International Coffee Day Is On 1st October Know Its Health Benefits

Health benefits of Coffee: इंटरनेशनल कॉफी डे के मौके पर हम आपके लिए लाएं हैं कॉफी से होने वाले फायदों की लिस्ट. हालांकि बस इतना ध्यान रखें कि अगर इसे सीमित मात्रा में नहीं पिएंगे तो इससे फायदे की जगह नुकसान पहुंचने लगेगा.

मूड ठीक होता है –

एक रिसर्च में सामने आया है कि कॉफी पीने से कुछ खास तरह के केमिकल रिलीज होते हैं जो शरीर में हैप्पी फीलिंग्स क्रिएट करते हैं. इसे पीने वाले को डिप्रेशन होने का खतरा भी कम रहता है और ये मेंटल हेल्थ के लिए भी अच्छी मानी जाती है.

कॉफी में होते हैं एंटीऑक्सिडेंट्स –

कॉफी में अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो शरीर के फ्री रेडिकल्स और अनस्टेबल मॉलीक्यूल्स से लड़ने में सहायता करते हैं. ये हम सभी जानते हैं कि इन फ्री रेडिकल्स को समय पर न ट्रीट किया जाए तो इनसे बहुत सी बीमारियों का खतरा रहता है.

International Coffee Day 2021: कॉफी से हो सकते हैं बहुत से फायदें लेकिन सीमित मात्रा में करें सेवन

टाइप टू डायबिटीज का खतरा कम होता है –

कॉफी पीने का एक फायदा ये भी है कि इससे टाइप टू डायबिटीज होने का खतरा कम हो जाता है. एक स्टडी में ये पाया गया है कि जो लोग कॉफी पीते हैं उन्हें कॉफी न पीने वालो की तुलना में डायबिटीज होने का खतरा 6 प्रतिशत कम होता है. इससे कैलोरीज भी बर्न होती हैं और वेट कम होने में हेल्प मिलती है.

आपकी प्रोडक्टिविटी बढ़ाती है –

कॉफी पीने के बाद ब्रेन को जो बूस्ट मिलता है उससे किसी की भी प्रोडक्टिविटी बढ़ जाती है. दिमाग एलर्ट हो जाता है और ज्यादा अच्छे तरीके से काम करता है.

हालांकि कुछ बातों का ध्यान रखें कि दिन में दो से तीन कप कॉफी का सेवन ही करें और अगर कोई हेल्थ इश्यू है तो पहले डॉक्टर से संपर्क कर लें. प्रेग्नेंट हैं तो भी इसका सेवन न करें. 

यह भी पढ़ें:

अपनी फिटनेस के लिए सुबह उठते ही Kriti Kharbanda करती हैं ये एक काम, जानें उनका Diet Plan 

Health Care Tips: अखरोट के इस फेस पैक से पाएं चेहरे पर ग्लो, जानें बनाने का तरीका 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator