Is Tulsi Leaf Good For Diabetes, Know What Recent Study Says – अध्ययन में दावा: डायबिटीज रोगियों के लिए रामबाण है यह औषधि, हृदय और किडनी रोगों में भी दिखे लाभ

हेल्थ डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Abhilash Srivastava Updated Sat, 02 Oct 2021 02:03 PM IST

दुनियाभर में मधुमेह, सबसे तेजी से बढ़ने वाली स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है। वैज्ञानिकों ने कई रिपोर्टस में चिंता जाहिर की है कि जीवनशैली और खान-पान में गड़बड़ी के कारण बहुत ही कम उम्र के लोग भी इस गंभीर रोग की चपेट में आ रहे हैं। मधुमेह को ‘साइलेंट किलर’ के रूप में भी जाना जाता है, यानी कि यदि समय पर इसके रोकथाम के उपाय न किए जाएं तो सेहत के लिए यह काफी नुकसानदायक हो सकती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि मधुमेह की समस्या हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर, किडनी फेलियर और कोमा जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का भी कारण बन सकती है, इसलिए इससे बचाव के प्रयास किए जाने चाहिए। 

मधुमहे के खतरे और इससे बचाव के उपायों को जानने के लिए अध्ययनकर्ताओं की एक टीम ने बड़ा दावा किया है। वैज्ञानिकों का कहना है कि स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर मधुमेह को नियंत्रित किया जा सकता है। इसके अलावा तुलसी के पत्तों का सेवन भी मधुमेह के खतरे को काफी हद तक कम करने के साथ, स्थिति में सुधार करने में भी सहायक हो सकता है। आइए इस अध्ययन के बारे में आगे की स्लाइडों में विस्तार से जानते हैं।