Investment and Profit In Fly Ash Bricks Business: How to start Fly Ash Bricks Business by investing only rs 2 lakh – सिर्फ 2 लाख रुपये निवेश कर के कैसे शुरू करें राख से ईंट बनाने का बिजनस

Fly Ash Bricks Business Idea: वैसे तो आपको ये कहने वाले बहुत से लोग मिलेंगे कि पैसा कमाना बहुत मुश्किल होता है और ये सच भी है। लेकिन अगर आप थोड़ा स्मार्ट तरीके से काम करें तो कम समय और कम पैसे लगाकर मोटी कमाई वाला बिजनस शुरू कर सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही बिजनस आइडिया के बारे में बताएंगे, जिसमें आपको सिर्फ 2 लाख रुपये लगाने हैं (investment in Fly Ash Bricks Business) और उसके बाद हर महीने 1 लाख रुपये की कमाई होगी। ये बिजनस है फ्लाई ऐश ब्रिक्स का, जो तगड़ा मुनाफा (profit in Fly Ash Bricks Business) देगा। आइए जानते हैं कैसे इस बिजनस (How to start Fly Ash Bricks Business) से आप मोटी कमाई कर सकते हैं।

फ्लाई ऐश ब्रिक्स का है ये बिजनस

इस बिजनस में राख से ईंट बनाई जाती है जिसे आमतौर पर सीमेंट की ईंट भी कहा जाता है। इन दिनों बड़ी-बड़ी बिल्डिंग में फ्लाई ऐश ब्रिक का खूब इस्तेमाल होता है, जो बिजली संयंत्रों से निकलने वाली राख, सीमेंट और स्टोन डस्ट को मिलाकर बनाई जाती हैं। कोरोना काल में सबसे बुरा हाल रीयल एस्टेट का था, लेकिन अब फिर से काम तेज हो रहा है तो जगह-जगह निर्माण कार्य शुरू हो गए हैं। ऐसे में फ्लाई ऐश ब्रिक का बिजनस आपके लिए राख से पैसा कमाने जैसा है।

बस चाहिए 2 लाख रुपये और 100 गज जमीन

-2-100-

इसके लिए कम से कम 100 गज जमीन की जरूरत होगी। साथ ही आपको कम से कम 2 लाख रुपये का निवेश करना होगा। इस बिजनस से आप हर महीने एक लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं। इसमें करीब 5-6 लोगों की भी जरूरत होगी। इस तरह आप हर रोज करीब 3 हजार ईंटें बना सकते हैं। हालांकि, यहां एक बात ध्यान रखने की है कि निवेश में कच्चे माल की कीमत शामिल नहीं है, क्योंकि वह आपके प्रोडक्शन के हिसाब से कम ज्यादा हो सकती है।

इस तरह हर महीने होगी 1 लाख रुपये की कमाई

-1-

इस बिजनस में आप महीने भर में आसानी से 1 लाख ईंटें तैयार कर लेंगे। वहीं ईंट को बनाने से लेकर पूरी तरह सुखाने तक में 1 महीने का समय लग जाता है। यानी शुरुआती 1-2 महीने आपको थोड़ा धैर्य रखना होगा। इसके बाद अगर आप महीने भर में 1 लाख ईंटें भी बेच देते हैं तो आपकी महीने की कमाई 1 लाख रुपये तक हो जाएगी, क्योंकि हर ईंट पर आपको कम से कम 1 रुपये का मुनाफा होता है। बाजार में इस ईंट की कीमत 5-6 रुपये रहती है। अभी तेजी से जगह-जगह काम हो रहे हैं तो आप महीने में 1 लाख से अधिक ईंटें भी बेच सकते हैं।

सरकारी लोन से मिलेगी मदद

अगर आपके पास ये बिजनस करने के लिए पैसे नहीं हैं तो उसके लिए आप मुद्रा लोन ले सकते हैं, जो आसानी से स्वरोजगार योजना के तहत आपको मिल जाएगा। वहीं अगर आपका काम बढ़ने लगे और मैनुअल मशीन से आप पर्याप्त ईंटें ना बना पाएं तो 10-12 लाख रुपये खर्च कर के ऑटोमेटिक मशीन खरीद सकते हैं। इससे 1 ही घंटे में 1 हजार ईंटें बन जाती हैं यानी महीने में आप आसानी से 3-4 लाख ईंटें बना सकेंगे।

यह वीडियो भी देखें

कम पैसों में शुरू करें 60 लाख रुपये की कमाई वाला ये बिजनस, हमेशा रहती है इसकी डिमांड!