Jabalpur News Set the target only after the tenth prepare accordingly

Publish Date: | Mon, 04 Oct 2021 09:55 AM (IST)

जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। विद्यार्थी दसवीं कक्षा के बाद ही वे अपना लक्ष्य निर्धारित कर लें, कि उन्हें किस क्षेत्र में जाना है। उसी हिसाब से तैयारी भी करें। क्योंकि स्नातक के बाद यदि लक्ष्य निर्धारित करते हैं तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। इसलिए बेहतर होगा कि इस बात को गंभीरता से समझें और अपनी खूबी देखते हुए अपनी दिशा तय करें। अपना आत्म अवलोकन करें और बेहतर अवसर के साथ बेहतर आजीविका सुनिश्चित करने की दिशा में आगे बढ़ें। 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों ये जरूरी टिप्स कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने दिए। मौका था मानस भवन में आयोजित करियर काउंसिलिंग कार्यक्रम का। इस दौरान प्रतिष्ठित कंपनियों के पदाधिकारियों ने भी विद्यार्थियों को कैरियर से जुड़ी जरूरी जानकारियां दी। आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश अंतर्गत जिला प्रशासन द्वारा वर्ष 2020-21 में कक्षा बारहवीं उत्तीर्ण विद्यार्थियों के लिए आयोजित किए गए कैरियर काउंसिलिंग कार्यक्रम में कलेक्टर ने आगे कहा कि कंपनियां यहां सिर्फ अपना प्रमोशन न करें बल्कि युवाओं को बेहतर करियर गाइडेंस और सर्विस प्रोवाइडर की भूमिका का निर्वहन करें।

आनलाइन जुड़े कंपनियों के पदाधिकारी :कार्यक्रम में देश की तीसरी बड़ी आइटी कंपनी एचसीएल, रिलायंस जिओ द्वारा तैयार आनलाइन परीक्षा प्लेटफार्म, एम्बाईब बेंगलुरु, देश की पहली माइक्रो ब्लागिंग कंपनी कू एप्प, अंतराष्ट्रीय संस्था आइएआर एफ के प्रतिनिधि कार्यक्रम में आनलाइन और आफलाइन जुड़कर विद्यार्थियों को करियर संबंधी मार्गदर्शन दिए। विद्यार्थियों के लिए कैरियर काउंसिलिंग के दौरान प्रश्नोत्तरी सत्र का आयोजन भी किया गया। साथ ही उनके रुचि के बारे में भी जानकारी लेकर करियर गाइडेंस के लिए एप भी डाउनलोड कराया गया। कार्यक्रम का संचालन मनोज सोनी ने किया।

सिविल सर्विसेस के लिए भी करियर काउंसिलिंग होगी: कलेक्टर ने कहा कि इसी तरह सिविल सर्विसेस के लिए भी करियर काउंसिलिंग कार्यकम आयोजित किए जाएंगे। इस अवसर पर कार्यक्रम प्रभारी एवं अनुविभागीय अधिकारी आधारताल नमः शिवाय अरजरिया के समन्वय से विद्यार्थियों को तकनीकी एवं इंटरनेट मीडिया सेक्टर के साथ-साथ विभिन्न सरकारी क्षेत्र में रोजगार के अवसर की जानकारी दी गई।

Posted By: Brajesh Shukla

NaiDunia Local
NaiDunia Local