Health news fatty liver can be treated with the lifestyle change deep

Fatty Liver: लिवर(Liver) शरीर का ऐसा अंग है, जो दिक्कत होने के बाद पूरी तरह बहुत तेज़ी से स्वस्थ भी हो सकता है. बस नजरअंदाज किए बगैर उसका ध्यान रखना जरूरी है लेकिन ध्यान ना दिया जाए तो फैटी लीवर में बाद में इन्फ्लेमेशन बढ़ने से दिक्कतें और बढ़ सकती हैं. जरुरी  है कि अपने डॉक्टर की बात मैंने के साथ ,साल में कम से कम 2 बार ब्लड टेस्ट (Blood Test) जरूर कराएं ताकि स्वास्थ्य के बारे में पूरी जानकारी आपको मिल सके.

क्या है फैटी लिवर
लिवर में 5 से 10 परसेंट फैट होता है लेकिन जब इससे ज्यादा फैट लीवर में इकट्ठा हो जाता है.तो इसे फैटी लीवर कहते हैं. सामान्य तौर कोई लक्षण नजर नहीं आते हैं और ना ही यह बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाता है. लेकिन अगर समय पर इसका ध्यान ना दिया जाए. साथ ही लीवर में फैट जरूरत से ज्यादा इकट्ठा हो जाता है तो दिक्कतें बढ़ सकती हैं और लिवर खराब हो सकता है.

इस तरह से रखें अपनी सेहत का ख्याल

शराब से रहें दूर
फैटी लीवर दो तरह का होता है एक होता है एल्कोहलिक दूसरा होता है. नॉनएल्कोहलिक एल्कोहलिक फैटी लिवर आगे चलकर लिवर सिरोसिस का भी कारण बन सकता है. इसलिए जरूरी है कि दोनों ही सूरत में शराब से दूर रहें.

यह भी पढ़ें :अब मीट और दूध के लिए पशुओं की जरूरत नहीं, वेजिटेरियन मिल्क एंड मीट करें ट्राई

प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं
खाने में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं ताकि शरीर से फैट कम हो और फैटी लीवर की समस्या से जल्दी निजात मिले. प्रोटीन से मेटाबोलिज्म बढ़ेगा और शरीर से चर्बी कम होगी. इसलिए खाने में लीन प्रोटीन, अंडे और मछली शामिल करें.

सब्जियां खाएं
खाने में फाइबर की मात्रा भी बढ़ाए ताकि आपको वजन नियंत्रित करने में मदद मिले. इसके साथ ही फाइबर की सही मात्रा शरीर में जाने से ब्लड शुगर भी सही रहेगा.इसलिए जरूरी है कि अपने खाने में तीन से चार सर्विंग  सब्जी और फल शामिल करें.

इन चीजों से दूर रहें
मीठे और स्टार्ची फूड से दूर रहें जैसे, मिठाई, नमकीन और बाज़ार से खरीदे प्रॉसेड्ड फूड को भी न कहें. इसके साथ ही हाई फैट और सैचुरेटेड फैट यानी बटर, घी, फुल फैट मिल्क से भी बचें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.