Kotak Bank ने अपने मोबाइल एप पर लॉन्च किया NPS,जानिए पूरी डिटेल

कोटक महिंद्रा बैंक ने 1 अक्टूबर को एलान किया है कि उसने अपने मोबाइल एप पर एक नेशनल पेंशन सिस्टम लॉन्च किया है। अब बैंक के ग्राहक अपने फोन पर बैंक के मोबाइस एप पर लॉग-इन करके आसानी के साथ अपना NPS एकाउंट खोल और ऑपरेट कर सकेंगे। ये iOS और Android दोनों प्लेटफार्म पर उपलब्ध है।

इसके लिए बैंक के ग्राहक को कोटक बैंक मोबाइल बैंकिंग एप के जरिए अपना एनपीएस एकाउंट खोलना होगा। इसके लिए इसी एप के जरिए उसे अपने PAN कार्ड की कॉपी और अपना फोटो अपलोड करना होगा। ये पूरी प्रक्रिया पूरी तरह से पेपरलेस होगी। सिर्फ कुछ क्लिक के जरिए ही ये एकाउंट खोला जा सकेगा। बैंक ने ये भी बताया कि वेरीफिकेशन के बाद एक दिन के अंदर ही एकाउंट एक्टिवेट हो जाता है।

बैंक ने इस बारे में जारी अपने बयान में कहा है कि वर्तमान NPS सब्सक्राइबर कोटक मोबाइल एप के जरिए एनपीएस में एडीशनल कॉन्ट्रीब्यूशन भी कर सकते हैं। इसके साथ ही वे इस एप के जरिए अपना पूरा एकाउंट डिटेल भी देख सकेंगे।

ZEE का EGM बुलाने की मांग से इनकार, कहा- इनवेस्को की नोटिस में कई खामियां

कोटक महिंद्रा बैंक  की ग्रुप प्रेसीडेंट कन्ज्यूमर बैंकिंग शांति एकंबरम ने कहा कि NPS में सबस्क्राइबर को कई बेनिफिट मिलते हैं। इससे अपने प्रियजनों और अपना भविष्य सुरक्षित बना सकते हैं। हमारा विश्वास है कि Mobile पर NPS से देश में पेंशन प्लान्स को और बढ़ावा मिलेगा।

बता दें कि नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) सरकार की रिटायरमेंट सेविंग स्कीम है. इसे केंद्र सरकार ने 1 जनवरी 2004 को लॉन्च किया था। इस तारीख के बाद ज्वाइन करने वाले सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए यह योजना जरूरी है। साल 2009 के बाद से इस योजना को प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले लोगों के लिए भी खोल दिया गया।

अब सरकारी के साथ प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाला कोई भी कर्मचारी अपनी मर्जी से इस योजना में शामिल हो सकता हैं। रिटायरमेंट के बाद कर्मचारी एनपीएस का एक हिस्सा निकाल सकते हैं और बाकी रकम से रिटायरमेंट के बाद रेगुलर इनकम के लिए एन्‍युटी ले सकते हैं।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें.