Home Remedies For Arthritis, How Does Pineapple Help Arthritis – काम की बात: गठिया के दर्द-सूजन को कम करने में बेहद कारगर है यह घरेलू उपाय, अध्ययन में दावा

हेल्थ डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Abhilash Srivastava Updated Sun, 03 Oct 2021 07:35 PM IST

गठिया (आर्थराइटिस) दुनियाभर में तेजी से बढ़ती गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है। भारत में साल दर साल गठिया के रोगियों के आंकड़े बढ़ते जा रहे हैं। एक आंकड़े के मुताबिक देश में 180 मिलियन (18 करोड़) से ज्यादा लोग गठिया के शिकार हैं। इतना ही नहीं देश की लगभग 14 फीसदी आबादी को गठिया की बढ़ती समस्याओं के कारण हर साल डॉक्टर की मदद लेने की आवश्यकता होती है। गठिया, जोड़ों में सूजन और गंभीर दर्द की समस्या का कारण बन सकती है, जिसके कारण दैनिक जीवन के सामान्य कार्यों को करने में भी लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। 

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक गठिया के उपचार में लक्षणों को कम करने के साथ रोगी के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने पर ध्यान दिया जाता है। रोगियों को दर्द कम करने के लिए नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी दवाएं (एनएसएआईडी) दी जाती हैं जिससे सूजन और दर्द में राहत मिल सके। कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि कई तरह के घरेलू उपायों के माध्यम से भी इस समस्या को कम किया जा सकता है। आइए इस लेख में विशेषज्ञों द्वारा सुझाए ऐसे ही एक बेहद कारगर उपाय के बारे में जानते हैं।