Electric scooters catch fire Video goes viral Checkout

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Electric Scooters catches Fire: भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती लोकप्रियता के साथ कई नए निर्माता अपने वाहनों को लॉन्च कर रहे हैं। जिसमें प्योर EV भी एक हैदराबाद की स्टार्ट-अप शामिल है। जानकारी के लिए बता दें, प्योर ईवी दो साल पुराना आईआईटी हैदराबाद द्वारा इनक्यूबेटेड स्टार्ट-अप है। जिसका ePluto 5G इलेक्ट्रिक स्कूटर आजकल चर्चा में है। आइए बताते हैं कैसे:

वीडियो में दिखी दो क्लिप

दरअसल, इंटनेट पर ePluto 5G ई स्कूटर का ए​क वीडियो खूब देखा जा रहा है। दर्शकों द्वारा रिकॉर्ड किए गए वीडियो में स्कूटर की सीट के नीचे स्थित बैटरी डिब्बे से धुआं निकलता हुआ दिखाई दे रहा है। करीब एक मिनट तक घना धुंआ निकलने के बाद स्कूटर से आग निकलनी शुरू हो जाती है, और पूरे वाहन को अपनी चपेट में ले लेती है। देखने में यह​ काफी डरावना लग रहा है, खासकर एक ऐसे स्कूटर के लिए जो भविष्य में बहुत अधिक सामान्य होगी। हालांकि यहां ध्यान देने वाली बात यह है, कि पहली क्लिप के कुछ घंटों बाद एक दूसरी क्लिप भी वायरल हो गई। दूसरी क्लिप में भी स्कूटर के उसी मॉडल (ePluto 5G) को सिल्वर कलर में आग लगते हुए दिखाया गया है।

क्या हो सकता है आग का कारण

दरअसल, वाहन की सुरक्षा पूरी तरह से बैटरी की गुणवत्ता पर निर्भर करती है। वहीं भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों में उपयोग किए जाने वाले अधिकांश लिथियम-आयन बैटरी पैक चीन से आयात किए जाते हैं और भारत में निर्मित नहीं होते हैं। जबकि स्टार्टप वाहन निर्माताओं को भारत में इलेक्ट्रिक वाहन के विकास के लिए प्रतिबद्ध होना बाकी है। भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती मांग के साथ, नए निर्माता हर संभव अवसर का लाभ उठाने की कोशिश कर रहे हैं। पिछले साल भारतीय बाजार में बेचे गए इलेक्ट्रिक वाहनों की 1.5 लाख यूनिट से बिक्री दोगुनी होने की उम्मीद है।