Health Care Tips High Blood Pressure Can Increase The Risk Of These Diseases And Best Time To Take High Blood Pressure Medicine

Best Time To Take High Blood Pressure Medicine: खान-पान की गलत आदतों और बदलते लाइफस्टाइल की वजह से आज हर दूसरा व्यक्ति हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान है. हाई ब्लड प्रेशर एक गंभीर समस्या है जो कि एक समय बाद हार्ट फेल्योर, स्ट्रोक  जैसी अन्य समस्याओं का  कारण बन जाती है. वहीं हर साल दुनियाभर में 90 लाख व्यक्ति उच्च रक्तचाप के कारण मौत का शिकार हो रहे हैं.अगर कोई व्यक्ति हाई बल्ड प्रेशर से पीड़ित होता है तो उसकी धमनियों में रक्त का दबाव बढ़ता जाता है. वहीं हाई ब्लड प्रेशर की वजह से कई बार इंसान का हृदय काम करना बंद कर देता है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि वहीं हाई ब्लड प्रेशर की वजह से और कौन-कौन से रोगों का खतरा बढ़ जाता है. वहीं इससे बचाव के लिए आपको किस समय हाई ब्लड प्रेशर की दवा खानी चाहिए.

हाई ब्लड प्रेशर से बढ़ सकता है इन रोगों का खतरा-आंखों पर प्रभाव- हाई ब्लड प्रेशर की वजह से व्यक्ति की आंखों में समस्या उत्तपन्न हो सकती है. वहीं इसके कारण आंखों की रोशनी कम हो सकती है और उसे धुंधला भी दिखाई देने लगता है.

गुर्दे की समस्या-शरीर से दूषित पदार्थों को बाहर निकालने का काम व्यक्ति के गुर्दे करते हैं. हाई ब्लड-प्रेशर की वजह से किडनी की रक्त वाहिकाएं संकरी या मोटी हो सकती है. इससे किडनी अपना काम ठीक से नहीं कर पाती हैं और खून दूषित पदार्थ में जमा होने लगते हैं.

हार्ट अटैक का खतरा-हाई ब्लड प्रेशर का सबसे बुरा असर व्यक्ति के हृदय पर पड़ता है. जब हृदय को संकरी या सख्त हो चुकी रक्त वाहिकाओं के कारण पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिलता है तो सीने में दर्द होने के साथ हार्ट अटैक का भी खतरा बढ़ जाता है.

ये भी पढ़ें

Health Care Tips: मिलावटी आटा कर सकता है सेहत खराब, इन टिप्स से करें पहचान

Health Care Tips: अखरोट के इस फेस पैक से पाएं चेहरे पर ग्लो, जानें बनाने का तरीका

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.