Health news say good bye to yellow teeth deep

Oral Health: दांतों पर अगर पीलापन (Yellowness) हो तो हंसने मुस्कुराने में शर्म आती है. लेकिन हर किसी के पास में मोतियों जैसे चमचमाते सफेद दांत (White teeth)नहीं होते हैं. ऐसे में लोग लोगों के सामने मुस्कुराने और खुलकर हंसने से परहेज करते हैं. कई बार दांत अगर पीले हो तो लोगों का आत्मविश्वास भी कम होता है. यहां कुछ ऐसी होम रेमेडीज हैं, जिनके मदद से आप मोतियों जैसे चमचमाते दांत पा सकते हैं.

दांतों के पीलेपन का कारण
दांतों के पीलेपन के पीछे कई कारण हो सकते हैं .कई बार अगर मुंह की साफ सफाई नहीं रखते ,तो भी दांत पीले पड़ सकते हैं. इसके अलावा जेनेटिक, धूम्रपान, दवाओं का असर और  उम्र की वजह से भी दांत पीले पड़ जाते  हैं.

फलों के छिलके से चमकाएं दांत
एक शोध के मुताबिक केले के छिलके, संतरे के छिलके और नींबू के छिलके से दांतों को चमकाया जा सकता है. इनमें  भरपूर मात्रा में सिट्रिक एसिड होता है. जो दांतो को साफ करने में मदद करता है.इसके अलावा एंटीबैक्टीरियल तत्व भी होते हैं. जो दांत की सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं. इन छिलकों को लेकर दांतो को अच्छे से स्क्रब करें, और 2 मिनट के बाद में पानी से मुंह धो लें. एक हफ्ते तक ऐसा  लगातार करें। आपको फर्क नजर आएगा।

यह भी पढ़ें :पलकों को बनाना है घना और खूबसूरत तो रोज खाएं ये चीजें, नेचुरली आंखें बनेंगी आकर्षक

एप्पल साइडर विनेगर
ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज होते हैं, जो दांतों को साइन करने में मदद करते हैं. दो चम्मच विनेगर को एक कप पानी में मिलाएं, और इससे माउथवॉश की तरह इस्तेमाल करें।ब्रश करने के पहले, उसके बाद सादे पानी से मुंह धो लें  .उसके बाद ब्रश करें. 

ऑयल पुलिंग
शिल्पा शेट्टी को कई बार आपने ऑयल पुलिंग की बात करते हुए सुना होगा . ऑल पुलिंग दांतों की सेहत के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है, इसके अलावा  यह ओरल हेल्थ के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है. इस प्रक्रिया से दांतों पर प्लाक नहीं जमता. रोज सुबह एक चम्मच वर्जिन कोकोनट यानी नारियल का तेल लेकर ऑयल पुलिंग करें. इसके लिए मुंह तेल लें और उसे मुंह के चारों ओर दस मिनट तक घुमाएं. ध्यान रहे कि यह तेल अंदर नहीं जाना चाहिए. 10 मिनट बाद कुल्ला कर दें और फिर एक गिलास पानी पियें उसके बाद ब्रश करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.