how to lock android apps on samsung smartphones: क्या आप भी हैं सैमसंग यूजर? तुरंत करें ये काम, सुरक्षित हो जाएगी फोन में मौजूद हर ऐप – how to lock android apps on samsung smartphones know step by step process

हाइलाइट्स

  • सैमसंग यूजर्स के लिए अहम खबर
  • हर ऐप हो जाएगी सुरक्षित
  • नहीं होगी थर्ड पार्टी ऐप को डाउनलोड करनी की जरूरत

नई दिल्ली। स्मार्टफोन सिर्फ एक कम्यूनिकेशन गैजेट ही नहीं बल्कि उससे ज्यादा बन गया है। स्मार्टफोन्स के जरिए वो सभी काम किए जाते हैं जिसके लिए आपको लैपटॉप या पीसी की जरूरत होती है। एडवांस्ड स्मार्टफोन और नॉन-चाइनीज स्मार्टफोन की बात करें तो Samsung लोकप्रिय नामों में से एक है। मौजूदा समय में सैमसंग अपनी डिवाइसेज को ऑपरेट करने के लिए एंड्रॉइड मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करता है। हालांकि, सैमसंग अपनी कस्टम वन UI स्किन भी फोन में उपलब्ध कराता है। इसके जरिए डिवाइस में कंपनी के कस्टमाइज़ेशन और थीम उपलब्ध कराई जाती है।

देखा जाए तो प्राइवेसी सभी यूजर्स के लिए एक प्रमुख कारक है फिर चाहें वो कोई भी स्मार्टफोन ब्रांड क्यों न हो और सैमसंग इस बात का पूरा ख्याल रखता है। ऐसी कई ऐप्स हैं जिन्हें आप सैमसंग स्मार्टफोन्स पर गूगल प्ले स्टोर और सैमसंग के ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। ऐप्स को लॉक करना उन सिक्योरिटी मेजर्स में से एक है जो सैमसंग स्मार्टफोन्स में यूजर्स की गोपनीयता को बरकरार रखनता है।

पूरी होम स्क्रीन या डिवाइस के लिए लॉक सेट करना एक आसान प्रक्रिया है। लेकिन अगर किसी विशेष ऐप को लॉक किया जाए तो इसके लिए अलग-अलग प्रोसेस फॉलो करने होते हैं। वहीं, अगर आप सैमसंग यूजर्स हैं तो आप यह काम कैसे कर सकते हैं, अगर आप जानना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

सैमसंग स्मार्टफोन में एंड्रॉइड ऐप्स को कैसे लॉक कर सकते हैं?

सैमसंग इन-हाउस यूजर इंटरफेस (One UI) ऐप लॉकिंग विकल्प को इंटीग्रेट करता है। सिक्योरिटी लॉक लगाने के लिए आपको विशेष रूप से किसी थर्ड-पार्टी एप्लिकेशन को डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं है। S Secure ऐप ही सैमसंग स्मार्टफोन के सभी सुरक्षा आस्पेक्ट्स का ध्यान रखता है। ऐसे में हम आपको ऐप्स को लॉक करने के लिए S Secure ऐप्स ka डाउनलोड करने से लेकर स्टेप्स की जानकारी दे रहे हैं।

स्टेप 1: सबसे पहले आपको Samsung ऐप स्टोर में जाना होगा। यहां से S secure ऐप को डाउनलोड करना होगा।
स्टेप 2: इंस्टॉलेशन प्रोसेस पूरा करें और ऐप को डाउनलोड करें।
स्टेप 3: ऐप डाउनलोड होने के बाद Settings मेन्यू में जाएं और अपना Samsung स्मार्टफोन सर्च करें।
स्टेप 4: फिर “Advanced features” ऑप्शन पर जाएं और क्लिक करें।
स्टेप 5: इसके बाद “Lock and Mask” ऐप्स के विकल्प को खोजें और लॉक विकल्प का टॉगल ऑन कर दें। स्टेप 6: फिर ऐप्स पर लगाने के लिए लॉक टाइप सेलेक्ट करें जिसमें पिन, पासवर्ड, पैटर्न मौजूद होगा।
स्टेप 6: इसके बाद आपको तीन विकल्प मिलेंगे जिसमें ‘App lock type’, ‘locked apps’ और ‘masked apps’ मौजूद होंगे।
स्टेप 8: आपको ‘locked apps’ विकल्प पर क्लिक करना होगा। फिर ऐप्स को सेलेक्ट करना होगा जिसे भी आप लॉक करना चाहते हैं। इसके बाद Done पर क्लिक करें। आपका काम हो जाएगा।