jack ma news: Jack Ma China Business Man: गरीबी से निकलकर जैक मा ने इतिहास रचा है

jack ma दुनिया की सबसे बड़ी ई कॉमर्स वेबसाइट अली बाबा डॉट कॉम के मालिक हैं, इसके साथ ही उन्होंने एंट फाइनेंशियल नाम की एक विशाल कंपनी भी खड़ी की है

jack ma की मेहनत

jack-ma-

Alibaba.com के संस्थापक Jack मा का जन्म 15 अक्टूबर 1964 को एक गरीब परिवार में चीन के एक छोटे से गांव जंजाऊ में हुआ था। जैक मा पढ़ाई में बहुत कमजोर थे, इस वजह से उनका मन पढ़ाई में नहीं लगता था। आज jack ma दुनिया के सफलतम और अमीर इंसान में से एक हैं। Jack Ma की खुद की मेहनत और हार ना मानने वाली इच्छाशक्ति की वजह से यह संभव हो पाया है। इसके बाद साल 1988 मे जैक मा अपने शहर की सबसे कम प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी से अपनी ग्रेजुएशन पूरी की।

24 साल की उम्र में जॉब

24-

ग्रेजुएशन करने के बाद Jack Ma ने अलग अलग जगह पर 30 बार जॉब इंटरव्यू दिया। हर बार जैक मा को रिजेक्ट कर दिया गया। सबसे पहले jack ma ने पुलिस भर्ती के लिए आवेदन किया। वहां उनकी शारीरिक कमियों की वजह से उन्हें सेलेक्ट नहीं किया गया। इसके बाद ज़ब jack ma के शहर में पहली बार KFC की नई फ्रेंचाइजी खोली गई तब jack ma सहित 23 लोगो ने KFC में नौकरी के लिए आवेदन दिया। jack ma को इस बार भी जॉब के लिए सेलेक्ट नहीं किया गया।

जैक मा ने इंटरनेट देखा

jack ma ने अपने शुरुआती करियर में बहुत ठोकर खाई। टूरिस्ट के साथ रहने की वजह से जैक मा की इंग्लिश अच्छी हो गई थी। साल 1988 में जैक मा को शहर की एक यूनिवर्सिटी मे 12$ के मासिक वेतन पर इंग्लिश टीचर की जॉब मिली। इसके बाद 1995 में ज़ब jack पहली बार US गए तो वहां उन्होंने पहली बार इंटरनेट के बारे में सुना।

jack ma और इंटरनेट

jack-ma-

इंटरनेट के बारे में थोड़ा समझने के बाद जैक बहुत अधिक प्रभावित हुए। इसके बाद जैक के दोस्त ने जैक को इंटरनेट पर कुछ सर्च करने को कहा। तब जैक ने बीयर यानी भालू के बारे में इंटरनेट पर सर्च किया। जैक को इंटरनेट पर भालू से जुड़ी बहुत सी मिली। यह देख जैक बहुत खुश हुए। इसके बाद jack ma ने इंटरनेट पर चीन के बारे search किया तो उनको चीन से जुड़ी कोई भी जानकारी नहीं मिली।

jack ma ने बनाई वेबसाइट

jack-ma-

इसे देखने के बाद jack ma बहुत निराश हुए। तब उन्होंने सोचा कि वे ऐसी वेबसाइट बनाएंगे जिसमें चीन के बारे में सभी जरूरी जानकारी हो। जैक मा ने सोचा कि दुनिया को चीन के बारे मे जानकारी मिलना चाहिए। जैक ने यह भी सोचा कि वे अपने देश के हर मिडल क्लास कारोबार को इंटरनेट से कनेक्ट कर देंगे। इसके बाद jack ma अपने सपने के साथ चीन वापस गए और अपने दोस्त के साथ मिलकर चाइना पेजेज नाम की एक वेबसाइट शुरू की। उनका काम मिडल क्लास बिजनेस के लिए वेबसाइट बनाना था जिससे वे अपने प्रोडक्ट ऑनलाइन बेच सकें।

मिडलमैन का कॉन्सेप्ट खत्म

कोई निवेश नहीं मिलने की वजह से Jack Ma का यह प्लान सफल होने से पहले विफल हो गया। कुछ सालों बाद अपने 17 दोस्त और पत्नी के साथ मिल कर Jack Ma ने पूरे जुनून के साथ एक नई वेबसाइट शुरू की। अलीबाबा डॉट कॉम आज ऐसी वेबसाइट है जो दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइट बन चुकी है। Jack ma ने alibaba.com बनाकर मिडल मैन का कांसेप्ट ही खत्म कर दिया। अब छोटे कारोबारी अलीबाबा की वेबसाइट के जरिये अपने माल डायरेक्ट बेच सकते थे।ग्राहक अब इस सामान को सीधे निर्माता से खरीद सकते थे। पहले 3 साल तक Jack ने alibaba.com से बहुत कम पैसे कमाए।

अलीबाबा का आईपीओ

अलीबाबा.कॉम की बढ़ती ख्याति की वजह से साल 1999 में jack ma को गोल्डमैन सेक्स से 5 मिलियन डॉलर और सॉफ्ट बैंक से 20 मिलियन डॉलर का निवेश मिला। साल 2005 मे याहू ने अली बाबा के 40% शेयर खरीदते हुए 1 बिलियन डॉलर इन्वेस्ट कर दिया। इसके बाद jack ma ने कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा और सफलता के नए मुकाम हासिल करते गए। 19 सितम्बर 2014 को अलीबाबा.कॉम शेयर बाजार में लिस्ट हो गई। अलीबाबा का यह IPO दुनिया का सबसे बड़ा IPO बना।

एशिया के सबसे अमीर में शामिल

इस साल की शुरुआत में Alibaba की वैल्यूएशन 857 अरब डॉलर थी। जैक मा के Ant group का वैल्यूएशन भी 470 अरब डॉलर पर था। जैक मा ने चीन की सबसे बड़ी टेक कंपनी Alibaba और दुनिया की सबसे बड़ी Fintech कंपनी Ant Group को बनाया था। जब उन्‍होंने Alibaba का ऑफर लॉन्‍च किया था तो वह 25 अरब डॉलर का था। अगर वह एंट ग्रुप का आईपीओ लाते तो उसका वैल्यूएशन 34.5 अरब डॉलर का होता। Jack ma का नेटवर्थ 3,960 करोड़ डॉलर था। साल 2017 में चीन में आर्थिक मंदी के बावजूद जैक मा एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए थे।

Green Peas Farming Business Idea: ये खेती सिर्फ 4 महीने में देती है लागत से दोगुना मुनाफा!

Green Peas Farming Business Idea: ये खेती सिर्फ 4 महीने में देती है लागत से दोगुना मुनाफा!