Health news sleeping at night suffering from leg pain try these remedy for instant relief leg pain pra

Remedy For Instant Relief Leg Pain : कई लोगों की समस्‍या होती है कि दिनभर के काम के बाद जब वे रात (Night) को‍ बिस्‍तर पर सोने (Sleeping) जाते हैं तो पैरों में तेज (Leg Pain) दर्द शुरू हो जाता है. दर्द इतना तेज होता है कि नींद गायब हो जाती है और पैरों को हिलाने में भी दर्द असहनीय हो जाता है. हालांकि दूसरी सुबह जब नींद खुलती है तो दर्द गायब रहता है. इसे रेस्‍टलेस लेग सिंड्रॉम भी कहा जाता है. ऐसे में हम या तो गर्म पानी में पैर धोकर इस दर्द से छुटकारा पाने की कोशिश करते हैं या पेन किलर दवाओं का सहारा लेते हैं. अगर आप भी पैरों की ऐसी समस्‍या से जूझ रहे हैं तो यहां कुछ उपायों को अपनाकर आप इसमें आराम पा सकते हैं.  तो आइए जानते हैं कि रात में होने वाले पैर दर्द से कैसे छुटकारा पाया जाए.

1.सरसों के तेल की मालिश

जब भी पैर मे दर्द हो तो पहले इन्‍हें गुनगुने पानी से अच्‍छी तरह धो लें और पैरों पर सरसों तेल की मालिश करें. ऐास करने से पैरों में दर्द की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. यह लेग क्रैम्‍प्‍स को रिलीफ करता है और मसल्‍स की ऐढन को कम करता है.

इसे भी पढ़ें : दिल को रखना है जवां तो कम से कम 7 घंटे की नींद है बहुत जरूरी, जानें नींद और दिल का रिश्‍ता

2.पैरों की करें एक्सरसाइज

अगर आप रोज सुबह और शाम को पैरों की एक्सरसाइज करने की आदत डाल लें तो आप इस समस्‍या से बच सकते हैं. आप सोते वक्‍त और जागते समय पैरों की स्‍ट्रेचिंग करें और लेटकर पैरों को वार्मअप करें. आप खूब वॉक करें. ऐसा करने से मसल्‍स मजबूत होंगे और दर्द नहीं होगा.

3.हाइड्रेटेड रहें

अगर आप पानी कम पीते हैं तो मसल्‍स में अकडन शुरू हो जाती है. ऐसे में दिनभर खूब पानी पिएं. लेकिन शाम के बाद कम पानी पिएं. ऐसा करने से रात में बार बार टॉयलेट के लिए  उठना नहीं पड़ेगा.

ये भी पढ़ें: ब्रेन स्ट्रोक होने पर अस्पताल पहुंचने में न करें ज़रा भी देर, एक्सपर्ट से जानें क्या करें

4.डाइट का रखें ख्‍याल

आप अपने डाइट में विटामिन डी, कैल्शियम, आयरन, जिंक आदि को शामिल करें. इनके सेवन से बोन्‍स में समस्‍या नहीं आएगी और पैरों में दर्द भी कम होगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.