Google and apple removed more than 8 lakh dangerous apps downloaded more than arab times know details aaaq

गूगल (Google) और ऐपल (Apple) ने अपने स्टोर से लाखों ऐप्स को बैन कर दिया है. Pixalate की ‘H1 2021 डीलिस्टेड मोबाइल ऐप्स रिपोर्ट’ से पता चला है कि 2021 की पहली छमाही में गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) और ऐपल ऐप स्टोर (Apple App Store) पर 8,13,000 से ज़्यादा ऐप्स को हटा दिया गया था. इन 8 लाख से ज़्यादा ऐप्स को डीलिस्ट करने से पहले गूगल प्ले स्टोर से 9 अरब बार डाउनलोड किया जा चुका था.

कैलिफोर्निया के पिक्सालेट के मुताबिक, Apple के ऐप स्टोर से हटाए जाने से पहले इन ऐप्स के 2.1 करोड़ कस्टमर रिव्यूज और रेटिंग्स थे. इसलिए ऐप स्टोर से हटाए जाने के बावजूद लाखों यूजर्स के स्मार्टफोन पर ऐप्स मौजूद होने की उम्मीद है.

(ये भी पढ़ें- सिर्फ 3 सिंपल Settings बदलने से सुपरफास्ट हो जाएगा आपका स्मार्टफोन, स्लो होने की झंझट खत्म)

रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल प्ले स्टोर से 86 फीसदी और ऐपल ऐप स्टोर से 89 फीसदी मोबाइल ऐप्स ने 12 साल और उससे कम उम्र के बच्चों को टारगेट किया. इसमें ये भी नोटिस किया गया है कि 25 फीसदी प्ले स्टोर ऐप्स और 59 फीसदी ऐप स्टोर ऐप्स में कोई प्राइवेसी पॉलिसी नहीं थी.

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि 26 फीसदी ऐप्स रूसी गूगल प्ले स्टोर से हटा दिए गए थे और 60 फीसदी ऐप्स चीन के ऐप स्टोर पर लिस्टेड थे. चीनी ऐप स्टोर पर कोई प्राइवेसी पॉलिसी नहीं थी.

(ये भी पढ़ें- 2 हज़ार रुपये सस्ता मिल रहा है Realme का 8GB RAM वाला शानदार स्मार्टफोन, मिलेगा 120Hz डिस्प्ले)

जानिए क्यों हटाए गए ऐप
हटाए गए करीब 66 फीसदी गूगल ऐप्स में कम से कम एक खतरनाक परमिशन थी. इस खतरनाक परमिशन को रनटाइम परमिशन भी कहते हैं. इससे डेटा तक ये ऐप आसानी से पहुंच बना लेते हैं, जिससे सिस्टम और अन्य ऐप के प्रदर्शन पर असर पड़ने लगता है. हटाए गए इसमें कई ऐप्स में कैमरे तक पहुंच थी. इसके अलावा इनमें GPS कोरनिडेट भी था.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.