Google Banned Fake Apps From Play Store How To Identify Dangerous Apps Here are full details

नई दिल्ली, टेक डेस्क। दिग्गज टेक कंपनी Google की तरफ से हाल ही में 8 ऐप्स को Google Play Store से बैन किया गया है। जिन ऐप्स को बैन किया गया है, उन पर फेक ऐप्स को डाउनलोड करने पर पैसे जीतने का लालच दिया जा रहा था। इस साल मई में आयोजित Google I/O इवेंट में कंपनी ने खुलासा किया था कि Google Play Store पर करीब 3 बिलियन एक्टिव एंड्राइड डिवाइस और कई सारे ऐप्स मौजूद हैं। इनमें से कई मैलेशियस नेचर के हैं। सिक्योरिटी फर्म Trend Micro की मदद से Google ने फर्जी ऐप्स की पहचान की है। साथ ही Google Play Store से फेक ऐप की छुट्टी की है।

Google ने बैन किये ये 8 ऐप्स 

Trend Micro की रिपोर्ट के मुताबिक Ethereum (ETH) – Pool Mining Cloud उन 8 ऐप्स में से एक था, जो यूजर्स को ऐड देखने के बदलने पैसे देने का लालच करते थे। साथ ही यह ऐप्स यूजर्स को अपने दोस्तों को ऐप डाउनलोड करने के बदले पैसे देने की चालबाजी करते थे। इसके बदले क्रिप्टोकरेंसी में पेमेंट का वादा किया जाता था। सिक्योरिटी फर्म ने यूजर्स को ऐसे ऐप्स से दूर रहने की सलाह दी है। साथ ही इन्हें तुरंत अनइंस्टॉल करने को कहा है।

कैसे फेक ऐप्स की करें पहचान

  • अगर आप इंटरनेट की दुनिया में सुरक्षित रहना चाहते हैं, तो आपको Google Play Store से कोई भी ऐप डाउनलोड करते वक्त सावधान रहना चाहिए।
  • Google Play Store से ऐप डाउलोड करने से पहले यूजर्स को सावधानी से ऐप के रिव्यू को पढ़ना चाहिए। अगर किसी ऐप की रेटिंग 1 हैं, तो उसके बारे में ध्यान से पढ़ना चाहिए।
  • चेक करने के बाद एक रैंडम क्रिप्टोकरेंसी एड्रेस दर्ज करना चाहिए, जिससे पता लगाया जा सके कि क्या ऐप फर्जी है या नहीं।
  • अगर कोई ऐप कम ट्रांसफर फीस की मांग करता है, तो ऐसे ऐप्स से सावधान रहना चाहिए। अगर हो सके, तो यूजर को ऐसे ऐप्स नहीं डाउनलोड करने चाहिए।

Edited By: Saurabh Verma