Hot Or Cold Shower How Bathing With Water Is Beneficial For Health – काम की बात: गर्म या ठंडा पानी, नहाने के लिए कौन सा सही है? जानिए वैज्ञानिकों की राय

हेल्थ डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Abhilash Srivastava Updated Wed, 29 Sep 2021 07:27 PM IST

साल 1980 में एक फिल्म आई थी, ‘पति-पत्नी और वो’ इस फिल्म का एक गाना- ‘ठंडे-ठंडे पानी से नहाना चाहिए’ वर्षों तक लोगों के जुबान पर चढ़ा रहा। यहां तक मान लिया गया था कि सिर्फ ठंडे पानी से ही नहाया जा सकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, नहाने के पानी का तापमान कम होना चाहिए या ज्यादा, इसको लेकर हर किसी की व्यक्तिगत पसंद अलग-अलग हो सकती है। आमतौर पर सर्दियों में लोग गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं जबकि गर्मियों के मौसम में ठंडे पानी से नहाने की इच्छा होती है। ठंड और गर्म दोनों तरह के पानी से नहाने के फायदे और नुकसान के बारे में जानने के लिए वैज्ञानिकों ने अध्ययन किया।

माना जाता रहा है कि मस्तिष्क को शांत करने और शरीर को एक्टिव रखने के लिए ठंडे पानी, जबकि दिनभर की थकान और शरीर के दर्द को दूर करने के लिए गर्म पानी से नहाने से लाभ मिलते हैं। पर क्या वास्तव में ऐसा है? या फिर अलग-अलग स्वास्थ्य स्थितियों के आधार पर लोगों को नहाने के पानी के तापमान को निर्धारित करना चाहिए? क्लीवलैंड क्लिनिक की रिपोर्ट में एक्सरसाइज फिजियोलॉजिस्ट जैच कार्टर ने ठंडे और गर्म पानी से नहाने के होने वाले फायदों और नुकसान के बारे में स्पष्ट किया है। आइए आगे की स्लाइडों में इस बारे में जानते हैं।