कर सकती हैं। 

चटनी में डालें ऑलिव ऑयल 

अगर आप हरी चटनी को लंबे समय तक स्टोर करना चाहते हैं तो ऑविल ऑयन एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। चटनी बनाते समय उसमें आधा चम्मच ऑलिव ऑयल डाल दें। ऐसा करने से चटनी का स्वाद भी बढ़ेगा और फ्रेशनेस भी बरकरार रहेगी। 

बर्फ की ट्रे में रखें 

हरी चटनी को आप बर्फ की ट्रे में जमाकर रख सकते हैं। या फिर कांच की शीशी में रखकर डीप फ्रीज कर सकते हैं। आप आप इस तरह से चटनी को स्टोर करते हैं तो उसे 20 दिन तक इस्तेमाल किया जा सकता है। ध्यान रहे कि चटनी में लहसुन न के बराबर या बिल्कुल भी नहीं डालें क्योंकि इससे कड़वाहट पैदा हो सकती है। 

ध्यान में रखें ये बातें 

  1. अगर आप चटनी को फ्रीजर के अंदर बर्फ वाली ट्रे में जमा कर नहीं रख रही हैं तो छोटी-छोटी प्‍लास्टिक की डिब्बियों के अंदर भी रख सकती हैं। इससे आप एक बार में एक डिब्‍बी को इस्‍तेमाल कर सकती हैं। 
  2. जमी हुई चटनी को पिघलाने के लिए आपको उसे यूज करने के 1 घंटे पहले ही फ्रीजर से निकाल कर रख लेना चाहिए। 

पढ़ें अन्य संबंधित खबरें- 

डायबिटीज पेशेंट सही तरीके से करें इन 5 चीजों का सेवन, नैचुरली कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल

हाजमा दुरुस्त रखने के लिए खाने के बाद इन 3 चीजों का करें सेवन, दूर रहेगी पेट से जुड़ी बीमारियां