koo app and metro hospitals started an awareness campaign for heart ailment on world heart day

New Delhi : वर्ल्ड हार्ट डे के खास मौके पर जहां मीडिया और सोशल साइट्स पर राजनीतिक मुद्दे छाए रहे, वहीं देसी माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Koo App पर दिल की सेहत से जुड़े ट्रेंड चलते रहे। आम लोगों ने Koo App पर चल रहे #दिलकामामलाहै पर दिल खोल कर अपनी बातें लिखी और शेयर की। दरअसल इस भारतीय प्लेटफॉर्म ने लोगों को दिल से जुड़ी बीमारियों को लेकर जागरुक करने के लिए मेट्रो ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स के साथ एक मुहिम चलाई जिसमें तमाम बड़े राजनेताओं, खिलाड़ियों और मनोरंजन जगत के जाने माने लोगों ने अपने सुझाव, सलाह और हेल्दी हार्ट के सीक्रेट्स लोगों के साथ शेयर किए। कू ऐप पर सुबह से ही ‘दिल का मामला है’ और My Heart My Secret ही सबसे ज्यादा ट्रेंड करते रहे। बताते चलें कि देसी माइक्रोब्लॉगिंग ऐप में लगभग पचास फीसदी यूजर्स हिंदी भाषी हैं। लगभग एक करोड़ से भी ज्यादा डाउनलोड वाले इस ऐप में छोटे शहरों, कस्बों और सूदूर इलाकों के यूजर्स काफी एक्टिव रहते हैं।

कई नेताओं ने बताया अपने हेल्दी हार्ट का सीक्रेट

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने भी अपने ऑफिशियल Koo हैंडल से लोगों से कहा, विश्व हृदय दिवस की आप सभी को हृदयतल से शुभकामनाएं। आइए, आज हृदय संबंधी समस्याओं के प्रति स्वयं तथा समाज को जागरूक करने का संकल्प धारण कर विश्व हृदय दिवस को सार्थकता प्रदान करें। #MyHeartMySecret.

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि, “स्वस्थ हृदय ही सुखद, सफल, सुदीर्घ जीवन का आधार है। यह हृदय संतुलित आहार और सक्रिय जीवन शैली से ही स्वस्थ रहेगा। आइये, WorldHeartDay दिवस पर संकल्प लें कि स्वयं के साथ दूसरों को भी उत्तम जीवनशैली के लिए प्रेरित कर स्वस्थ भारत एवं विश्व के निर्माण में योगदान देंगे। #दिलकामामला_है #MyHeartMySecret”

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर ने Koo App पर चल रही मुहिम को लेकर लिखा, “‘‘स्वस्थ हृदय ही स्वस्थ जीवन की कुंजी है’’ हमेशा संतुलित आहार लें और नियमित व्यायाम को अपनी दिनचर्चा की आदतों में शामिल करें। आइये, इस ‘‘विश्व हृदय दिवस’’ पर तनाव रहित स्वस्थ रहकर स्वस्थ भारत एवं स्वस्थ हिमाचल के निर्माण का भागीदार बनें। #दिलकामामलाहै #MyHeartMySecret”

अन्य बड़े नेताओं ने भी Koo App के जरिए लोगों को विश्व हृदय दिवस की शुभकामनाएं दी। इन बड़े नेताओं में राष्ट्रीय जनता दल के तेज प्रताप यादव, झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता, राजस्थान सरकार में राज्यमंत्री सुखराम बिश्नोई और बसपा के राष्ट्रीय महासचिव सतीश चंद्र मिश्रा शामिल रहे। मनोरंजन जगत से अर्चना पूरन सिंह, प्रीति जिंग्यानी, दब्बू रत्नानी, रश्मि पितरे, प्रवीन डबास समेत कई अन्य दिग्गजों ने इस मुहिम के जरिए लोगों को जागरुक करने का काम किया। इन दिग्गजों के साथ आम लोगों की भी भागीदारी इतनी ज्यादा थी कि Koo App पर #दिलकामामलाहै और #MyHeartMySecret लगातार ट्रेंड करता रहा।

इस मुहिम को लेकर मेट्रो ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स के चेयरमैन और पद्म विभूषण से सम्मानित डॉ पुरुषोत्तम लाल ने कहा कि 29 सितंबर को हम विश्व हृदय दिवस मनाते हैं। इस मौके पर Koo App और मेट्रो ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल एक खास मुहिम चला रहे हैं। इस मुहिम से देश को लोगों के बीच हेल्दी हार्ट के सीक्रेट्स को लेकर जागरुकता फैलाई जा सकेगी – सभी को विश्व हृदय दिवस की शुभकामनाएं – अपने दिल को स्वस्थ बनाए रखें, हृदय रोग से जूझ रहे लोगों की मदद और सेवा के लिए हम हमेशा तैयार हैं.”

Koo के प्रवक्ता ने मीडिया को बताया कि Koo एप हृदय दिवस के मौके पर काफी लोगों तक पहुंचा है उनको एक मंच दिया है जिससे वो अपने बातें, अपने समस्याओं को अपनी भाषा में व्यक्त कर सकें और अपने रोगों के बारे में खुल कर बात करें ताकि आगे का जीवन वे स्वस्थ जीवन बना सकें। हमारा मानना है कि ये एक छोटा सा कदम लाखों की ज़िन्दगियों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा और एक स्वस्थ भारत के निर्माण एक बड़ा कदम साबित होगा

क्यों मनाया जाता है विश्व हृदय दिवस (World Heart Day)?

दुनियाभर में हृदय यानी दिल से जुड़ी बीमारियों पर जागरुकता फैलाने के उद्देश्य से 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस मनाया जाता है। हार्ट अटैक और दिल से जुड़ी बीमारियों से हर साल पूरे विश्व में करीब 1.86 करोड़ लोगों की मृत्यु हो जाती है, इसके बावजूद दुनियाभर में इन बीमारियों को लेकर जागरूकता की बहुत कमी है। बहुत सारे लोगों को इसके बारे में पता नहीं कि कैसे वो हार्ट अटैक या दिल की बीमारी से बचने के लिए पहले से ही तैयारी कर सकते हैं? कौन से ऐसे फैक्टर्स हैं जो हार्ट अटैक का खतरा बढ़ा देते हैं? ऐसे कौन से व्यायाम या खान-पान की आदतें हैं, जिससे आप अपने दिल को हेल्दी व फिट रख सकते हैं? विश्व हृदय दिवस का मकसद इन सभी विषयों पर जागरूकता फैलाना है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को ये बताया जा सके की स्वस्थ दिल का सीक्रेट क्या है।

फिटनेस बैंड जीतने का मौका

Koo पर चल रही इस मुहिम में आम लोगों की भागीदारी को बढ़ाने और स्वस्थ हृदय के जागरूक करने के उद्देश्य से एक कॉन्टैस्ट भी चलाया गया। इस कॉन्टैस्ट में यूजर्स को अपने हेल्दी दिल के सीक्रेट लोगों से शेयर करने को कहा गया। जिन लोगों के सीक्रेट्स या सुझाव सबसे अच्छे होंगे उनमें से 5 लोगों को एक-एक फिटनेस बैंड इनाम के तौर पर दिया जाएगा। वैसे यूजर्स जिन्हें सबसे ज्यादा लाइक और री-कू (Re-Koo) मिलेंगे उनमें से 5 सबसे शानदार पोस्ट करने वाले यूजर्स को विजेता घोषित किया जाएगा। विजेताओं को Koo की तरफ से एक फिटनेस बैंड उपहार के तौर पर भेजा जाएगा। ये फिटनेस बैंड उन यूजर्स को उनका हेल्थ मॉनिटर करने में मदद करेगा और स्वस्थ रहने में मदद करेगा।

Posted By: Shailendra Kumar