how to check your laptop support windows 11: क्या आपका PC/ Laptop करेगा Windows 11 को सपोर्ट, चुटकियों में इस तरह करें चेक – windows 11 rollout update know how to check if your pc laptop will support windows 11 or not follow these steps

हाइलाइट्स

  • 5 अक्टूबर से उपलब्ध होगा Windows 11
  • कई पीसी/लैपटॉप को करेगा सपोर्ट
  • PC Health Check ऐप बताएगी सपोर्टेड डिवाइस की डिटेल्स

नई दिल्ली।Microsoft ने जून में आधिकारिक तौर पर Windows 11 की घोषणा की थी। इसे 5 अक्टूबर से उपलब्ध करा दिया जाएगा। इस दिन से सभी एलिजिबल पीसी और लैपटॉप के लिए Windows 11 को उपलब्ध करा दिया जाएगा। जून महीने में, माइक्रोसॉफ्ट ने PC Health Check ऐप नाम से एक टूल भी पेश किया था जो यूजर्स को यह जांचने की अनुमति देता है कि उनका पीसी Windows 11 के लिए कंपेटिबल है या नहीं।

कैसे चेक करें कि आपका पीसी/लैपटॉप विंडोज 11 को सपोर्ट करता है या नहीं?

हालांकि, सिस्टम में क्या-क्या होना चाहिए इस बारे में इस पर काफी चर्चा की गई थी। लेकिन अब Windows 11 की आधिकारिक घोषणा से पहले, PC Health Check ऐप का नया वर्जन लाइव कर दिया गया है जिसे हर कोई डाउनलोड कर सकता है।

गेम लवर्स की हो गई बल्ले बल्ले! आ गया है Garena Free Fire MAX बैटल रॉयल गेम, इस तरह तुरंत करें डाउनलोड

Windows 11 के लिए सिस्टम में क्या-क्या होना अनिवार्य है:

एक पीसी को कम से कम दो कोर और 1GHz क्लॉक स्पीड से लैस होना चाहिए। साथ ही न्यूनतम 4GB रैम और 64GB ऑनबोर्ड स्टोरेज होनी अनिवार्य है। वहीं, TPM 2.0 फीचर समेत 64-बिट CPU की आवश्यकता होगी। माइक्रोसॉफ्ट ने सीपीयू की एक लिस्ट की भी घोषणा की है जो Windows 11 को सपोर्ट करेगा और लिस्ट में 8 जनरेशन के इंटेल प्रोसेसर, सेलेक्टेड 7 जनरेशन के इंटेल प्रोसेसर (कोर एक्स सीरीज, जीऑन डब्ल्यू सीरीज और कोर i7-7820HQ), और इसी तरह कुछ अन्य शामिल हैं। हालांकि, Windows 11 PC Health Check ऐप से आप आसानी से जांच सकते हैं कि आपका पीसी Windows 11 को इंस्टॉल कर सकता है या नहीं। इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें-

एक बार करें रिचार्ज और सालभर की छुट्टी, न्यूनतम 4 रुपये प्रतिदिन के खर्च पर 365 दिन की वैधता और बहुत कुछ

  • सबसे पहले, आपको आधिकारिक वेबसाइट (https://aka.ms/GetPCHealthCheckApp) पर जाकर PC Health Check ऐप को डाउनलोड करना होगा।
  • अब, डाउनलोड की गई इंस्टॉलेशन फाइल को डबल क्लिक करके रन करें और स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों का पालन करें। इसकी इंस्टॉलेशन प्रोसेस में कुछ समय लग सकता है।
  • एक बार इंस्टॉलेशन हो जाने के बाद, अपने पीसी पर टूल को ओपन करें।
  • फिर, Check Now विकल्प पर टैप करें।
  • अब, यह एक पॉप-अप मैसेज दिखाएगा जो आपको बताएगा कि आपका पीसी Windows 11 ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉल कर सकता है या नहीं।
  • ध्यान दें कि, अगर आपका पीसी या लैपटॉप विंडोज 11 अपडेट के साथ कंपेटिबल नहीं है, तो PC Health Check ऐप आपको दिखाएगा कि नेक्सट जनरेशन Windows 11 के लिए क्या-क्या बदलाव आवश्यक हैं। इसके अलावा, यह भी पता होना चाहिए कि सभी एलिजिबल पीसी या लैपटॉप के लिए Windows 11 एक मुफ्त अपडेट होगा।