infinix smart 5 review in hindi: Infinix Smart 5 Review: 7,199 रुपये में 6000mAh बैटरी, खरीदें या ना? – infinix smart 5 review in hindi

हाइलाइट्स

  • Infinix Smart 5 की कीमत 7,199 रुपये है
  • फोन में 6000mAh बैटरी दी गई है
  • इस फोन में 6.7 इंच डिस्प्ले दी गई है

नई दिल्ली
Infinix को स्मार्टफोन बाजार में सस्ते स्मार्टफोन्स बनाने के लिए जाना जाता है। पहली बार स्मार्टफोन खरीदने वालों के लिए इनफिनिक्स के पास कई विकल्प बाजार में मौजूद हैं। कंपनी का लेटेस्ट स्मार्टफोन Infinix Smart 5 हमने कुछ दिनों तक इस्तेमाल किया है। बड़ी बैटरी के साथ बड़ी स्क्रीन वाला यह फोन साइज़ में काफी बड़ा है। आज हम आपको बताएंगे कि इनफिनिक्स के 7,199 रुपये वाले इस फोन में क्या-कुछ खास है? हैंडसेट की सभी खूबियों और कमियों की बात करेंगे हम इसके रिव्यू में…

लुक और डिजाइन

इनफिनिक्स स्मार्ट 5 का बड़ा साइज़ सबसे पहले ध्यान खींचता है। इस प्राइस कैटिगिरी में बाजार में आने वाले स्मार्टफोन्स से तुलना करें तो स्मार्ट 5 का साइज़ काफी बड़ा है। फोन में 6.82 इंच एचडी+ ड्यूड्रॉप नॉच है जिसमें सेल्फी कैमरा मौजूद है। सेल्फी फ्लैश डिस्प्ले और फ्रेम के बीच में छिपा हुआ है, इनफिनिक्स के बाकी स्मार्टफोन की तरह ही। हैंडसेट में स्क्रीन के चारों तरफ बेज़ल साफ देखे जा सकते हैं।

Infinix Smart 5 Unboxing and Review: 7,199 रुपये वाले फोन में 6000mAh बैटरी

फोन के लुक की बात करें तो इसका रियर काफी खूबसूरत है। हैंडसेट में रियर पैनल पर एक अनोखा टेक्स्चर है जो इसे खास बनाता है। रियर शाइनिंग है लेकिन ग्लॉसी होने के चलते इस पर उंगलियों के निशान बहुत जल्द पड़ जाते हैं। इसलिए बेहतर होता कि बॉक्स में साथ आने वाले ट्रांसपेरेंट कवर के साथ ही फोन को इस्तेमाल करें। एक और खास बात इनफिनिक्स स्मार्ट 5 में हमें दिखी, वो है इसके कैमरा मॉड्यूल और रियर पैनल का एक ही रंग में होना। अधिकतर स्मार्टफोन्स में देखा जाता है कि कैमरा मॉड्यूल का कलर, बैक पैनल के रंग से अलग होता है। कीमत के लिहाज से कंपनी ने इसके रियर पैनल को काफी खूबसूरत बना दिया है। रियर पर कैमरा मॉड्यूल के नीचे बीच में फिंगरप्रिंट सेंसर है, जो थोड़ा नीचे होता तो इस्तेमाल करने में आसान रहता। जबकि नीचे की तरफ लेफ्ट साइड पर इनफिनिक्स की ब्रैंडिंग दी गई है।

फोन में दांयी तरफ पावर और वॉल्यूम बटन दिए गए हैं जबकि बांयी तरफ सिम ट्रे है। फोन के पावर बटन को इस्तेमाल करना आसान है लेकिन वॉल्यूम बटन तक पहुंचने में थोड़ी मेहनत करनी पड़ती है। हैंडसेट में दो नैनो-सिम कार्ड स्लॉट और एक माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट दिया गया है। फोन में नीचे की तरफ माइक्रोफोन, ऑडियो जैक और यूएसबी पोर्ट जैसे कनेक्टिविटी फीचर्स हैं। फोन का वज़न 207 ग्राम है जिसका काफी श्रेय इसमें दी गई 6000mAh बैटरी को जाता है। फोन पकड़ने पर काफी भारी महसूस होता है। हालांकि, घुमावदार किनारे के चलते फोन की ग्रिप ठीक रहती है। बॉक्स में फोन के साथ एक कवर, स्क्रीन प्रोटेक्टर और 10वाट का चार्जर मिलता है।

हैंडसेट को कंपनी ने मोरंडी ग्रीन, 7डिग्री पर्पल, ब्लैक और ब्लू कलर में उपलब्ध कराया है। हमें रिव्यू के लिए ब्लू कलर मिला।

infinix front


स्पेसिफिकेशन्स

स्मार्ट 5 में ऑक्टा-कोर मीडियाटेक हीलियो G25 प्रोसेसर दिया गया है। इनफिनिक्स का यह फोन 2 जीबी रैम व 32 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज के साथ आता है। फोन की स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 256 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। फोन में ऐंड्रॉयड 10 बेस्ड कस्टम XOS 7 UI स्किन है। हैंडसेट में इनफिनिक्स ने कुछ कस्टमाइज़ेशन किए हैं और इसमें कुछ ऐप्स और गेम्स पहले से इंस्टॉल आते हैं। इन ऐप्स को अनइंस्टॉल करने का ऑप्शन नहीं है लेकिन डिसेबल किया जा सकता है। फोन में कनेक्टिविटी के लिए ड्यूल 4G VoLTE, VoWiFi और ब्लूटूथ 5 जैसे ऑप्शन दिए हैं।

आसान यूजर इंटरफेस
बात करें फोन के यूजर इंटरफेस की तो इसे चलाना आसान है और हमें इसमें कोई दिक्कत नहीं दिखी। UI को आप अपनी पसंद के हिसाब से कस्टमाइज़ कर सकते हैं। फोन में एक गेम मोड भी है जो ऑटो-ब्राइटनेस टर्न ऑफ कर गेमिंग के दौरान फोन को डेटा और वाई-फाई के बीच स्विच होने से रोकता है।

कैमरा
इनफिनिक्स स्मार्ट 5 में ड्यूल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है जो 13 मेगापिक्सल प्राइमरी और एक डेप्थ कैमरे से लैस है। हैंडसेट में आगे की तरफ 8 मेगापिक्सल सेल्फी कैमरा है जो फ्लैश के साथ आता है। कैमरा ऐप को चलाना आसान है। रियर कैमरा ब्यूटी, पोर्ट्रेट और AI Cam जैसे मोड सपॉर्ट करता है।
बात करें विडियो की तो प्राइमरी कैमरा के साथ स्टेबिलाइज़ विडियो नहीं मिलती यानी फुटेज हिलती रहती है। स्लो मोशन विडियो भी निराश करती है।

infinix shot 1
infinix shot 2

स्मार्ट 5 से दिन की रोशनी में ली जाने वाली तस्वीरें औसत आती है और ज़ूम करने पर पिक्सल बिखरे हुए दिखते हैं। कई बार क्लोज-अप शॉट लेने पर फोकस की कमी दिखती है। लेकिन फोकस रहने पर तस्वीरों की क्वॉलिटी अच्छी रहती है। कम रोशनी में AI मदद करता है लेकिन शार्पनेस और कलर की कमी यहां भी दिखी।

infinix shot 3
infinix shot 5
infinix shot 6

बात करें सेल्फी कैमरे की तो दिन की रोशनी में ठीकठाक सेल्फी आती है लेकिन कम रोशनी में निराशा हाथ लगेगी। फ्लैश को इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन इससे इमेज क्वॉलिटी पर फर्क नहीं पड़ता।

infinix shot 4


ओवरऑल परफॉर्मेंस

सिर्फ 2 जीबी रैम और मीडियाटेक हीलियो G25 प्रोसेसर के चलते फोन मल्टीटास्किंग के लिए नहीं है और रैम को फ्री रखने के लिए स्मार्ट 5 में बैकग्राउंट ऐप्स को बंद करना पड़ता है। यानी अगर आप फोन पर सिर्फ विडियो देखने या मेसेज भेजने जैसे काम ही करते हैं और बहुत ज्यादा इस्तेमाल नहीं करते तो इनफिनिक्स स्मार्ट 5 के बारे में सोचा जा सकता है। लेकिन यह फोन हैवी यूजर्स के लिए नहीं है।

फोन में दिया गया ईयरपीस लाउडस्पीकर के तौर पर भी काम करता है और फोन से आने वाला साउंड बढ़िया है। हैंडसेट की डिस्प्ले भी ठीक है। फोन में दिया गया फिंगरप्रिंट सेंसर तेज है और यह झटपट काम करता है।

infinix box

बात करें बैटरी लाइफ यानी हैंडसेट की सबसे बड़ी खूबी की तो यहां फोन बाजी मार लेता है। कम रैम और हीलियो G25 प्रोसेसर के चलते फोन की बैटरी करीब डेढ़ दिन से ज्यादा तक चल जाती है। लेकिन यह चार्ज होने में काफी समय लेती है। फोन के साथ आने वाले 10वाट के चार्जर से भी बैटरी करीब ढाई घंटे से ज्यादा वक्त फुल चार्ज होने में लगाती है। 0 से 35 प्रतिशत तक पहुंचने में बैटरी करीब 1 घंटा लगा देती है।

हमारा फैसला
बड़ी बैटरी और बड़ी डिस्प्ले वाला इनफिनिक्स स्मार्ट 5 एक बजट फोन है जिसका रियर खूबसूरत है। बड़ी स्क्रीन के चलते फोन पर गेम खेलने और विडियो देखने में मजा आता है। बड़ी बैटरी के चलते बार-बार चार्ज करने की भी झंझट नहीं होती। लेकिन इस कीमत में ज्यादा रैम के साथ दूसरे विकल्प जैसे माइक्रोमैक्स इन 1बी और पोको सी3 लिए जा सकते हैं। लेकिन अगर आप बड़ी बैटरी और बड़ी डिस्प्ले के साथ खूबसूरत लुक वाला फोन चाहते हैं तो इसे खरीद सकते हैं।

पूरे स्पेसिफिकेशन्स को देखें